पुलिस ने शुरू की ऑनलाइन सुविधा, ऐसी हर ज़रूरत पर आएगी आपके काम

भोपाल पुलिस ने नागरिकों की सुरक्षा और सुविधा के लिए एक खास प्रयास किया है, जो लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

By: Faiz

Published: 03 Jun 2020, 07:40 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश समेत देशभर से अब लॉकडाउन खत्म हो चुका है। जिसके बाद एक बार फिर धीरे धीरे जीवन पटरी पर लौटने की उम्मीद जागी है। कई गैर सरकारी दफ्तर और बाज़ार, कारोबार खोले जा चुके हैं। लोग अपनी जरूरतों का सामान खरीदने सड़कों और बाड़ारों में नजर आने लगे हैं। हालांकि, इसके अवावा पुलिस के सामने अब एक बड़ी चिंता भी खड़ी होने लगी है। पुलिस को आशंका है कि, आगामी दिनों में चोरी, नकबजनी और लूट जैसे अपराधों में बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके मद्देनजर भोपाल पुलिस ने नागरिकों की सुरक्षा और सुविधा के लिए एक खास प्रयास किया है, जो लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- VIDEO : मध्य प्रदेश में पड़ेगा 'निसर्ग' तूफान का असर, भारी बारिश का अलर्ट


पुलिस को है ये आशंका

बाजार खुलने के साथ ही शहर में लोगों की आवागमन बढ़ने लगा है। लोग सड़कों पर अपीन जरूरतों को पूरा करने के लिए दिखाई देने लगे हैं। ऐसे में पुलिस आशंका है कि, आसामाजिक तत्व इसका फायदा उठाकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे सकते हैं। ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस ने ऑनलाइन सूचना देने वाले को तुरंत रिस्पांस देने की व्यवस्था शुरु की है। इसके लिए भोपाल पुलिस ने एक वेबसाइट बनाई है, जिसके जरिये लोग अपनी सुरक्षा और सुविधा से संबंधित सूचना दर्ज करा सकते हैं। पुलिस इसी आधार पर लोगों की मदद करेगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- VIDEO : शायराना अंदाज़ में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की ऐंट्री, कहा- विपक्ष में रहकर निभाएंगे ये भूमिका



वेबसाइट पर लोग उठा सकेंगे इन सुविधाओं का लाभ

भोपाल पुलिस की ओर से bhopalpolice.com नाम से वेबसाइट में नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नागरिक सेवाओं से जोड़ा गया है। जिसकी मदद लेकर अब आम लोगों को पुलिस थाने के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। इसमें केरेक्टर सर्टिफिकेट, वर्कर सर्टिफिकेट, किराएदारी सर्टेफिकेट, घरेलू मदद, एफआईआर, गिरफ्तार व्यक्ति की जानकारी, पासपोर्ट की जानकारी, चोरी/गुम वाहन की जानकारी, गुम सामान/वस्तुओं की जानकारी, मेहमानों, वरिष्ठ नागरिक देखभाल, खाली घर की जानकारी, गुम मोबाइल फोन की जानकारी-सूचनाएं, भोपाल आई एप लिंक, हेल्पलाइन संपर्क, अतिथि मोबाइल एप लिंक, सोशल मीडिया एप और ट्रैफिक की चेतावनी जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं और सुविधाएं नागरिकों को ऑन लाइन ही दी जाएंगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- खुलेंगी सिर्फ इन चीजों की दुकानें, इन दुकानों पर जाने से बचें ग्राहक


बुजुर्गों का रखा जाएगा विशेष ध्यान

अकेले रहने वाले बुजुर्ग और दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। बस उन्हें अपनी जानकारी वेबसाइट पर दर्ज करना होगी। इसके बाद लोकेशन के अनुसार संबंधित थाने को इसकी जानकारी दे दी जाएगी। उसके बाद गश्ती टीम उनसे मिलकर उनका हालचाल लेने से लेकर हर संभव मदद पहुंचाने का भी कार्य करेगी।


होटल में ठहरने वालों की मिलेगी जानकारी

बाहर से आकर होटल में ठहरने वाले मेहमानों की जानकारी भी पुलिस को दी जा सकेगी। होटल, लॉज में ठहरे व्यक्ति या ग्राहक की जानकारी का फार्म इस वेबसाइट के जरिए भरा जा सकता है। इससे जहां पुलिस को बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी मिल सकेगी, वहीं किसी भी परेशानी में पुलिस मदद भी मिल सकेगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- खरीदारी के दौरान कोरोना से बचना है तो इन चीजों को भूलकर भी न लगाएं हाथ

 

घर की चिंता छोड़ दें

घर पर ताला लगाकर बाहर जाने की सूचना भी वेबसाइट पर दी जा सकती है। इसमें घर की पूरी जानकारी के साथ उसका फोटो और मोबाइल नंबर और घर से जाने और वापस आने की जानकारी भरनी होती है। पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग योजना बनाकर उन जगहों और मकानों की विशेष निगरानी रखी जाएगी। पुलिसकर्मी मकान मालिक को घर की जानकारी भी देती रहेगी।

 

परेशानी या जानकारी के लिए यहां कर सकते हैं संपर्क

वेबसाइट से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत, सुझाव व जानकारी के लिए मोबाइल फोन नंबर 7049106300 पर संपर्क किया जा सकता है। इसमें शहर के सभी प्रमुख पुलिस अधिकारियों, थानों और टीआई के साथ ट्रैफिक पुलिस के भी नंबर हैं।

coronavirus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned