scriptअमीरों की ये तीन आदतें आपको भी बना देंगी धनवान, कम समय में इस तरह जमा कर सकते हैं ज्यादा रुपये | become rich : 3 habits you can accumulate more money in less time | Patrika News

अमीरों की ये तीन आदतें आपको भी बना देंगी धनवान, कम समय में इस तरह जमा कर सकते हैं ज्यादा रुपये

locationभोपालPublished: Nov 04, 2019 04:03:57 pm

Submitted by:

Faiz

महंगाई के इस दौर में मध्यमवर्गीय परिवार के लिए घर के खर्चों के बाद बचत कर पाना एक सपने जैसा होता जा रहा है। लेकिन अगर सही तरीके से फाइनेंशियल प्लानिंग की जाए, तो आप महीने भर तो गुजारा कर ही सकते हैं। साथ ही, भविष्य के लिए पैसे भी जमा कर सकते हैं।

money saving tricks

अमीरों की ये तीन आदतें आपको भी बना देंगी धनवान, कम समय में इस तरह जमा कर सकते हैं ज्यादा रुपये

भोपाल/ महंगाई के इस दौर में मध्यमवर्गीय परिवार के लिए घर के खर्चों के बाद बचत कर पाना एक सपने जैसा होता जा रहा है। ज्यादातर लोगों की तनख्वाह महीना खत्म होने से पहले ही खत्म हो जाती है। ऐसे में अगली सैलरी मिलने तक कितना कठिनाई भरा होता है, ये तो एक सामान्य आदमी ही जान सकता है। लेकिन अगर सही तरीके से फाइनेंशियल प्लानिंग की जाए, तो आप महीने भर तो गुजारा कर ही सकते हैं। साथ ही भविष्य के लिए पैसे भी जमा कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको अमीरों की कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बचत करके कुछ पूंजी जोड़ सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कैल्शियम की कमी तेजी से दूर करती हैं ये चीजें, खोखली हड्डियां भी हो जाएंगी मजबूत


समय पर निवेश देता है अधिक लाभ

वैसे ये बात सच है कि, परिवार से जुड़ा एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति कहीं निवेश करने से पहले कई बार सोचता है। हालांकि, हर चीज को गंभीरता से जरूर लेना चाहिए, लेकिन कई बार ज्यादा सोचने के चक्कर में निवेश करने का सही समय निकल जाता है, जिसमें अच्छा रिटर्न मिलने की ज्यादा संभावनाएं थीं। कहीं भी निवेश जितनी जल्दी और सही समय पर किया जाता है, रिटर्न भी उतना ही अच्छा मिलने की संभावनाएं रहती हैं। एक सर्वे के अनुसार, मध्य प्रदेश में 60 लोग कहीं न कहीं करे हुए हैं, लेकिन कई मध्यमवर्गीय लोग ऐसे भी हैं, जो इस संबंध में नहीं सोचते। उनके पैसे बैंक में ही जमा रहता है। ऐसे में अगर वो किसी इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करें, तो उनको अपने जरूरी खर्च निकालने के साथ-साथ पॉलिसी का प्रीमियम देने में भी आसानी होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- लिवर कमजोर पड़ने से पहले मिलने लगते हैं ये संकेत, भूलकर भी इन्हें न करें नज़रअंदाज


समय-समय पर करते रहें समीक्षा

अगर आपने किसी भी योजना में निवेश कर रखा है, तो समय-समय पर उसकी समीक्षा करते रहें। नियमित समीक्षा नहीं करने पर आपके पैसे पर जितना रिटर्न आपको मिलना चाहिए, उतना रिटर्न आपको नहीं मिल पाएगा। आपको रिटर्न, जोखिम, कॉस्ट, आदि की पूरी जानकारी होनी चाहिए। एफडी या पीपीएफ जैसे विकल्पों में निवेश करने से आपको रिटर्न भी एक ही तरह का मिलता है। लेकिन आपको सिर्फ एक तरीके के निवेश विकल्पों से हटकर तेजी से रिटर्न देने वाले विकल्पों में पैसा लगाना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए पैसा लगाते हैं, तो आपको अधिक मुनाफा होगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- जानलेवा हवा में सांस ले रही है 40% आबादी, राजधानी के हुए बुरे हालात


सैलरी का 70 फीसदी ही करें खर्च

फायनेंशियल एडवाइजर रविकांत मिश्र के मुताबिक, मध्यम वर्ग के हर व्यक्ति को महीने में अपनी सैलरी का 70 फीसदी हिस्सा खर्च करने की योजना बनाना चाहिए। फेस्टिव सीजन में अगर ज्यादा खरीदारी के कारण महीने का खर्च डगमगा गया है, तो घबराने की जरूरत नहीं हैं। जो पैसा आपने बचत के लिए जमा किया हुआ है, उसको आप एक लिमिट में निकालकर अपने खर्च को बिगड़ने से बचा सकते हैं। अमीर लोग अपनी सारी कमाई खर्च नहीं करते हैं, बल्कि हर महीने पैसे बचाकर उसे भी सही निवेश में लगाते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आप भी हैं चाय के शौकीन ? अगर हां, तो कर रहे हैं अपनी सेहत से खिलवाड़

 

ज्यादा डिस्काउंट के चक्कर में न उलझें

कई दुकानें और वेबसाइट्स डिस्काउंट का प्रलोभन देती हैं। इनसे हम आपको बचने की सलाह देते हैं। डिस्काउंट दो तरह से मिलता है। पहला कैश डिस्काउंट और दूसरा परसेंटेज डिस्काउंट। इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्टस पर कंपनियां कैश डिस्काउंट देती हैं। ये डिस्काउंट एमआरपी पर मिलता है। डीलर्स के हिसाब से डिस्काउंट अलग-अलग होता है। ऐसे में किसी भी खरीदारी से पहले उसपर गौर करना आपके लिए बचत का जरिया बन सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो