खरीदारी के दौरान कोरोना से बचना है तो इन चीजों को भूलकर भी न लगाएं हाथ

लॉकडाउन खत्म होते ही बाज़ारों के खुलने का सिलसिला शुरु हो गया है। लोग अपनी जरूरतों का सामान लेने बाज़ारों की ओर निकल रहे हैं। ऐसे में इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

By: Faiz

Published: 03 Jun 2020, 02:22 PM IST

भोपाल/ लॉकडाउन खत्म होते ही बाज़ारों के खुलने का सिलसिला शुरु हो गया है। लोग अपनी जरूरतों का सामान लेने बाज़ारों की ओर निकल रहे हैं। इसी बीच प्रदेश के कई इलाकों में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां भी उड़ती नज़र आईं। जिसे लेकर अनलॉक 1 के दूसरे दिन मध्य प्रदेश स्वास्थ विभाग द्वारा चिंता भी जाहिर की गई है। सरकार द्वारा जिन नियमों के साथ बाज़ारों में निकलने की अपील की गई है। उन नियमों को मानना हमारी ही सेहत के लिए फायदेमंद है। हालांकि, बाजा़र से जरूरत का सामान लाना भी ज़रूरी है। ऐसे में हमें ये समझना होगा कि, इस समय कई लोग एक बार फिर चीजों के संपर्क में आने लगे हैं। इनमें कोई संक्रमित भी हो सकता है, जिसके कारण हम भी संक्रमण का शिकार हो सकते हैं।


जैसा कि हम देख रहे हैं कि, संक्रमण के मामले देश प्रदेश में लगातार और बहुत तेजी से बढ़ ही रहे हैं। ऐसे में लोग कपड़े, जूलरी,कॉस्मेटिक या डेकोरेटिव आइटम खरीदने से तो बच सकते हैं। लेकिन किचन का सामान ऐसी जरूरत है, जिसे चाहकर भी अनदेखा करना संभव नहीं है। ऐसी चीजों की खरीदारी करने तो हमें किराना स्टोर, ग्रॉसरी स्टोर और शॉप्स पर जाना ही पड़ता है। यहां जानिए कि जब भी आप ये सब सामान खरीदने किसी स्टोर पर जाएं तो आपको किन-किन चीजों को हाथ लगाने से बचना होगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- लगातार फैल तो रहा है लेकिन कम जानलेवा हो रहा है कोरोना, तेजी से घट रही है मृत्यु दर


बास्केट और कार्ट्स ना छुएं

सामान खरीदने के लिए जब भी स्टोर जाएं तो स्टोर पर रखी शॉपिंग बास्केट्स या कार्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें। बेहतर होगा कि आप घर से ही अपना शॉपिंग बैग लेकर चलें, जिसमें खरीदारी का सारा सामान रखा जा सके। अगर इन स्टोर्स से अधिक सामान खरीदना हो तो शॉपिंग बास्केट का इस्तेमाल करने से बचें। आप कार्ट को सैकेंड ऑप्शन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। संभव हो तो इसके हैंडल को हाथ लगाने से पहले सैनिटाइज कर लें।

 

बास्केट छूने से किस तरह होगा नुकसान?

आप सोच रहे होंगे कि, आखिर शॉपिंग सेंटर या ग्रॉसरी स्टोर में रखा कार्ट छू सकते हैं तो बास्केट क्यों नहीं? तो इसकी वजह ये है कि बास्केट का इस्तेमाल करने के बाद उन्हें सही तरह से सैनिटाइज किया जाना संभव नहीं। रोजाना बास्केट के हैंडल को सैनिटाइज करना या हर कस्टमर के उपयोग करने के बाद हर बास्केट को सैनिटाइज किया जाना ग्रॉसरी स्टोर मैनेजमेंट के लिए भी संभव नहीं है। जबकि, कार्ट्स के हैंडल को सैनिटाइज करना तो खुद आपके लिए ही आसान है। क्योंकि मार्केट जाते समय आपको सैनेटाइजर तो अपने साथ लेकर जाना ही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- घरेलू मास्‍क का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो ज़रूर बरतें ये सावधानियां


खरीदारी से पहले और बाद में करें ये काम

-किसी भी खरीदारी से पहले अब हमें इस बात का ख्याल रखना होगा कि, हम अपनी खरीदारी एटीएम कार्ड और क्रेडिट कार्ड से करें। जितना संभव हो कैश लेन-देन से बचें।

-मार्केट जाने से पहले घर पर ही जरूरी सामान की लिस्ट तैयार कर लें और स्टोर के काउंटर पहले उन चीजों की उपलब्धता के बारे में जानने के बाद ही आगे बढ़ें। इससे आपका समय भी नष्ट नहीं होगा और आप लोगों के गैरजरूरी संपर्क से भी बचेंगे।

-सामान खरीदने के बाद स्टोर से निकलते ही सबसे पहले अपने हैंड सैनिटाइजर का इसत्माल अपने हाथों पर करें, ताकि अंदर खरीदारी के दौरान अगर आप संक्रमण के संपर्क में आए हैं, तो उसे नष्ट किया जा सके।

 

पढ़ें ये खास खबर- COVID-19: लगातार बिगड़ रहे हैं हालात, इम्यून सिस्टम मज़बूत करते हैं खास उपाय


घर आने के बाद करें ये काम

-घर आने के बाद आप सबसे पहले उन बैग्स को धुलने के लिए डाल दें, जिनमें आप सामान लेकर आए हैं। इसके बाद अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें और फिर लाए हुए सामान को सैनिटाइज करें। इसके लिए आप किसी अच्छी डिटर्जेंट या सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं।

-तैयार लिक्विड में कपड़ा भिगोकर बाहर से लाए गए सभी पैकेट्स को उससे अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद सामान को अलमीरा या कंटेनर्स में रखने से पहले कम से कम 20 मिनट बाहर ही रखा रहने दें। क्योंकि कई बार वाइप करने के बाद भी कोरोना के संक्रमण को पूरी तरह खत्म होने में 10 से 15 मिनट का समय लग जाता है।

-यह सब सामान क्लीन करने के बाद बेहतर होगा कि आप स्नान कर लें। इसके बाद साफ कपड़े पहनें और कोई हेल्दी ड्रिंक या फूड लें। इससे शरीर की खर्च हुई एनर्जी वापस आएगी और आप खुद को मेंटली-फिजिकली रिलैक्स अनुभव कर पाएंगे।

coronavirus
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned