कोरोना के कहर के बीच बड़ी राहत : 1 लाख रेमडेसिविर जल्द, प्रकृति से ऑक्सीजन खीचेंगी 2 हजार मशीनें

एमपी में डिमांड बढ़ने की वजह से शॉर्टेज हुए जीवन रक्षक रेमडेसिविर इंजेक्शन का संकट भी आगामी दो से तीन दिनों के भीतर खत्म हो जाएगा।

By: Faiz

Updated: 14 Apr 2021, 09:41 AM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के चलते डिमांड बढ़ने की वजह से शॉर्टेज हुए जीवन रक्षक रेमडेसिविर इंजेक्शन का संकट भी आगामी दो से तीन दिनों के भीतर खत्म हो जाएगा। बता दें कि, जल्द ही सरकार 1 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदने जा रही है। वहीं, रोजाना की व्यवस्था के अनुसार, लगातार 10 से 15 हजार इंजेक्शन मंगाए जा रहे हैं। बता दें कि, एक दिन पहले ही रेमडेसिविर के 47 हजार डोज मंगाए गए हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- बड़ा फैसला: 8वीं तक के प्राइवेट स्कूल 30 अप्रैल तक रहेंगे बंद, सरकारी स्कूलों की 13 जून तक छुट्‌टी घोषित


2 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें खरीद रही सरकार

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, सूबे में ऑक्सीजन की भी पर्याप्त व्यवस्था है। सरकार ने 2 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन खरीदने की तैयारी कर ली है। इसे आकास्मिक व्यवस्था के तहत इस्तेमाल में लिया जाएगा। बता दें कि, ये मशीन सीधे वातावरण से ऑक्सीजन बनाती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब तक के सभी रिकॉर्ड टूटे : एक दिन में 8998 कोरोना संक्रमित, पहली लहर में 3 माह में हुए थे इतने केस


ऐसे काम करती है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मरीज को लगाने के बाद ये खुद ही ऑक्सीजन की सप्लाई करने लगता है। स्वास्थ अधिकारियों के मुताबिक, ये मशीन हवा से प्रति मिनट पांच लीटर तक मेडिकल ऑक्सीजन बनाती है। इससे ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत कम हो गई है। इस एक मशीन का इस्तेमाल दो लोगों को ऑक्सीजन सप्लाई करने तक में किया जा सकता है।

पूर्व मंत्री और महिला पुलिसकर्मी के बीच बहस - Video Viral

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned