scriptDhar Bhojshala Survey : हिंदू पक्ष का बड़ा दावा, भोजशाला में निकला कमल की आकृति का पत्थर | Dhar Bhojshala Survey Survey 58th day Dhar Bhojshala | Patrika News
भोपाल

Dhar Bhojshala Survey : हिंदू पक्ष का बड़ा दावा, भोजशाला में निकला कमल की आकृति का पत्थर

Dhar Bhojshala Survey Survey 58th day Dhar Bhojshala

भोपालMay 18, 2024 / 08:11 pm

deepak deewan

Dhar Bhojshala Survey Survey 58th day Dhar Bhojshala

Dhar Bhojshala Survey Survey 58th day Dhar Bhojshala

Dhar Bhojshala Survey – 58th day of Dhar Bhojshala Survey – धार भोजशाला सर्वे Dhar Bhojshala Survey के 58वें दिन शनिवार को अवशेषों की क्लीनिंग-ब्रशिंग और नंबरिंग की गई। आज भोजशाला के ASI सर्वे के लिए बड़ी टीम परिसर में पहुंची थी। हिंदू और मुस्लिम पक्षकारों की मौजूदगी में सुबह से लेकर शाम तक लगातार सर्वे का काम चलता रहा। इस बीच हिंदू पक्ष ने बड़ा दावा करते हुए बताया कि भोजशाला में कमल की आकृति का पत्थर निकला है।
शनिवार को ASI की टीम सुबह 8.30 बजे भोजशाला के अंदर पहुंच चुकी थी। 18 सदस्यीय इस टीम ने शनिवार को भोजशाला में खुदाई में मिले अवशेषों की क्लीनिंग-ब्रशिंग और नंबरिंग की। शनिवार को यहां 33 मजदूरों ने सर्वे का काम किया। एएसआई की टीम मजदूरों के साथ शाम 5 बजे बाहर निकली।
यह भी पढ़ें : एमपी के विश्व प्रसिद्ध मंदिर में फ्री दर्शन बंद, पाठ के नाम पर हर भक्त से वसूल रहे 50 रुपए

इस तरह शनिवार को सर्वे का काम करीब 8.30 घंटों तक चला। शनिवार को खुदाई में निकले अवशेषों की क्लीनिंग और ब्रशिंग की गई। इसके साथ ही अवशेषों की नंबरिंग भी की गई।
भोजशाला में सर्वे के दौरान हिंदू पक्ष ने बड़ा दावा किया है। हिंदू पक्षकार के अनुसार उत्तर की ओर मिट्टी हटाने के दौरान एक पत्थर मिला है। खास बात यह है कि इस पत्थर में कमल फूल की आकृति बनी हुई है।
हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि भोजशाला में सर्वे के दौरान खुदाई में निकले अवशेषों की क्लीनिंग और ब्रशिंग के साथ ही उनकी नंबरिंग भी की जा रही है। यज्ञ कुंड के पास दिखाई दे रही दीवार के पास से मिट्टी हटाने का काम भी जारी रहा। इसके साथ ही सर्वे के लिए वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की गई। पीछे के खेत में बने ट्रेंच में भी मिट्टी हटाने का काम किया गया।
इधर मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने भी इन कामों की तस्दीक की। अब्दुल समद के अनुसार भोजशाला में स्मारक में तीन लेयर की दीवार निकल रही है, वहां ट्रेंच को और बड़ा किया जा रहा है। इधर उत्तर की ओर की मिट्टी निकाली जा रही है। इसके अलावा सर्वे के लिए वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी की जा रही है।

Hindi News/ Bhopal / Dhar Bhojshala Survey : हिंदू पक्ष का बड़ा दावा, भोजशाला में निकला कमल की आकृति का पत्थर

ट्रेंडिंग वीडियो