scriptसड़कों की मरम्मत नहीं करने पर दो कंपनियों को निगम ने किया टर्मिनेट | Corporation terminated two companies for not repairing the roads | Patrika News
भोपाल

सड़कों की मरम्मत नहीं करने पर दो कंपनियों को निगम ने किया टर्मिनेट

एसएएल और रैमकी कंपनियां वसूल रही थीं टोल टैक्स

भोपालAug 11, 2021 / 03:42 pm

Hitendra Sharma

state_highway.jpg

भोपाल. रख-रखाव नहीं होने से प्रदेश की दस सड़कों की हालत खराब हो गई। ऐसा तब है, जब इन सड़कों की मरम्मत के नाम पर कंपनियां लोगों से पैसे वसूल रही थीं। इस लापरवाही के चलते मप्र रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (MPRDC) ने एसएएल ग्रुप और रैमकी कंपनी को टर्मिनेट कर दिया है। चार सड़कों की देखरेख करने वाली कंपनियों को नोटिस दिया गया है।

Must See: नई दिल्ली से मुंबई तक 160 किमी की गति से ट्रेन को चलाने की तैयारी

एसएएल ग्रुप एक साल से 5 सड़कों के रख-रखाव करने से पीछे हट रहा है। इस लापरवाही पर हाल ही में एमपीआरडीसी ने कंपनी द्वारा पांच सड़कों पर वसूले जा रहे टोल को सस्पेंड कर दिया। इसके अलावा रैमकी को भी टर्मिनेट किया गया है, यह सीहोर-इछावर की सड़क का रख-रखाव कर रही थी।

Must See: सांसद, विधायकों को एक से अधिक पेंशन क्यों – हाईकोर्ट

बसूली नहीं होने की दी दलील
कंपनियां कुछ सड़कों के रख- रखाव और टोल से छुटकारा चाहरही हैं। कंपनियों ने मरम्मत पर लगने वाली राशि के अनुसार वसूली नहीं होने की दलीलें एमपीआरडीसी को दी हैं। कंपनियां चाह रही हैं कि एमपीआरडीसी अनुबंध के अनुसार राशि वसूलने के बाद जिम्मेदारी से मुक्त कर दे।

Must See: किसानों से धोखा: खाद के नाम पर किसानों को बेच दी मिट॒टी और राख

भोपाल बाइपास के टोल की होगी नीलामी
भोपाल बाइपास रोड के टोल की भी नीलामी की जाएगी। एमपीआरडीसी ने एक साल पहले इस सड़क के ठेकेदार को सस्पेंड किया था। तब से इस रोड के रख-रखाव का काम एमपीआरडीसी खुद कर रहा है और इसके दले में टोल टैक्स की भी वसूल कर रहा है।

Must See: सिंधिया के साथ पहली बार साथ दिखे उन्हें हराने वाले सांसद केपी यादव

पीछा छूड़ा रहीं कंपनियां
एसएएल ग्रुप की सागर-दमोह, दमोह-जबलपुर, महू-घाटाबिल्लौद, बीना-खिमलासा-मालथौन और भिंड मियोना-गोपालपुर की सड़कें हैं। वही रैमकी कम्पनी की सीहोर-इछावर सड़क हैं। इन सड़कों से कम्पनियां जिनमें लेवड़-मानपुर, इंदौर-उज्जैन, बीना-कुरवाई-सिरोंज और लखनादौन-घंसौर पीछा छुड़ाना चाहती हैं। प्रदेश में चार अन्य सडकों की भी मरम्मत नहीं हो रही है। संबंधित ठेकेदारों को करने के लिए एक माह का समय दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो