scriptलगातार फैल तो रहा है लेकिन कम जानलेवा हो रहा है कोरोना, तेजी से घट रही है मृत्यु दर | Coronavirus is becoming less deadly News of relief | Patrika News
भोपाल

लगातार फैल तो रहा है लेकिन कम जानलेवा हो रहा है कोरोना, तेजी से घट रही है मृत्यु दर

संक्रमण के केस फैटलिटी रेट (CFR) की बात करें तो, मई माह में संक्रमण का शिकार होकर जान गवाने वालों का आंकड़ा पिछले डेढ़ माह में पहली बार 3 फीसदी नीचे आ गया है।

भोपालJun 01, 2020 / 05:26 pm

Faiz

लगातार फैल तो रहा है लेकिन कम जानलेवा हो रहा है कोरोना, तेजी से घट रही है मृत्यु दर

लगातार फैल तो रहा है लेकिन कम जानलेवा हो रहा है कोरोना, तेजी से घट रही है मृत्यु दर

भोपाल/ मध्य प्रदेश समेत देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। संक्रमण के फैलाव के मामले तो अब भी लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन देश में ये खतरनाक वायरस कम जानलेवा होने लगा है। मध्य प्रदेश में जहां अप्रेल माह में संक्रमण का शिकार होकर मरने वालों का आंकड़ा 6 फीसदी था, वो आंकड़ा अब 4.3 फीसदी हो गया है। इसके अलावा अगर देशभर में संक्रमण के केस फैटलिटी रेट (CFR) की बात करें तो, मई माह में संक्रमण का शिकार होकर जान गवाने वालों का आंकड़ा पिछले डेढ़ माह में पहली बार 3 फीसदी नीचे आ गया है। बता दें कि, Case Fatality Rate पॉजिटिव पाए गए सभी मरीजों में से कितने फीसदी की मौत का स्तर बताता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- घरेलू मास्‍क का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो ज़रूर बरतें ये सावधानियां

 

मई में 3.4% से 2.84 फीसदी पर पहुंचा डेथ रेट

इससे पहले 7 अप्रैल को CFR इतना कम था लेकिन तब तक देश में 5 हजार के करीब ही केस थे। अप्रैल में जब केस 10 हजार के करीब पहुंचे तबसे ही CFR रेट लगातार ऊपर जा रहा था। मई की शुरुआत में यह रेट 3.4 था यानी हर 100 मरीजों में 3 से ज्यादा की मौत हो रही थी। डेथ रेट में गिरावट का ट्रेंड इस हफ्ते की शुरुआत के साथ शुरू हुआ। 24 मई को CFR 2.89 प्रतिशत था जो 25 मई को गिरकर 2.87 प्रतिशत रहा। शुक्रवार को ये 2.84 प्रतिशत रहा, इसके बाद माह के अंतिम दिन ये 2.80 दर्ज किया गया।

 

पढ़ें ये खास खबर- COVID-19: लगातार बिगड़ रहे हैं हालात, इम्यून सिस्टम मज़बूत करते हैं खास उपाय


एमपी में 6% से गिरकर 4.3 प्रतिशत हुआ डेथ रेट

मध्य प्रदेश में मई की शुरुआत में CFR 6 प्रतिशत दर्ज किया गया था, लेकिन यहां संक्रमण के फैलाव का स्तर तो औसतन उतना ही बना है। लेकिन इसका शिकार होकर मरने वालों की संख्या में लगातार सुधार हो रहा है। अभी एमपी में CFR घटकर 4.3 प्रतिशत पहुंच गया है।

https://youtu.be/cXWElkE0k9g
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो