script79 लाख छात्रों के बैंक खातों में आए 678 करोड़, वजह जानें और चेक करें अकाउंट | 678 crores came bank accounts 79 lakh students check bank account | Patrika News

79 लाख छात्रों के बैंक खातों में आए 678 करोड़, वजह जानें और चेक करें अकाउंट

locationभोपालPublished: Apr 04, 2022 11:45:51 am

Submitted by:

Faiz

विभागीय पोर्टल पर जानकारी अपडेट कर सिंगल क्लिक से लाखों स्कूली छात्र-छात्राओं के खाते में छात्रवृत्ति राशि पहुंच रही है।

News

79 लाख छात्रों के बैंक खातों में आए 678 करोड़, वजह जानें और चेक करें अकाउंट

भोपाल. प्रदेश में किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के बाद स्कूल शिक्षा दूसरा ऐसा विभाग है, जहां विभागीय पोर्टल पर जानकारी अपडेट कर सिंगल क्लिक से लाखों स्कूली छात्र-छात्राओं के खाते में छात्रवृत्ति राशि पहुंच रही। 2021-22 में छह विभागों की 26 योजनाओं को समेकित कर विद्यार्थियों के बैंक खातों में 678 करोड़ 18 लाख 35हजार 702 रुपए छात्रवृत्ति जमा की गई है।

राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ रहे करीब 1.40 करोड़ छात्रों की जानकारी डिजिटाइज्ड करने के बाद शिक्षा पोर्टल से उक्त राशि भेजी गई है।

 

यह भी पढ़ें- कोरोना काल में अनाथ बच्चों की माफ नहीं हुई स्कूल फीस, स्कूल कर रहे फीस के लिए परेशान

 

पहले पारदर्शिता पर उठते थे सवाल

प्रदेश के स्कूली छात्र-छात्राओं को आर्थिक संबल देने विभिन्न विभागों की ओर से बीसियों तरह की योजनाओं में छात्रवृत्ति दी जाती है, लेकिन समन्वय और एकरूपता के अभाव में पारदर्शिता को लेकर सवाल उठते रहे। कई बार एक ही स्कूल के कुछ छात्रों को छात्रवृत्ति राशि मिल जाती, लेकिन वहीं उनके कई सहपाठियों को नहीं मिल पाती थी। ऐसे में छात्र उनके अभिभावक से लेकर स्कूल प्रबंधन तक दस्तावेज-आवदेन आदि जांचने-जमा करने के लिए परेशान होना पड़ता था। लेकिन, अब इन तमाम समस्याओं निराकरण के लिए समेकित दर छात्रवृत्ति योजना के तहत शिक्षा पोर्टल पर सभी वर्ग न के छात्र-छात्राओं को डिजिटली रजिस्टर करवाया गया। सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही इनका चयन और सीधे खाते में राशि जमा की गई।


क्या कहते हैं स्कूल शिक्षा मंत्री?

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि, छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल व सुरक्षित भविष्य के लिए उन्हें विभागों की छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत आर्थिक संबल दिया जाता है। अब इनका स्वरूप समेकित व पारदर्शी बनाया है। इस प्रयास से विद्यार्थी, अभिभावक आर्थिक रूप से सशक्त बन रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें- आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदेगी सरकार, इस तारीख तक फसल बेच सकेंगे किसान, यहां बने हैं सेंटर


किस विभाग की ओर से कितनी छात्रवृत्ति

-स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से 7 योजनाओं के तहत 325959 छात्रों को लाभान्वित किया गया, जिसमें 11.16 करोड़ राशि वितरित की गई।

-अनुसूचित जाति विभाग की ओर से 6 योजनाओं के तहत 1847848 यात्रों को लाभान्वित किया गया, जिसमें 1.94 अरब राशि वितरिक की गई।

-आदिम जाति विभाग की ओर से 6 योजनाओं के तहत 2316342 छात्रों को लाभान्वित किया गया, जिसमें 2.25 अरब रुपए राशि वितरित की गई।

-विमुक्त घुमक्कड़ और अर्ध घुमक्कड़ विभाग की ओर से 4 योजनाओं के तहत 48680 छात्रों को लाभान्वित किया गया, जिसके तहत 2.52 करोड़ राशि वितरित की गई।

-पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग की ओर से 2 योजनाओं के तहत 3320869 छात्रों को लाभान्वित किया गया, जिसके तहत 2.42 अरब रुपए वितरित किये।

-सामाजिक न्याय विभाग की 1 एक योजना के तहत 26374 छात्रों को 1.83 करोड़ रुपए वितरित किये गए।

 

आसमान में घटी अजीब घटना, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89o1j9

ट्रेंडिंग वीडियो