scriptसरकार ने 75 हजार से अधिक उपभोक्ताओं से 50 करोड़ का बिल लेने पर लगाई रोक | Government bans taking bills of Rs 50 crore from more than 75 thousand | Patrika News
बेतुल

सरकार ने 75 हजार से अधिक उपभोक्ताओं से 50 करोड़ का बिल लेने पर लगाई रोक

– ऊर्जा मंत्रालय ने 1 किलो वॉट तक के बकाया बिलों को आस्थगित करने के आदेश जारी किए

बेतुलSep 04, 2023 / 09:03 pm

rakesh malviya

सरकार ने 75 हजार से अधिक उपभोक्ताओं से 50 करोड़ का बिल लेने पर लगाई रोक

हरदा. विद्युत वितरण केंद्र कार्यालय में बिल आस्थगित करने की शुरू हो गई तैयारी।

हरदा. सालों से बिजली बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं पर करोड़ों रुपए का बिल बकाया है। जिन्हें कई बार राशि जमा करने के लिए विद्युत वितरण कंपनी ने नोटिस जारी किए, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने बिल नहीं भरा। किंतु अब आगामी महीनों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। प्रदेश सरकार ने ऐसे बकायादार उपभोक्ताओं को फिलहाल राहत का मरहम लगाने के लिए उनके लंबित बिलों की वसूली पर आगामी आदेश तक रोक (आस्थगित) लगा दी है। लेकिन बिल माफ होने की स्थिति स्पष्ट नहीं की है। प्रदेश के ऊर्जा विभाग मंत्रालय के प्रमुख सचिव ने इस आशय का पत्र विद्युत वितरण कंपनी को भेजा है। जिले के 1 किलो वॉट तक के हजारों उपभोक्ताओं को योजना का लाभ मिलेगा।
50 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ
जानकारी के अनुसार हरदा, खिरकिया और टिमरनी ब्लाक के अंतर्गत 10 विद्युत वितरण केंद्र के अंतर्गत 1 किलो वॉट तक के जिले में लगभग 75 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं। जिन पर लगभग 50 करोड़ रुपए का विद्युत बिल बकाया है। जबकि इनमें हरदा शहर के 17 हजार 328 घरेलु उपभोक्ता हैं। वहीं व्यावसायिक, कृषि, औद्योगिक मिलाकर इनकी संख्या लगभग 21 हजार 670 है। शहर में 1 किलो वॉट वाले करीब 11 हजार 951 उपभोक्ताओं को सरकार की आस्थगित बिल योजना का लाभ मिलेगा। इन उपभोक्ताओं पर कंपनी का लगभग 3 करोड़ 93 लाख 17 हजार 75 रुपए का बिल बकाया है।
कंपनी तैयार कर रही है उपभोक्ताओं की सूची
प्रदेश सरकार ने विद्युत वितरण कंपनी को आदेश दिए हैं कि 1 किलो वाट तक के घरेलु उपभोक्ताओं के बकाया बिल आस्थगित किए जाए, वहीं 1 सितंबर 2023 से इन उपभोक्ताओं को केवल चालू माह के ही बिल प्रदान जाए। लेकिन इसके पहले वे उपभोक्ताओं के बिलों की जांच करें, उसके बाद ही आस्थगित बिलों के भुगतान पर निर्णय लिया जाए। सरकार के इस आदेश की जानकारी लगते ही बिजली कंपनी कार्यालय में उपभोक्ता अधिकारियों के पास पूछताछ करने के लिए आ रहे हैं।
चालू माह के बिल में नहीं दिखेगा पुराना बकाया बिल
कंपनी के मुताबिक सरकार ने आगामी आदेश तक एक किलो वॉट वाले घरेलु उपभोक्ताओं के पिछले बिलों को केवल आस्थगित किया है। बिल माफ होने के संबंध में कोई आदेश नहीं है। ऐसी स्थिति में उपभोक्ताओं को सितंबर माह के बिल जारी किए जा रहे हैं, जिसमें उन्हें केवल चालू महीने का बिल मिलेगा। पुरानी बकाया राशि बिल पर नहीं दिखेगी। नए बिलों का वितरण शुरू हो गया है।
इनका कहना है
1 किलो वॉट तक के उपभोक्ताओं के बकाया बिल आस्थगित करने के आदेश शासन से मिल गए हैं, लेकिन विद्युत वितरण कंपनी से आदेश प्राप्त नहीं हुए हैं। जिले 75 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए कंपनी कार्यालय में बिल आस्थगित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
आरके अग्रवाल, उप महाप्रबंधक, विद्युत वितरण कंपनी, हरदा

Home / Betul / सरकार ने 75 हजार से अधिक उपभोक्ताओं से 50 करोड़ का बिल लेने पर लगाई रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो