scriptAir Taxi: 50% डिस्काउंट पर शुरू हुई एयर टैक्सी की सुविधा, जानें किराए से लेकर कम्प्लीट डे एंड टाइम शेड्यूल | Air Taxi Start in MP Interstate Air Taxi air Tourism complete time schedule ticket booking | Patrika News
भोपाल

Air Taxi: 50% डिस्काउंट पर शुरू हुई एयर टैक्सी की सुविधा, जानें किराए से लेकर कम्प्लीट डे एंड टाइम शेड्यूल

Air Taxi: मध्य प्रदेश में पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा 13 जून 2024 गुरुवार से शुरु हो गई है। सीएम मोहन यादव ने राजाभोज एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 50 फीसदी डिस्काउंट के साथ शुरू हुई इस एयर टैक्सी सुविधा से 8 शहर से कनेक्ट हो चुके हैं। आपको भी लेना है इस एयरक्राफ्ट का मजा तो यहां जानें किराए से लेकर कंप्लीट टाइम शेड्यूल

भोपालJun 13, 2024 / 03:21 pm

Sanjana Kumar

air taxi

एमपी सीएम डॉ. मोहन यादव ने हरी झंडी दिखाकर की इंटरस्टेट एयर टैक्सी की शुरुआत। पहली एयर टैक्सी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट से जबलपुर पहुंची।

Air Taxi: मध्य प्रदेश में पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा का शुभारंभ हो गया। सीएम मोहन यादव ने गुरुवार को सुबह 9 बजे भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट पर इस सेवा का शुभारंभ किया। इस दौरान भोपाल से जबलपुर जाने वाली पहली फ्लाइट का भी शुभारंभ हुआ। यह फ्लाइट रीवा जाएगी, वहां से सिंगरौली में लैंड होगी। साथ ही टिकट बुकिंग काउंटर को भी शुरू कर दिया गया। मोहन यादव ने यात्रियों को बोर्डिंग पास वितरित कर काउंटर का शुभारंभ किया है। यहां जाने एमपी में शुरू हुई इंटर स्टेट एयर टैक्सी (Interstate Air Taxi) के बारे में सारी डिटेल।
एमपी अब पर्यटन क्षेत्र में हवाई सेवा वाला प्रदेश बन गया है। भोपाल, इंदौर जबलपुर, रीवा, उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली और खजुराहो में हवाई सेवा गुरुवार 13 जून 2024 से शुरू हो चुकी हैं। 6 सीटर पहली एयर टैक्सी (6 Seater Air Taxi) भोपाल-जबलपुर-रीवा-सिंगरौली के लिए रवाना हुई। इसे एमपी सीएम डॉ. मोहन यादव ने भोपाल एयरपोर्ट से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। फ्लाइट जबलपुर पहुंची। पीएमश्री हवाई पर्यटन सेवा के तहत सीएम ने मंगलवार को मंत्रालय में ऑनलाइन बुकिंग सेवा का शुभारंभ भी किया। पर्यटक फ्लायओला वेबसाइट से बुुकिंग करा सकेंगे।

दुनियाभर के टूरिस्ट को होगा फायदा

फ्लाईओला (flyola)के वाइस प्रेसिडेंट आर हुसैन का कहना है कि इस सुविधा के शुरू होने से एमपी के ही नहीं दुनियाभर के टूरिस्ट एमपी के टूरिज्म पॉइंट (MP Tourism Point) से आसानी से जुड़ सकेंगे। वहीं इमरजेंसी सेवाओं में एयर टैक्सी का उपयोग किया जा सकेगा। पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा एमपी के 8 शहरों में शुरू की गई है। पहले चरण में 13 जून 2024 गुरुवार से भोपाल, जबलपुर, रीवा और सिंगरौली को शामिल किया गया है। बता दें कि इस सेवा का संचालन मध्य प्रदेश पर्यटन की ओर से मेजर्स जेट सर्व एवियशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ पीपीपी मॉडल पर किया जा रहा है।

पहले महीने में 50% डिस्काउंट के साथ शुरू

वाइस प्रेसिडेंट आर हुसैन का कहना है कि पहले महीने में एयर टैक्सी पर प्रमोशन डिस्काउंट 50% दिया जा रहा है। इसके बाद रेट का रिव्यू किया जाएगा। फिलहाल रेट का निर्धारण कर दिया गया है। एयरक्राफ्ट को किस शहर में कितना समय लगेगा, उसका टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यदि फ्लायर्स की संख्या बढ़ती है, तब 6 सीटर एयरक्राफ्ट किंग एयर C90 को 10 सीटर एयरक्राफ्ट में बदला भी जाएगा।

