scriptcorona symptoms did not end even after recovery from corona infection | संक्रमण से उबरने के बाद भी खत्म नहीं हुए कोरोना के लक्षण, सामने आ रही गंभीर समस्याएं | Patrika News

संक्रमण से उबरने के बाद भी खत्म नहीं हुए कोरोना के लक्षण, सामने आ रही गंभीर समस्याएं

परेशानी : खत्म नहीं हुए कोरोना के लक्षण, ना तो सूंघने की शक्ति लौटी और न ही स्वाद।

भोपाल

Published: April 14, 2022 11:32:43 am

भोपाल. कोरोना को बीते दो से ढाई महीने बाद भी संक्रमित हुए मरीजों की अब तक सुंघने की शक्ति लौटी है न स्वाद। इन मरीजों को पिज्जा का स्वाद कसैला लगता है तो परफ्यूम की खुशबू महसूस नहीं होती। घर में कोई दुर्गंध भी आ रही हो तो उन्हें पता नहीं चलता। संक्रमण से उबर चुके लोग परेशान हैं कि, अब तक शुरुआती लक्षण खत्म क्यों नहीं हुए, वहीं डॉक्टर भी हैरान है कि ऐसा क्‍यों हो रहा है? अस्पतालों में हर सप्ताह तीन से चार मरीज ऐसे आ रहे हैं। गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल के श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ. पराग शर्मा बताते हैं कि इस पर अब तक कोई विस्तृत शोध नहीं हुआ है।

News
संक्रमण से उबरने के बाद भी खत्म नहीं हुए कोरोना के लक्षण, सामने आ रही गंभीर समस्याएं


माना जाता है कि, वायरस तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है, जिससे स्वाद और गंध महसूस करने की क्षमता खत्म हो जाती है। म्यूकस प्रोटीन थ्योरी के मुताबिक, वायरस बॉडी में घुसने की कोशिश करता है तो कोशिकाएं यानी होस्ट सेल में एसीई2 नाम के प्रोटीन से जुड़ता है। ये प्रोटीन थ्रोट और नाक में पाया जाता है, जैसे ही वायरस इस पर हमला करता है गंध और स्वाद दोनों चले जाते हैं।

यह भी पढ़ें- अजब गजब : यहां प्लास्टिक वेस्ट से बना डालीं 10 हजार किमी सड़कें


क्या कहते हैं पीड़ित?

-क्या खा रहा हूं, पता नहीं

शहर के गुलमोहर के रहने वाले 44 वर्षीय राजेश सक्सेना को फरवरी माह में संक्रमण हुआ था। वे दो बाद निगेटिव भी हो गए, स्वाद को न समझने और न महसूस कर पाना इब भी बरकरार है। क्या खा रहे हैं स्वाद ही नहीं आता, पिज्जा का स्वाद तक अजीब सा लगता है।

-कभी सुगंध आती है कभी नहीं

कोहेफिजा के रहने वाले मोहम्मद शकूर मार्च की शुरु में संक्रमित हुए और सात दिन में निगेटिव भी हो गए। कुछ दिन बाद उन्हें भी सुगंध और स्वाद का अहसास खत्म हो गया। अब कभी सुगंध आती है कभी नहीं डॉक्टर को दिखाया तो उन्होंने विटामिन सी की दवा दे दी।

एक तरफ जहां मध्य प्रदेश में कोरोना के नए मामले एक बार सामने आने लगे हैं। वहीं, देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर डराने लगे हैं। दिल्‍ली में बीते 24 घंटों के दौरान 299 नए संक्रमित मिले हैं। इसी के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 814 हो गई है। राहत की बात ये रही कि, इस दौरान 173 मरीज ठीक होकर घर पहुंचे हैं। मंगलवार को यहां 202 नए संक्रमित सामने आए थे।

खरगोन में सांप्रदायिक झगड़े के दंगाईयो पर लगातार जारी कार्रवाई, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीआक्रांताओं द्वारा तोड़े गए मंदिरों के बारे में बात करना बेकार है: सद्गुरुबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिअफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.