scriptक्या आप भी हैं चाय के शौकीन ? अगर हां, तो कर रहे हैं अपनी सेहत से खिलवाड़ | Chai tea latte harmful health side effects hindi | Patrika News

क्या आप भी हैं चाय के शौकीन ? अगर हां, तो कर रहे हैं अपनी सेहत से खिलवाड़

locationभोपालPublished: Nov 02, 2019 07:01:01 pm

Submitted by:

Faiz

कहीं आपको भी तो नहीं है ज्यादा चाय पीने का शौक? अगर है तो अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं आप

tea is harmful for health

क्या आप भी हैं चाय के शौकीन ? अगर हां, तो कर रहे हैं अपनी सेहत से खिलवाड़

भोपाल/ राजधानी होने के अलावा भोपाल की पहचान खानपान के साथ साथ चाय और पान से भी होती है। शहर में आपको एक से बढ़कर एक चाय के शौकीन मिल जाएंगे। शहर के हरगली नुक्कड़ पर लगी चाय की दुकानों पर भीड़ यहां के लोगों में चाय का शौक बताने के लिए पर्याप्त है। अगर कोई व्यक्ति चाय पीना पसंद न करता हो, तो उसे मजाक में भोपाली ना होने का टॉन्ट मारा जाता है। हालांकि, चाय की लत भोपालियों को ही नहीं, बल्कि देशभर में कई लोगों को चाय पीने की आदत होती है। देशभर में करीब 70 फीसदी आबादी तो ऐसी भी है, जिसे सुबह उठते ही चाय पीना पसंद होता है। बेड टी का कल्चर अब न सिर्फ शहरों तक सीमित है, बल्क‍ि गांव-देहात में भी लोग सुबह की शुरुआत चाय से ही करते हैं। लेकिन, आपको क्या लगता हैं, क्या ये कोई अच्छी आदत है?

 

पढ़ें ये खास खबर- जानलेवा हवा में सांस ले रही है 40% आबादी, राजधानी के हुए बुरे हालात


अध्यन में हुआ खुलासा

हालही में हुए अध्ययन में सामने आया कि, खाली पेट चाय पीना या एक दिन में कई बार चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। क्योंकि, चाय में मौजूद कैफीन, एल-थायनिन और थियोफाइलिन शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। जहां एल-थायनिन और थियोफाइलिन शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता घटाे हैं, वहीं कैफीन हमारे पेनक्रियाज को कमजोर करता है, जिससे धीरे धीरे हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम होने लगती है। इंसुलिन घटने से हमारे रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है, जो आगे जाकर डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले लेता हैं। अकसर लोग मानते हैं कि, चाय में डलने वाली शक्कर के कारण डाइबिटीज होती है, लेकिन डायबिटीज का का बड़ा कारण शक्कर नहीं, बल्कि चाय पत्ती होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मध्य प्रदेश में है विश्व के 4 धरोहर स्थल, भगवान राम का दरबार है इनमें प्रमुख


सुबह उठकर खाली पेट स्लो प्वाइजन तो नहीं पीते आप?

सुबह उठकर खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। चाय पीने से ब्लड प्रेशर तेज होता है, जिससे शरीर में चुस्ती आ जाती है। ऐसे में कई लोग इसे ठीक मानते हैं। लेकिन असल में खाली पेट चाय का सेवन पेनक्रियाज पर ज्यादा तेजी से प्रहार करती है। चाय का शौक रखने वालों के लिए बेहतर होगा कि, वो सुबह उठकर पहले कुछ हल्का-फुल्का खा लें इसके बाद ही चाय पियें। कुछ लोग सिर्फ ब्लैक टी पीना पसंद करते हैं। पर शायद उन्हें ये पता नहीं होता कि स्वास्थ्य के लिहाज ये खतरनाक साबित हो सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Eco tourism को बढ़ावा देने के लिए सरकार का बड़ा फैसला, अब इस तरह रातापानी होगा विकसित

 

यहां जानिए चाय पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं

-चाय का अधिक सेवन पेशाब में यूरिक अम्ल बढ़ाती है। यूरिक अम्ल से गठिया, जोड़ों की सूजन

-कई लोग एक बार में ज्यादा चाय बनाकर रख लेते हैं। बाद में दिनभर उसे गरम करके पीते हैं। हालांकि, एक बार बनी हुई चाय को बार बार गरम करके पीना सेहत को काफी नुकसान पहुंचा

-चाय में मौजूद फ्लोराइड हड्डियां कमजोर कर देता है।

-चाय में केफीन होता है। ज्यादा चाय पीने से घबराहट और बेचैनी बढ़ती है।

-चाय पीने से बारा बार यूरिन आता है। ज्यादा यूरिन आने से शरीर में मौजूद सोडियम, पोटेशियम जैसे बॉडी के लिए जरूरी मिनरल्स भी बाहर निकल जाते हैं। इसे शरीर में कमजोरी बढ़ती है।

-चाय में टैनिन और टायलिन होता है, जिससे इनडाइजेशन के साथ साथ पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो