scriptजान‍िए मनचलों की हरकतों का मुंह तोड़ जवाब देने के लिए किस जगह पर हिट करने से क्रिमिनल को लग सकती है ज्यादा चोट | Summer camp in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

जान‍िए मनचलों की हरकतों का मुंह तोड़ जवाब देने के लिए किस जगह पर हिट करने से क्रिमिनल को लग सकती है ज्यादा चोट

आत्मरक्षा करने की कुछ एेसी ही बारीकियां सिखाई जा रही है-राजस्थान पत्रिका के पाई समर कैम्प में

भीलवाड़ाMay 16, 2018 / 12:27 pm

tej narayan

Summer camp in bhilwara

Summer camp in bhilwara

भीलवाड़ा।

फाइट करिए, लेकिन वो हार्ड नहीं, स्मार्ट होनी चाहिए। इसके लिए आपको ये जानना होगा कि किस जगह पर कैसे हिट करने से क्रिमिनल को ज्यादा चोट लग सकती है। शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर हिट करने का ये तरीका काफी प्रभावी है। स्वयं की आत्मरक्षा करने की कुछ एेसी ही बारीकियां सिखाई जा रही है-राजस्थान पत्रिका के पाई समर कैम्प में।जहां मनचलों की हरकतों का मुंह तोड़ जवाब देने के लिए बच्चे, युवतियां व महिलाएं बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे है।
READ: अदालत में पंखे कम, वकील का लोक अदालत से परिवाद खारिज

रोडवेज बस स्टैण्ड के नजदीक वर्धमान सीनियर सैकण्डरी स्कूल में समर कैम्प में दो दिन से ट्रेनिंग दे रही जापान कराटे डो शितोरीयो शेफोकॉन की ब्लैक बेल्ट ट्रेनर रजनी भंसाली ने बताया कि हमारी यही कोशिश रहती है कि महिलाएं व छात्राएं कैसे छोटी-छोटी तकनीकों से खुद को प्रोटेक्ट कर सकती है।
READ: किशोरी को लिफ्ट देने के बहाने मोटरसाइकिल पर बैठाकर बीगोद ले जाकर दुष्कर्म

सबसे ज्यादा जरूरी है कि वह खुद को कभी कमजोर न समझें। कैसे पेन, पैंसिल या बुक्स के माध्यम से भी अटैक किया जा सकता है। साथ ही इन्हें बस में सफर करने के दौरान छेड़छाड़ करने वालों से निपटने के भी गुर बता रहे है। अपने बचाव के लिए सबसे अहम है कि आप अटैक करने वाले के सबसे सेंसिटिव पार्ट पर अटैक करें और अपने आप पर विश्वास रखें। भंसाली कहती है कि महिला सुरक्षा एक अहम मुद्दा है। जिस पर बड़ी-बड़ी बातें तो बहुत की जाती है, लेकिन जमीनी स्तर कुछ नहीं होता। सेल्फ डिफेंस सीख कर महिलाएं व युवतियां कुछ हद तक तो अपने आप को प्रोटेक्ट कर ही सकती है। लड़कियों को स्कूल से ही सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जानी चाहिए।

पाई के तत्वावधान में जिंदल सॉ लिमिटेड के सहयोग से आयोजित इस समर कैम्प में 48 से ज्यादा कोर्सेज का प्रशिक्षण कुशल विशेषज्ञों द्वारा दिया जा रहा है। कैम्प में ग्रुप ए में सुबह 7 से 8 बजे तक सेल्फ डिफेन्स व स्केटिंग, ग्रुप बी में सुबह 8 से 9 बजे तक सालसा, अबेकस क्यूक केलकुलेशन, एंकरिंग, वास्तु, फड़ पेंटिंग, पेपर कूलिंग ज्वेलरी व कार्ड मेकिंग, ग्रुप सी में सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक वैस्टर्न डांस, बॉलीवुड डांस व क्ले आर्ट एंड पोर्ट डेकोरेशन कोर्स का प्रशिक्षण चल रहा है। इसके अलावा ग्रुप डी, ई व ग्रुप एफ के आगामी 18 मई को फिटनेस फॉर फिमेल, 21 को पॉवर योगा, सिन्थे साइजर, पर्सनल्टी डवलपमेंट, पत्रकारिता, वैकिदक मैथ्स, फोटोग्राफी, जुम्बा डांस, मल्टी क्यूसिन कुकिंग, आर्किटेक्चर डिजाइनिंग, 3डी प्रिंटिंग, बेसिक कंप्यूटर, टेली, ग्राफिक डिजाइनिंग व एनीमेशन, 22 को स्केचिंग, केलीग्राफी, 23 को सिल्क थ्रेड ज्वैलरी, मेहंदी व फैशन डिजाइनिंग, 24 को स्पोकन इंग्लिश, 25 को हेयर एंड ब्यूटी केयर, 28 को गिटार, ३डी ड्रोईंग, 29 को इंटीरियर डिजाइनिंग, लोकिंग पोपिंग, 30 को हिप होप, कन्टेम्परी डांस, बॉडी बिल्डिंग, वेब डिजाइनिंग व कम्प्यूटर हार्डवेयर, 1 जून को एेरोबिक्स, सेल्फ मेकअप एंडसाड़ी ड्रेपिंग, फन फूड तथा ५ जून को इंग्लिश ग्रामर कोर्स सहित करीब 36 कार्सेज के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन हो रहे है।
इसके अलावा जो कोर्स शुरू हो चुके है उनके लिए भी वंचित रहे अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन का मौका दिया जा रहा है। पाई समर कैम्प में भाग लेने के लिए निर्धारित जगहों पर दूसरे दिन मंगलवार को भी पंजीयन के लिए युवाओं में खासा उत्साह नजर आया। समर कैम्प में आत्मरक्षा के गुर सिखाने के साथ ही अंग्रेजी भाषा दक्षता व डांस का प्रशिक्षण भी मिल रहा है। कैम्प के विभिन्न कोर्स में शामिल होने के इच्छुक विद्यार्थी एवं युवा सुबह 7 से 11 बजे तक ऑन द स्पॉट भी पंजीयन करवा सकते है। इसके लिए उन्हें समर कैम्प अवधि में ही नेहरू रोड स्थित वर्धमान सीनियर सेकण्डरी स्कूल में सम्पर्क करना होगा। वहीं सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक पांसल चौराहा स्थित राजस्थान पत्रिका के कार्यालय में भी पंजीयन करवा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो