राजधानी में कोरोना विस्फोट : दूसरी लहर शुरु, एक दिन में सामने आए रिकॉर्ड 425 पॉजिटिव केस

त्योहारी सीजन में कोरोना नियमों के उल्लंघन, जिसमें मास्क न पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने के चलते संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर बढ़ गई है।

By: Faiz

Published: 19 Nov 2020, 10:07 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बार फिर कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ ली है। स्वास्थ अधिकारियों की मानें तो शहर में कोरोना की दूसरी लहर शुरु हो गई हैं। जैसे जैसे फिजा में ठंड बढ़ रही है, वैसे वैसे संक्रमण की स्थिति भयावय होती जा रही है। जानकारों का मानना है कि, मार्च से शुरु हुए कोरोना की रफ्तार में बीते दिनों काफी कमी आ गई थी। लेकिन, त्योहारी सीजन में कोरोना नियमों के उल्लंघन, जिसमें मास्क न पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने के चलते संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर तेज हो गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 70 साल बुजुर्ग महिला से दुष्कर्म के बाद हत्या, बदमाश ने की हैवानियत की सारी हदें पार


बुधवार के मुकाबले गुरुवार को दोगुने केस

गुरुवार को जारी भोपाल के कोरोना हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, कोरोना संक्रमण के 425 नए मामले सामने आए है। ये बुधवार को सामने आए 229 मामलों के मुकाबले करीब दोगुने हैं। बता दें कि, मार्च से लेकर अब तक पूरे कोरोना काल के ये शहर के अब तक के सबसे ज्यादा केस हैं। सामने आए केस को देखते हुए जिला प्रशासन भी हैरान है, आनन फानन में प्रशासनिक सख्ती बढ़ा दी गई है। गुरुवार शाम को मास्क न लगाने पर शहर में अभियान स्वरूप चालानी कारर्वाई की गई। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने नियमों का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिये हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- MY अस्पताल से बच्चा चोरी मामला : सफेद मेस्ट्रो से नर्स बनकर आई थी महिला, इस गाड़ी नंबर की तलाश में पुलिस

शहर में कोरोना की दूसरी वेव शुरु

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी के मुताबिक, इसे शहर में कोरोना की दूसरी लहर भी मान सकते हैं। संक्रमण की रफ्तार में अचानक इतनी तेजी आने का कारण बताते हुए डॉ. प्रभाकर ने कहा कि, लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे और न ही चेहरे पर नियमित रूप से मास्क लगा रहे हैं। लोगों को इसके लिए जागरूक और सतर्क रहना जरूरी है। फिलहाल, जब तक संक्रमण के उपचार स्वरूप वैक्सीन या दवा नहीं बनती तब तक मास्क को ही वैक्सीन समझना होगा। साथ ही, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- आनंद ज्वेलर्स को 7 दिन के लिए किया गया बंद, एक साथ 20 कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट आई थी पॉजिटिव


रात 8 बजे बाजार बंद करने पर फिर किया जा रहा विचार

शहर में कोरोना की रफ्तार में अचानक से तेजी आने के चलते प्रशासन एक बार फिर रात 8 बजे तक बाजार बंद करने पर विचार कर रहा है। प्रशासन की ओर से इसपर शहर के बाजारों के व्यापारियों से भी सहमति लेने की व्यवस्था की गई है। त्योहारी सीजन में बाजारों में बढ़ी भीड़ और और सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन न किए जाने के चलते शहर में तेजी से कोरोना मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। इसके चलते प्रशासन ने एक बार फिर सख्त रवैय्या अपनाने की तैयारी कर रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- हरियाली का अजब जुनून : 25 साल की कड़ी मेहनत से बुजुर्ग ने उजड़ी जमीन को बना दिया घना जंगल


फिर बढ़ी एक्टिव केस की रफ्तार

कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार आ रही तेजी के चलते शहर के एक्टिव मरीजों की संख्या में एक बार फिर तेजी आने लगी है। नवंबर की शुरुआत में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 1500 हो गई थी। लेकिन, मौजूदा समय में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1800 के पार जा पहुंची है। भोपाल में पिछले कुछ दिनों से रोजाना 200 से अधिक केस सामने आ रहे हैं। लेकिन गुरुवार को सामने आए मरीजों ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। भोपाल में अब तक 29760 केस सामने आ चुके हैं, जबकि मृतकों की संख्या 528 हो चुकी है।

coronavirus Coronavirus information
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned