scriptसंक्रमण से उबरने के बाद भी खत्म नहीं हुए कोरोना के लक्षण, सामने आ रही गंभीर समस्याएं | corona symptoms did not end even after recovery from corona infection | Patrika News

संक्रमण से उबरने के बाद भी खत्म नहीं हुए कोरोना के लक्षण, सामने आ रही गंभीर समस्याएं

locationभोपालPublished: Apr 14, 2022 11:32:43 am

Submitted by:

Faiz

परेशानी : खत्म नहीं हुए कोरोना के लक्षण, ना तो सूंघने की शक्ति लौटी और न ही स्वाद।

News

संक्रमण से उबरने के बाद भी खत्म नहीं हुए कोरोना के लक्षण, सामने आ रही गंभीर समस्याएं

भोपाल. कोरोना को बीते दो से ढाई महीने बाद भी संक्रमित हुए मरीजों की अब तक सुंघने की शक्ति लौटी है न स्वाद। इन मरीजों को पिज्जा का स्वाद कसैला लगता है तो परफ्यूम की खुशबू महसूस नहीं होती। घर में कोई दुर्गंध भी आ रही हो तो उन्हें पता नहीं चलता। संक्रमण से उबर चुके लोग परेशान हैं कि, अब तक शुरुआती लक्षण खत्म क्यों नहीं हुए, वहीं डॉक्टर भी हैरान है कि ऐसा क्‍यों हो रहा है? अस्पतालों में हर सप्ताह तीन से चार मरीज ऐसे आ रहे हैं। गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल के श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ. पराग शर्मा बताते हैं कि इस पर अब तक कोई विस्तृत शोध नहीं हुआ है।


माना जाता है कि, वायरस तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है, जिससे स्वाद और गंध महसूस करने की क्षमता खत्म हो जाती है। म्यूकस प्रोटीन थ्योरी के मुताबिक, वायरस बॉडी में घुसने की कोशिश करता है तो कोशिकाएं यानी होस्ट सेल में एसीई2 नाम के प्रोटीन से जुड़ता है। ये प्रोटीन थ्रोट और नाक में पाया जाता है, जैसे ही वायरस इस पर हमला करता है गंध और स्वाद दोनों चले जाते हैं।

 

यह भी पढ़ें- अजब गजब : यहां प्लास्टिक वेस्ट से बना डालीं 10 हजार किमी सड़कें


क्या कहते हैं पीड़ित?

-क्या खा रहा हूं, पता नहीं

शहर के गुलमोहर के रहने वाले 44 वर्षीय राजेश सक्सेना को फरवरी माह में संक्रमण हुआ था। वे दो बाद निगेटिव भी हो गए, स्वाद को न समझने और न महसूस कर पाना इब भी बरकरार है। क्या खा रहे हैं स्वाद ही नहीं आता, पिज्जा का स्वाद तक अजीब सा लगता है।

-कभी सुगंध आती है कभी नहीं

कोहेफिजा के रहने वाले मोहम्मद शकूर मार्च की शुरु में संक्रमित हुए और सात दिन में निगेटिव भी हो गए। कुछ दिन बाद उन्हें भी सुगंध और स्वाद का अहसास खत्म हो गया। अब कभी सुगंध आती है कभी नहीं डॉक्टर को दिखाया तो उन्होंने विटामिन सी की दवा दे दी।

एक तरफ जहां मध्य प्रदेश में कोरोना के नए मामले एक बार सामने आने लगे हैं। वहीं, देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर डराने लगे हैं। दिल्‍ली में बीते 24 घंटों के दौरान 299 नए संक्रमित मिले हैं। इसी के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 814 हो गई है। राहत की बात ये रही कि, इस दौरान 173 मरीज ठीक होकर घर पहुंचे हैं। मंगलवार को यहां 202 नए संक्रमित सामने आए थे।

 

खरगोन में सांप्रदायिक झगड़े के दंगाईयो पर लगातार जारी कार्रवाई, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89xa0m
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो