एंड्राइड मोबाइल पर नहीं डाउनलोड करें ये एप्लीकेशन, ओपन होते ही खाते से कट जाएंगे पैसे

साइबर फॉड गैंग ने पीड़ित के खाते से 6 बार में राशि अपने खाते में ट्रांसफर कर ली।

By: Pawan Tiwari

Updated: 19 Mar 2021, 01:44 PM IST

भोपाल. एंड्राइड मोबाइल पर अनजान एप्लीकेशन डाउनलोड करवाकर साइबर फॉड गैंग ने कोलार निवासी अविनाश शेनॉय के खाते से सवा दो लाख रुपए की रकम पार कर दी। पीड़ित ने साइबर पुलिस अधीक्षक को सौंपी शिकायत में बताया कि 17 मार्च को उनके द्वारा बीएसएनएल के बिल भुगतान के लिए एसबीआइ के योनो एप्लीकेशन के द्वारा पेमेंट करने का प्रयास किया गया था। इस दौरान दो बार बिल भुगतान की राशि खाते से कट गई थी जिसकी शिकायत उन्होंने कस्टमर केयर में दर्ज करवाई थी।

पीड़ित ने बताया कि 18 मार्च को दोपहर उन्हें एक अनजान नंबर से मोबाइल पर फोन आया और दूसरे पक्ष ने खुद को बैंककर्मी बताकर एक पेमेंट कैंसिल करने का भरोसा दिया। इसके बाद साइबर फॉड गैंग के सदस्य ने पीड़ित को अपने मोबाइल पर पासवर्ड डालकर योनो एप्लीकेशन ओपन करने को कहा एवं मोबाइल पर भेजें एक लिंक के माध्यम से एक अन्य एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का निर्देश दिया। पीड़ित ने जैसे ही योनो एप्लीकेशन में पासवर्ड डालकर उसे ओपन किया एवं साइबर फॉड द्वारा भेजे गए अनजान एप्लीकेशन को अपने मोबाइल पर डाउनलोड किया वैसे ही उनके खाते से दोबारा रकम कटना चालू हो गई।

साइबर फॉड गैंग ने पीड़ित के खाते से 6 बार में राशि अपने खाते में ट्रांसफर कर ली। इस पूरे घटनाक्रम के दौरान पीड़ित अविनाश शेनॉय को 2.10 लाख रुपए का नुकसान हुआ। पीड़ित पक्ष ने इस मामले में कोलार थाना एवं पुलिस अधीक्षक राज्य साइबर सेल में शिकायत दर्ज करवा कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

उल्लेखनीय है कि साइबर पुलिस अनजान नंबरों से आए फोन पर खुद को बैंक कर्मी बताने वाले आरोपियों से सावधान रहने की अपील जारी कर चुकी है। लोगों से यह भी अपील की गई है कि किसी भी प्रकार की अनजान एप्लीकेशन को अपने मोबाइल पर डाउनलोड नहीं करें। ऐसा करने से वह साइबर फ्रांड का शिकार हो सकते हैं।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned