scriptसावधान! यहां शहरी इलाके में घूम रहे हैं एक-दो नहीं 22 बाघ, कोई भी हो सकता है हिंसक | Be careful There are 22 tigers roaming in bhopal urban area any one can become violent | Patrika News
भोपाल

सावधान! यहां शहरी इलाके में घूम रहे हैं एक-दो नहीं 22 बाघ, कोई भी हो सकता है हिंसक

रायसेन में बाघ के एक व्यक्ति पर हमले के बाद एक्सपर्ट ने जताई आशंका। बोले- ‘अर्बन टाइगर’ के धोखे में न रहें, 22 बाघों में से कभी भी कोई भी हिंसक हो सकता है।

भोपालMay 17, 2024 / 09:01 am

Faiz

tiger state
मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में तेंदूपत्ता तोड़ने गए एक व्यक्ति को बाघ चबा गया। इस घटना के बाद जिले से सटी भोपाल की शहरी सीमा से लगे जंगली हिस्सों में आवाजाही करने वालों को सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, इस इलाके में एक दो नहीं बल्कि करीब 22 बाघों का रहवास है।
भोपाल देश की एकमात्र राजधानी है जो टाइगर कैपिटल होने के साथ बाघों और मनुष्यों के सहजीवन का नमूना भी है। यानी यहां अर्बन टाइगर हैं। यानी अर्बन टाइगर जो इंसानी चहल-कदमी के साथ रहने के आदी हो जाते हैं। वे उन पर हमला नहीं करते, बल्कि अपना-अपना रास्ता देख लेते हैं।
यह भी पढ़ें- सिंहस्थ से पहले यहां बनेगी स्पिरिचुअल सिटी, फिर दुनिया का केंद्र बनेगा ये शहर

पिकनिक मनाने पहुंचते हैं लोग

शहर से लगे कोलार, केरवा, चंदनपुरा वन क्षेत्र में मवेशी चराने से लेकर पिकनिक मनाने लोग हर रोज टाइगर के क्षेत्र में पहुंचते हैं। जबकि यहां 1 बाघिन और 4 चार शावक घूमते हैं। समरधा में भी करीब 18 टाइगर हैं। आबादी और जंगल के बीच करीब 18 कि.मी की टूटी फेंसिंग खतरा बनी हुई है।

यह हिस्सा टाइगर कॉरीडोर

वन विभाग ने चंदनपुरा, कलियासोत सहित बड़े हिस्से को टाइगर कॉरिडोर घोषित कर रखा है। वन विभाग के रिटायर्ड अधिकारी के.सी मल्ल के अनुसार टाइगर क्षेत्र में निर्माण हो गए हैं। यहां कई डेयरियां हैं। पशु चराए जा रहे हैं। इसलिए कभी भी हादसा हो सकता है।
यह भी पढ़ें- बड़ा हादसा : छत गिरने से मलबे के नीचे दबा बच्चा, मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम, देखें Video

आबादी के बीच टाइगर

हाल में ही चंदनपुरा में बाघ नजर आया था। भोज यूनिवर्सिटी कै्पस में तेंदुआ का मूवमेंट दर्ज हुआ था। मेनिट परिसर में भी एक टाइगर ने दस्तक दी थी। यानी आबादी के बीच टाइगर आते रहे हैं।

Hindi News/ Bhopal / सावधान! यहां शहरी इलाके में घूम रहे हैं एक-दो नहीं 22 बाघ, कोई भी हो सकता है हिंसक

ट्रेंडिंग वीडियो