scriptरात को सोने से पहले तकिये के पास रख लें ये छोटी सी चीज, फायदे कर देंगे हैरान | benefits : Put a lemon in the pillow before bed at night | Patrika News
भोपाल

रात को सोने से पहले तकिये के पास रख लें ये छोटी सी चीज, फायदे कर देंगे हैरान

रात को सोने से पहले तकिये के पास रख लें एक नींबू , हारान कर देंगे फायदे

भोपालNov 11, 2019 / 05:23 pm

Faiz

health news

रात को सोने से पहले तकिये के पास रख लें ये छोटी सी चीज, फायदे कर देंगे हैरान

भोपाल/ नींबू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-C कई तरह के रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है। आपने सुना या देखा होगा कि, कई बुजुर्ग रात को सोते समय अपने तकिये के पास नींबू रखकर सोते हैं। साथ ही, ये लोगों को ऐसा करने की सलाह भी देते हैं। हालांकि, ज्यादातर लोग इसे कोई टोटका या पुरानी सोच से जोड़कर नज़रअंदाज कर देते हैं। लेकिन, ना तो ये कोई टोटका है और ना ही कोई पुरानी सोच, बल्कि ऐसा करने से हमें स्वास्थ संबंधित कई फायदे होते हैं। आइये जानते हैं इन खास फायदों के बारे में…।

 

पढ़ें ये खास खबर- हर उम्र में आपका पाचन तंत्र रहेगा मजबूत, बस इन बातों को ना करें नज़रअंदाज


तकिये के पास नींबू रखने के हैं ये फायदे


-सांस लेने की समस्या होगी दूर

कई लोगों को सोते समय सांस लेने में समस्या होती है। नाक बंद होने के कारण कई बार रात में नींद तक नहीं आती। ऐसी स्थिति में नींबू के टुकड़े को तकिये के पास रखने से इसकी सुगंध से सांस लेने की समस्या में राहत तो मिलती ही है। साथ ही, नींद भी अच्छी आती है।


-दिमाग शांत रखे

कई बार ज्यादा थकावट या तनाव के चलते हमें रात को नींद नहीं आती। ऐसा दिमाग के अशांत होने के कारण होता है। अगर आपको भी कभी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ता है तो रात को सोने से पहले नींबू का टुकड़े की दो फांके करके बिस्तर के पास रख लें। नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व दिमाग शांत रखेंगे, जिससे आप एक स्वस्थ नींद ले सकेंगे।


-मच्छर-मक्खियों से राहत

आजकल ठंड और नमी के कारण कई घरों में मच्छर-मक्खियों का खासा प्रकोप है। ये एक ऐसी समस्या है, जिसके चलते कई लोग पर्याप्त नींद ही नहीं ले पाते। ऐसे में पूरा दिन थकावट से भरा जाता है। अगर आप घर में मच्छर, मक्खी या किसी अन्य कीड़े-मकोड़ों से परेशान हैं, तो हमेशा सोने से पहले घर के चारों कोनो समेत बिस्तर के पास नींबू का टुकड़ा काट कर रख दें। इसकी सुगंध से मच्छर-मक्खियां ही नहीं बल्की कीड़े-मकोड़े भी आपके करीब नही आ सकेंगे।


-पर्याप्त नींद लेंगे आप

दिनभर की भागदौड़ और अगले दिन के कामों की चिंता के चलते कई लोगों को इनसोमेनिया यानी अनिद्रा या कम नींद की समस्या होती है। इस समस्या के कारण लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है, जिससे भविष्य में कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको भी इनसोमेनिया की समस्या है तो रोज रात को नींबू का टुकड़ा अपने बिस्तर के नजदीक रख दें। आप देखेंगे कि, नींबू की खुशबू से आपका दिमाग कुछ ही देर में एकदम शांत हो जाएगा, जिससे आपको गहरी नींद लेने में मदद मिलेगी।


-नियंत्रित रहेगा ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को आमतौर पर लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है वो इस नुस्खे को जीवन में उतार सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रात को सोते समय अपने बिस्तर के बगल में नींबू का टुकड़ा रख लें, तो सुबह उनको फ्रेश महसूस होगा। ऐसा नींबू की खुशबू के कारण होता है। नींबू के गुणों के ऊपर हुए रिसर्च की माने तो नींबू की खुशबू शरीर में सेरोटिन का लेवल बढ़ाने में मदद करती है, जो लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी है।


नोटः

ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी पत्रिका नहीं करता।

Home / Bhopal / रात को सोने से पहले तकिये के पास रख लें ये छोटी सी चीज, फायदे कर देंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो