scriptवैक्सीन पर विश्वास चिपकाएं, ना कि अफवाह का सिक्का, जानिए वायरल हो रही खबरों का सच | After vaccination news of spoon coins sticking to body is just rumor | Patrika News
भोपाल

वैक्सीन पर विश्वास चिपकाएं, ना कि अफवाह का सिक्का, जानिए वायरल हो रही खबरों का सच

विज्ञान शिक्षक ने डेमो देकर बताई वायरल वीडियो की सच्चाई…वैक्सीन से चुंबकीय क्षमता का दावा झूठा..

भोपालJun 13, 2021 / 09:26 pm

Shailendra Sharma

vaccine.jpg

भोपाल. कोरोना वैक्सीन को लेकर इन दिनों तरह तरह के दावे और अफवाहों का बाजार गर्म हैं। अब एक नया दावा सामने आया है, जिससे सोशल मीडिया भरा हुआ है। कई लोग इसके वीडियो बनाकर डाल रहे हैं कि वैक्सीन लगवाने के बाद उनके शरीर में चुंबकीय शक्ति विकसित हो रही है और उनके शरीर से लोहे की हल्की फुल्की चीजें चिपकने लगी हैं। विदिशा के शमशाबाद में बरखेड़ा जागीर के अक्षय चौकसे ने इसका वीडियो बनाकर वायरल किया है। शाजापुर के बुजुर्ग रमेश चंद्र की तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं। लेकिन जब इन तस्वीरों और वीडियो की पड़ताल पत्रिका ने की सामने आया कि ये दावे बिल्कुल झूठे और अफवाह मात्र हैं।

ये भी पढ़ें- मंत्री की एक ठोकर से गिर गई दीवार, जमकर लगाई जिम्मेदारों को फटकार, देखें वीडियो

पत्रिका की पड़ताल
वैक्सीन लगने के बाद शरीब में चुंबकीय शक्ति बनने के दावों की जब पत्रिका ने पड़ताल की और संबंधित लोगों के साथ ही विशेषज्ञों से भी चर्चा कर वीडियो और दावे की सच्चाई परखना चाही तो साबित हुआ कि ये दावे बिल्कुल झूठे और मात्र अफवाह हैं। शहर के ही ऐसे प्रबुद्ध जनों ने भी अपने शरीर पर चम्मच और सिक्के चिपकाकर खुद कहा है कि ये सामान्य प्रक्रिया है और वैक्सीन लगने से ऐसी चुंबकीय शक्ति विकसित होने की खबर कोरी अफवाह है।

ये भी पढ़ें- दूल्हे ने की 11 लाख रुपए नकद और बुलेट की डिमांड. दुल्हन बोली- पापा ऐसे लालचियों के घर नहीं जाना

दावे बिल्कुल झूठे, सिर्फ अफवाह
– विदिशा शहर के शिक्षाविद् विजय चतुर्वेदी ने खुद डेमो देकर बताया कि यह सही है कि इन दिनों शरीर के कुछ हिस्सों में लोहे की चम्मच तथा चाबी-सिक्के आदि चिपक रहे हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि ऐसा वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में चुंबकीय शक्ति विकसित होने से हो रहा है। वे खुद इस अफवाह का खंडन करते हुए अपने शरीर पर चम्मच चिपकाकर बताते हैं और कहते हैं कि हल्की धातु वाली चीजें शरीर की त्वचा के ऊपर के इन दिनों भारी उमस के कारण निकलने वाले चिपचिपेपन के कारण चिपक जाती हैं। इससे वैक्सीन का कोई लेना देना नहीं है।

 

ये भी पढ़ें- ये क्या ! पांच मिनट में लगा दिए वैक्सीन के दो डोज, महिला की तबीयत बिगड़ी

 

– शासकीय मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के विशेषज्ञ डॉ. विनोद दांगी कहते हैं कि ये फेक वीडियो और अफवाहों वाली खबर है। वैक्सीन में ऐसा कुछ नहीं जिससे चुंबकीय शक्ति विकसित होती हो। ये भ्रम है, दरअसल हमारे शरीर की त्वचा में पसीने की बहुत छोटी छोटी ग्रंथियां और छिद्र होते हैं, जिनसे चिपचिपा पदार्थ निकलता है। गर्मी और उमस के दिनों में ये ज्यादा स्त्रावित होता है, इससे कोई भी हल्की चीजें चिपकाने पर चिपकने लगती हैं, इससे ज्यादा और कोई बात नहीं है।

 

ये भी पढ़ें- हे भगवान ! पिता 9 साल से मां के सामने बेटी को बना रहा था हवस का शिकार

 

– इटारसी के केसला के विज्ञान शिक्षक राजेश पाराशर ने रविवार को साई सिटी सोनासांवरी में लाइव प्रदर्शन किया। जिसमें वैक्सीन न लिए तथा वैक्सीन लिए दोनों प्रकार के व्यक्तियों के चेहरे व बांह पर आसानी से कई सिक्कों को चिपकाया। पाराशर ने सिक्कों के अलावा प्लास्टिक से बने ढक्कन को भी आसानी से चिपकाया। यह डेमो होशंगाबाद जिला पंचायत सीइओ मनोज सरियाम के निर्देशन में पाराशर ने जागरुकता अभियान के तहत किया। पाराशर ने बताया कि त्वचा पर वस्तुओं के चिपकने की घटना वर्तमान में मौसम में आद्रता की उपस्थिति के कारण बने पसीने के रहने से होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो