script

CM की बैठक में बड़ा फैसला : सरकारी अस्पतालों में सिर्फ इलाज करेंगे डॉक्टर, मैनेजमेंट नहीं देखेंगे

locationभोपालPublished: Dec 12, 2020 10:29:16 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

बेहतर होगी स्वास्थ व्यवस्था।

news

CM की बैठक में बड़ा फैसला : सरकारी अस्पतालों में सिर्फ इलाज करेंगे डॉक्टर, मैनेजमेंट नहीं देखेंगे

भोपाल/ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में शनिवार को हुई स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में प्रदेश की स्वास्थ व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के संबंध में कई अहम फैसले लिये गए। इस संबंध में सरकारी मेडिकल कॉलेजों से संबंद्धित अस्पतालों के डॉक्टर अब मैनेजमेंट की जिम्मेदारियों से मुक्त रहेंगे। बैठक में तय हुआ कि, अस्पतालों में डॉक्टर सिर्फ इलाज करेंगे।

बैठक के दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि, स्वास्थ्य के क्षेत्र में सभी सिस्टम मजबूत बनाने होंगे। इसे लेकर पहले चरण में मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों में मैनेजमेंट का काम मेनेजमेंट से संबंधित लोगों को सौंपा जाना चाहिए। डॉक्टरों की जिम्मेदारी सिर्फ मरीजों के इलाज से संबंधित कामों में होगी। दूसरे चरण में ये सिस्टम जिला अस्पतालों में लागू किये जाएंगे। सीएम के मुताबिक, बड़े अस्पतालों में प्रबंधन और इलाज के लिए अलग-अलग जिम्मेदारियां देने से अस्पताल की सम्पूर्ण व्यवस्था सुधरेगी। ऐसा करने से मरीजों को बेहतर स्वास्थ सुविधा मिल सकेगी। सीएम ने कहा कि, जल्द से जल्द इसका रोडमेप तैयार करें। जल्द ही स्वास्थ्य विभाग को आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश योजना से जोड़ा जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक के दौरान सीएम ने हमीदिया अस्पताल में बिजली गुल होने से कोरोना के 3 मरीजों की मौत मामले की भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार सुबह भोपाल के डिवीजनल कमिश्नर कवींद्र कियावत को जांच कर शाम तक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे। बैठक के दौरान कियावत ने सीएम को मौखिक तौर पर जानकारी दी। इसपर सीएम ने कहा कि, विस्तृत जांच कर तथ्यों को सबके सामने रखें। कमियों को जल्द से जल्द दूर किया जाए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, सरकारी के साथ प्राइवेट अस्पतालों में जनता को बेहतर इलाज और सुविधाएं देना हमारी जिम्मेदारी है। इसके लिए आवश्यक प्रयास करना होंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार आवश्यक धन उपलब्ध कराएगी। बजट की कमी नहीं होगी। जरूरत पड़ने पर केंद्र सरकार से आर्थिक मदद ली जाएगी। लेकिन, सबसे पहले उपलब्ध संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल करना होगा। बड़े अस्पतालों के प्रबंधन को बेहतर करने के लिए फौरी तौर पर निर्णय लें, साथ ही लांगटर्म प्लानिंग भी करें।

 

पढ़ें ये खास खबर- युवक कांग्रेस चुनाव : ऑनलाइन वोटिंग के जरिये 22 हजार लोगों ने किया मतदान


सीएम की बैठक में शामिल हुए ये अफसर-जनप्रतिनिधि

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, एसीएस स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान,प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी,जनसंपर्क आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

प्रदेश के अपराधियों को गृहमंत्री की दो टूक, देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y1dkb

ट्रेंडिंग वीडियो