scriptबंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘निवार’, पूर्वी इलाकों में बारिश के आसार, फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड | cyclone nivar effect madhya pradesh cold weather forecast update | Patrika News

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘निवार’, पूर्वी इलाकों में बारिश के आसार, फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड

locationभोपालPublished: Nov 25, 2020 03:13:50 pm

Submitted by:

Faiz

बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती तूफान ‘निवार’ सक्रीय हो गया है। चक्रवात बुधवार को तमिलनाडु के तट से टकराराएगा, जिसका असर पूर्वी मध्य प्रदेश पर पड़ेगा।

News

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘निवार’, पूर्वी इलाकों में बारिश के आसार, फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड

भोपाल/ मध्य प्रदेश में अभी पूरी तरह ठंड ने दस्तक दी भी नहीं थी कि, बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती तूफान ‘निवार’ सक्रीय हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, ये चक्रवात बुधवार को तमिलनाडु के तट से टकरा सकता है, जिसका असर मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों में पड़ने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो, प्रदेश में खासतौर पर इस चक्रवात के असर से जबलपुर संभाग के जिलों में बुधवार-गुरुवार को बारिश के आसार हैं। तूफान का असर राजधानी भोपाल समेत आसपास के इलाकों में भी पड़ा है, जिसके चलते बादल छा जाने से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार रात का तापमान सोमवार रात के मुकाबले 3 डिग्री अधिक रहा, जिससे ठंड में कमी आई।

हालांकि, 28 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रीयता बढ़ने के कारण हवाओं का रुख एक बार फिर बदलकर उत्तरी हो जाएगा, जिसके चलते एक बार फिर ठंड का दौर शुरू होने के आसार हैं। मौसम विज्ञानी एच.एस पांडेय के मुताबिक, निवार तूफान आज तमिलनाडु के तट पर टकराएगा। इसका खास असर छत्तीसगढ़ तो पड़ेगा ही, साथ ही साथ पूर्वी मध्य प्रदेश में भी इसका असर बुधवार या गुरुवार से दिखेगा। प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छाएंगे और कहीं कहीं बारिश होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- पुलिस ने चौपाल लगाकर सुनी लोगों की समस्याएं, महिलाओं व चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर की दी जानकारी


28 नवंबर से फिर आएगा सर्दी का दौर

यही नहीं इसके अलावा एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है, जो प्रदेश के वातावरण में नमी बढ़ाएगा। इससे ठंड फिलहाल तो कम रहेगी, लेकिन 28 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ने के बाद एक बार फिर हवाओं का रुख बदलकर उत्तरी हो जाएगा। उत्तर भारत से आने वाली सर्द हवाओं के कारण एक बार फिर प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर शुरु हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो