scriptपुलिस ने चौपाल लगाकर सुनी लोगों की समस्याएं, महिलाओं व चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर की दी जानकारी | Police listened problems of people helpline numbers by chaupal | Patrika News

पुलिस ने चौपाल लगाकर सुनी लोगों की समस्याएं, महिलाओं व चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर की दी जानकारी

locationकटनीPublished: Nov 25, 2020 01:28:27 am

Submitted by:

Faiz

-कटनी में कैमोर पुलिस ने लगाई चौपाल-पहली बार किया गया पुलिस चौपाल का आयोजन-महिलाओं व चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1090 और 1098 की जानकारी-चौपाल में लोगों ने सुनाई अपनी समस्याएं

News

पुलिस ने चौपाल लगाकर सुनी लोगों की समस्याएं, महिलाओं व चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर की दी जानकारी

कटनी/ दूरस्थ सीमावर्ती ग्राम चरी मैं कैमोर पुलिस ने पुलिस चौपाल का आयोजन किया। कटनी जिले में बेहतर पुलिसिंग के लिए थाना प्रभारियों को थाना क्षेत्र के ग्रामों में पुलिस चौपाल आयोजित किए जाने हेतु निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशन पर जिला कटनी में सर्वप्रथम थाना प्रभारी कैमोर निरीक्षक अरविंद जैन द्वारा मंगलवार को थाना के दूरस्थ ग्राम चरी के पंचायत भवन में पुलिस चौपाल का सफल आयोजन किया।

 

पढ़ें ये खास खबर- शीतकालीन सत्र 28 दिसंबर से : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सुबह 11 बजे बुलाई विधानसभा, दो दिवसीय होगा सत्र


देखें खबर से संबंधित वीडियो…

https://youtu.be/3PNbSPyHUj8

चौपाल में शामिल हुए ये लोग

सतना जिले की सीमा से लगे इस दूरस्थ ग्राम में पहली बार पुलिस की ओर से पुलिस चौपाल आयोजित की गई। थाना प्रभारी ने दल बल के साथ ग्राम चरी में पहुंचकर पुलिस चौपाल में मौके पर ही ग्रामवासियों की समस्याएं सुनीं, उनके आवेदन पत्र और शिकायतें पंजीकृत की और मौके पर कई शिकायतों का निराकरण किया। पुलिस चौपाल में ग्राम पंचायत सरपंच राम बाई कोल, ग्राम पंच राम किशोर पटेल, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सरिता सिंह, ग्राम रक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती सुकून पटेल, कार्यकर्ता पिंकी दहिया, कृष्णा समूह की अध्यक्ष पूजा दहिया करीब 200 ग्रामवासियों के साथ शामिल हुए।

 

पढ़ें ये खास खबर- खराब धान को समर्थन मूल्य पर गरीबों को खपाने की थी तैयारी, पुलिस और प्रशासन ने जब्त की 1350 बोरी


पुलिस चौपाल में दर्ज हुईं शिकायतें

पुलिस चौपाल के आयोजन में ग्राम चरी निवासी रामनिवास पटेल ने खेत जाने को रास्ता ना देने की बात पर शिकायत दर्ज कराई जिसका निराकरण किया गया। रामकृपाल तिवारी ने जगदीश कोल के द्वारा खेत रास्ते में चबूतरा बनाए जाने से वाहन निकलने को परेशानी होने की शिकायत की, जिसे जांच में लिया गया। रघुनाथ यादव द्वारा अपनी शादीशुदा बच्ची के साथ विजय राघव गढ़ में ससुराल वालों द्वारा परेशान किए जाने की शिकायत देने पर शिकायत को लेकर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।


पुलिस ने दी ये जानकारी

पुलिस चौपाल में उपस्थित महिला आरक्षक भावना तिवारी ने महिलाओं एवं बालक बालिकाओं से संबंधित कानूनी प्रावधान एवं महिलाओं व चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1090 एवं 1098 की जानकारी दी। वरिष्ठ आरक्षक रामकरण तिवारी ने यातायात दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए सदा हेलमेट लगाए जाने, शराब पीकर वाहन न चलाने और नाबालिक बच्चे बच्चियों को वाहन न चलाने देने के संबंध में जानकारी दी। बीट प्रभारी सहायक सुदामा प्रसाद दहिया ने ग्राम रक्षा समिति के कानूनी प्रावधान उनकी उपयोगिता एवं पुनर्गठन के संबंध में जानकारी दी।

 

पढ़ें ये खास खबर- मिलावटी मावा, घी, पनीर की सूचना पर, मिल्क प्लांट पर प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, देखें वीडियो


थाना प्रभारी ने दी ये समझाइश

थाना प्रभारी द्वारा मोबाइल फोन पर बैंक से संबंधित अकाउंट नंबर, आधार कार्ड या ओटीपी इत्यादि पूछ कर घटित हो रहे धोखाधड़ी के मामलों से बचने के लिए समझाइश दी, तथा ग्राम को अपराध मुक्त बनाए जाने के लिए पुलिस प्रशासन के साथ हर ग्राम वासी की जिम्मेदारी होने की बात कही गई। थाना प्रभारी द्वारा बताया गया कि, घर परिवार में यदि हर मां, पिता, भाई चाचा अपने घर की संतानों को अच्छे संस्कार दें और नजर रखें तो गांव में अपराध मुक्त समाज की स्थापना की जा सकती है। छोटे-मोटे विवादों और झगड़ों को लेकर आपसी रंजिश के चलते बड़ी घटना हो जाने पर गंभीर मामले दर्ज हो जाते हैं, जिन से बचने के लिए छोटी मोटी शिकायतों को आपसी बैठक कर सुलझाने की बात कही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो