करोड़पति बनना चाहते हैं तो 7500 रुपए का ये निवेश आपके सपने को करेगा पूरा, पढ़ें पूरी खबर

करोड़पति बनना चाहते हैं तो 7500 रुपए का ये निवेश आपके सपने को करेगा पूरा, पढ़ें पूरी खबर

Deepesh Tiwari | Updated: 26 May 2019, 04:12:58 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

सरकारी संस्था होने के चलते पैसे के निवेश मामले में पूरी तरह से सुरक्षित...

भोपाल। आज के दौर में पैसा जीवन यापन के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज बन गया है। ऐसे में लोग जल्द से जल्द पैसा कमाने की होड़ में लगे दिखते हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद कई बार लोग हर कोशिश के बाद भी न तो अच्छा कमा पाते हैं और यदि कमा भी लिया तो भी उन्हें जब पैसे की जरूरत होती है तो उनके पास पैसा कम ही रह जाता है।

ऐसे में छोटी छोटी बचत ही आपके लिए सहारा बनती हैं, जो एक समय बाद एक हैंडसम एमाउंट के रूप में हमारे हाथ में होती हैं वो भी तब जब इनकी खास आवश्यकता होती है।

पैसे के संबंध में फाइनेंस के जानकार मनोज गोयल का कहना है कि
अभी भी ज्यादातर लोग शेयर बाजार को जोखिम भरा मानते हैं और जानकारी कम होने से म्‍युचुअल फंड में निवेश से बचते हैं। वहीं इसके ठीक विपरीत लोग चाहते हैं कि उनकी बचत तेजी से बढ़े।

यदि कुछ ऐसी ही स्थिति आपके साथ भी है तो बिना शेयर बाजार के आपको जल्द पैसा बढ़ाने का यह मौका पोस्‍ट ऑफिस भी देता है। पोस्‍ट ऑफिस की कई बचत योजनाएं हैं, जो लोगों को करोड़पति बना सकती हैं।

ये बचत योजनाएं लोगों इनकम टैक्‍स बचाने में मदद भी करती हैं। वहीं पोस्‍ट ऑफिस एक सरकारी संस्था होने के चलते पैसे के निवेश मामले में पूरी तरह से सुरक्षित भीे है।

 

बचत योजना: जो आपको बना देगी करोड़पति...
गोयल के अनुसार पब्लिक प्रॉविडेंड फंड (PPF) पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की ऐसी योजना है जो लोगों की थोड़ी-थोड़ी बचत को बड़ा बना देती है। इस अकाउंट में जमा होने वाले पैसे पर अच्‍छे ब्‍याज के अलावा दो लाभ और मिलते हैं।

एक है इनकम टैक्‍स (Income Tax) से बचत और दूसरा लाभ है कि जब यह पैसा मिलता है तो पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है। अगर कोई इस योजना में निवेश करके एक करोड़ रुपए का फंड तैयार कर लेता है तो उसको मैच्‍योरिटी वाले साल में कोई टैक्‍स नहीं देना होगा।

ऐसे होगा 1 करोड़ रु. का फंड तैयार...
PPF योजना में इस वक्‍त 8 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है। यह योजना 15 साल की होती है, जिसे बीच में बंद नहीं किया जा सकता है।

इस योजना में अधिकतम 12500 रुपए जमा करके हर साल 1.5 लाख रुपए का इनकम टैक्‍स (Income Tax) बचाया जा सकता है। लेकिन अगर इस योजना में हर मंथ 7500 रुपए ही जमा किया जाए तो 30 साल में 1 करोड़ रुपए का टैक्‍स फ्री फंड तैयार हो जाएगा।

 

PPF में निवेश: एक नजर में...

- 7500 रुपए से शुरू करें निवेश।

- अभी है ब्‍याज दर 8 फीसदी।

- 30 साल तक करें हर माह निवेश।

- तैयार हो जाएगा 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड।

ऐसे करना होगा 30 साल तक इन्‍वेस्‍टमेंट...
PPF वैसे तो 15 साल की स्‍कीम है, लेकिन इसे 15 साल पूरे होने पर 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

इस प्रकार इस स्‍कीम में अगर 30 साल तक निवेश करना हो तो इसे तीन बार बढ़ाना होगा। इस प्रकार यह स्‍कीम ज्‍यादातर लोगों के रिटायरमेंट के वक्‍त तक 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड तैयार कर देगी।

 

अधिकतम निवेश ये होगा फंड...
इस योजना में अधिकतम एक साल में 1.5 लाख या महीने में 12500 रुपए का निवेश किया जा सकता है। अगर इतना निवेश किया जाए तो 15 साल में 39.22 लाख रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।

वहीं 20 साल में 67.14 लाख रुपए का फंड तैयार हो जाएगा। लेकिन अगर यह निवेश 30 साल तक किया जाए तो 1.68 करोड़ रुपए का फंड तैयार हो जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned