scriptHRA HIKE : सरकारी कर्मचारियों का एचआरए भी बढ़ेगा, जल्द मिलेगी खुशखबरी | 7th pay commission Central government employees and madhya pradesh govt employee hra news | Patrika News

HRA HIKE : सरकारी कर्मचारियों का एचआरए भी बढ़ेगा, जल्द मिलेगी खुशखबरी

locationभोपालPublished: Aug 09, 2023 07:03:49 pm

Submitted by:

Manish Gite

house rent allowance- मध्यप्रदेश के कर्मचारियों का एचआरए 11 सालों से नहीं बढ़ाया गया…।

hra11.png

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का बढ़ सकता है एचआरए…। मध्यप्रदेश के कर्मचारियों में भी उम्मीद जागी…।

 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में एक बार फिर इजाफा देखने को मिलेगा। जल्द ही उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी और एचआरए भी बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। सरकारी कर्मचारियों को तीन प्रतिशत एचआरए बढ़ाया जा सकता है। शहरों की कैटेगरी के हिसाब से कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी। इधर, मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी पिछले 11 वर्षों से एचआरए (HRA) में बढ़ोत्तरी की मांग कर रहे हैं, लेकिन कई बार केंद्रीय कर्मचारियों के समान भत्ते देने की घोषणाओं के बावजूद मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी पीछे रह जाते हैं।

मध्यप्रदेश में रहने वाले 70 हजार से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए यह अच्छी खबर है। उनके वेतन में और बढ़ोत्तरी होने वाली है। उनके एचआरए में 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की तैयारी है। मार्च 2023 में सरकार ने महंगाई भत्ता 42 फीसदी कर दिया था। अब एआईसीपीआई इंडेक्स के जून तक के आंकड़ें भी आ चुके हैं। 1 जुलाई 2023 से लागू होने वाले महंगाई भत्ता भी मिलेगा। हालांकि इसके ऐलान में थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

 

एचआरए बढ़ने का इंतजार

महंगाई भत्ते की बढ़ोत्तरी के बाद अन्य भत्तों को भी बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। क्योंकि इसके बाद हाउस रेंट अलाउंसेस (HRA) का ही अगला नंबर है। कर्मचारी भी इंतजार कर रहे हैं कि महंगाई भत्ते के बाद अब एचआरए भी बढ़ाया जाना चाहिए। कर्मचारी इसके लिए कयास लगा रहे हैं।

 

 

फिलहाल कितना है एचआरए

सातवां वेतनमान लागू होने के बाद एचआरए 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत के दायरे से घटाकर 24 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 9 प्रतिशत किया गया था। साथ ही तीन कैटेगरी भी बना दी गई थी, जिसे एक्स, वाय और जेड नाम दिया था। यह कैटेगरी शहरों की जनसंख्या के हिसाब से की गई थी। उस दौरान डीए शून्य कर दिया गया था। तब गाइडलाइन के मुताबिक इस बात का जिक्र था कि जब महंगाई भत्ता 25 प्रतिशत से ऊपर हो जाएगा तो एचआरए खुद रिवाइज होकर 27 प्रतिशत हो जाएगा। जब महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत को पार कर जाएगा तब एचआरए भी रिवाइज्ड होकर 30 प्रतिशत हो जाएगा।

तीन प्रतिशत बढ़ेगा एचआरए

केंद्रीय कर्मचारियों का एचआरए तीन प्रतिशत के हिसाब से बढ़ेगा। मौजूदा दर 27 प्रतिशत से बढ़कर 30 हो जाएगी और महंगाई भत्ता जब 50 प्रतिशत हो जाएगा तब सर्कुलर के मुताबिक एचआरए भी 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत हो जाएगा।

 

एचआरए ऐसे करें कैल्कुलेट

सातवें वेतनमान के हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों का बेसिक वेतन 56,900 रुपए प्रतिमाह है तो उसका एचआरए 27 प्रतिशत के हिसाब से कैल्कुलेट किया जाता है।

 

यह है फार्मूला

HRA = 56,900 x 27/100 = 15,363 रुपए प्रतिमाह
HRA = 56,900 x 30/100 = 17,070 रुपए प्रतिमाह
इस प्रकार एक्स कैटेगरी के शहरों में रहने वाले सरकारी कर्मचारियों के एचआरए में 1707 रुपए प्रतिमाह की बढ़ोत्तरी हो जाएगी।


मध्यप्रदेश में 11 सालों से नहीं बढ़ा

केंद्र सरकार के कर्मचारी तो महंगाई भत्ते के साथ ही एचआरए में भी आगे हैं, लेकिन मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 11 सालों से एचआरए नहीं बढ़ाया गया। कई वर्षों पहले राज्य सरकार ने समिति भी बनाई थी, लेकिन अब तक समिति कोई फैसला नहीं ले सकी है। मध्यप्रदेश तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के सचिव उमाशंकर तिवारी ने बताया कि मध्यप्रदेश के कर्मचारी हमेशा से ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों से पीछे रह जाते हैं। 11 सालों से एचआरए नहीं बढ़ाया गया है, जिसे जल्द से जल्द बढ़ाकर कर्मचारियों को लाभ दिया जाना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो