scriptburning stubble ground temperature rises to 60 to 65 degrees | तेजी से बढ़ रहा तापमान : पराली जलाने से जमीन का तापमान बढ़कर हो जाता है 60 से 65 डिग्री | Patrika News

तेजी से बढ़ रहा तापमान : पराली जलाने से जमीन का तापमान बढ़कर हो जाता है 60 से 65 डिग्री

रात के अंधेरे में इसे जलाने वाले ये नहीं जानते हैं पराली जलाने से उनके खेत तो साफ हो जाएंगे, लेकिन जमीन और वातावरण में जो तपिश उनके द्वारा घोली जा रही है, उसका असर रात से ही दिखने लगता है।

भोपाल

Updated: April 16, 2022 01:35:39 pm

भोपाल. राजधानी भोपाल के बावड़ियाकला, कोलार, रतनपुर, जाटखेड़ी, रिंग रोड, परवलिया सड़क, बैरसिया, सीहोर रोड, रायसेन रोड व अन्य स्थानों पर खेतों पर पराली जलाने की जानकारी मिल रही है। रात के अंधेरे में इसे जलाने वाले ये नहीं जानते हैं पराली जलाने से उनके खेत तो साफ हो जाएंगे, लेकिन जमीन और वातावरण में जो तपिश उनके द्वारा घोली जा रही है, उसका असर रात से ही दिखने लगता है।

News
तेजी से बढ़ रहा तापमान : पराली जलाने से जमीन का तापमान बढ़कर हो जाता है 60 से 65 डिग्री

साइंटिस्ट सुभाष सी पांडे बताते हैं कि, एक वर्ग किमी क्षेत्र के एक हेक्टेयर में पराली जलाने से तापमान में दो डिग्री से ज्यादा की बढ़त होती है। वहीं, कृषि विभाग का कहना है कि, जिस स्थान पर पराली जलाई जाती है, उस जमीन का तापमान 60 से 65 डिग्री हो जाता है। कृषि विभाग के संयुक्त संचालक बीएल बिलैया ने बताया कि पराली जलाने से मिट्टी में पाए जाने वाले लाभदायक जीवाणु एवं मित्र कीट आदि नष्ट हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- 28 अप्रेल तक बंद रहेंगे आपके शहर के ये मार्ग, सड़क पर निकलने से पहले देख लें डायवर्टेड रूट


1.46 लाख हेक्टेयर रकबे में बोयी फसल

इस वर्ष भोपाल के किसानों ने 1.46 लाख हेक्टेयर में फसल बोई है। पिछले वर्ष की तुलना में ये .5 फीसदी ज्यादा है। वर्ष 2021-22 में ये रकबा 1.41 लाख हेक्टेयर था। इसमें से 15 फीसदी रकबे की पराली भी किसानों ने जलाई तो भोपाल ही नहीं आस-पास के जिलों के प्रदूषण पर इसका असर पड़ेगा। विदिशा में 3.58 लाख हेक्टेयर, सीहोर में 198 लाख हेक्टेयर तो रायसेन में 276 लाख हेक्टेयर है। हर जिले में 15 से 20 फीसदी पराली जली तो स्थिति चिंताजनक हो सकती है।

शिवराज कैबिनेट के मंत्री का बयान, बड़े नेताओं के बेटों को भी मिले टिकट, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.