किस शहर से लगेगा कितना किराया और जानें समय भी

  1. यदि आप जबलपुर से भोपाल या फिर भोपाल से जबलपुर आना-जाना चाहते हैं, तब ये सफर महज डेढ़ घंटे का है। इसके लिए आपको 3,375 रुपए खर्च करने होंगे।
  2. इसी तरह जबलपुर से रीवा या फिर रीवा से जबलपुर आने-जाने के लिए 1 घंटे 10 मिनट का समय लगेगा इसके लिए यात्री को महज 2,750 रुपए देने होंगे।
  3. रीवा से सिंगरौली या सिंगरौली से रीवा तक आने-जाने के लिए 1,125 रुपए चुकाने होंगे। इस रूट को तय करने में 30 मिनट का समय लगेगा।
NOTE: बता दें कि ये रेट सिर्फ आज गुरुवार 13 जून से 1 महीने के लिए हैं, जो 50% डिस्काउंट पर हैं, इसमें बदलाव किया जा सकता है।

ये रहेगी रेगुलर टाइमिंग

  • रेगुलर एयर टैक्सी के संचालन के लिए टाइम टेबल भी घोषित कर दिया गया है।
  • इसमें एयरक्राफ्ट भोपाल से सुबह 7:45 बजे उड़ान भरेगा और सुबह 9:15 बजे जबलपुर पहुंचेगा।
  • जबलपुर से 9:45 बजे प्रस्थान कर सुबह 11:15 बजे रीवा पहुंचेगा।
  • सुबह 11:30 बजे से एयरक्राफ्ट रीवा से प्रस्थान कर 12:00 बजे सिंगरौली पहुंचेगा।

लौटने के लिए ये रहेगी टाइमिंग

  • सिंगरौली से एयर टैक्सी 12:45 बजे रीवा पहुंचेगी।
  • रीवा से 1:15 बजे प्रस्थान कर एयर टैक्सी दोपहर 2:35 बजे जबलपुर पहुंचेगी।
  • जबलपुर से 2:45 बजे प्रस्थान कर शाम 4:15 बजे पर भोपाल पहुंचेगी।
ये भी पढ़ें: Indore News: MBA पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, भाजपा नेता बम के कॉलेज पर 5 लाख का जुर्माना

कैसे करें टिकट बुकिंग

एयर टैक्सी के लिए आसानी से टिकट बुक की जा सकती है। इंदौर, भोपाल और जबलपुर के एयरपोर्ट पर भी टिकट काउंटर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ऑनलाइन टिकट भी बुक की जा सकती है। इसमें www.flyola.in से टिकट ली जा सकेगी। इस पर आपको ऑफर से लेकर टाइम शेड्यूल और किराए से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी। टिकट में 2 साल तक के बच्चों का पैसा नहीं लगेगा। वहीं इन रूटों के अलावा यदि भोपाल से सीधे रीवा भी जाना हो, तो भी इसी एयरक्राफ्ट से जा सकेंगे। हालांकि इसके लिए टिकट रेट में कुछ अंतर रहेगा।

यहां जानें डे शेड्यूल

  • ग्वालियर सप्ताह में 2 दिन मंगलवार को इंदौर, भोपाल-उज्जैन और शनिवार को भोपाल से जुड़ेगा।
  • रीवा सप्ताह में 2 दिन सोमवार और गुरुवार को इंदौर, जबलपुर और भोपाल से जुड़ेगा।
  • उज्जैन सप्ताह में 3 दिन मंगलवार को इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, बुधवार को इंदौर, भोपाल, जबलपुर और रविवार को इंदौर, भोपाल से जुड़ेगा।
  • खजुराहो को सप्ताह में 1 दिन शुक्रवार को भोपाल और जबलपुर से जोड़ा जा रहा है।
NOTE: बता दें कि अभी प्रदेश के 8 शहरों को हवाई सेवा के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। लेकिन भविष्य में हवाई सेवा का विस्तार किया जाएगा।

Hindi News/ Bhopal / Air Taxi: 50% डिस्काउंट पर शुरू हुई एयर टैक्सी की सुविधा, जानें किराए से लेकर कम्प्लीट डे एंड टाइम शेड्यूल

ट्रेंडिंग वीडियो