script

छात्रों के लिए खुशखबरी : इस प्रोग्राम के तहत अब घर बैठे पढ़ाई कराएगी सरकार

locationभोपालPublished: Jun 18, 2020 03:04:16 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

सरकार ने अब घर बैठे पढ़ाई की व्यवस्था करने की तैयारी की है। इसके तहत अब छात्रों की पढ़ाई का नुकसान नहीं होगा।

news

छात्रों के लिए खुशखबरी : इस प्रोग्राम के तहत अब घर बैठे पढ़ाई कराएगी सरकार

भोपाल/ कोरोना वायरस के तेजी से फैलते संक्रमण चलते करीब माह तक देशभर में लॉकडाउन किया गया था। फिलहाल, देश-प्रदेश की आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के लिए माह की शुरुआत से खास निर्देशों के साथ इसे अनलॉक किया गया है। ऐसे में धीरे धीरे अब व्यवस्थाएं सुचारू होने लगी है। हालांकि, अब भी कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें प्रतिबंधिक रखा गया है। जैसे- सार्वजनिक स्थल, सिनेमा घर, स्कूल-कॉलेज आदि। ऐसे में छात्रों की पढ़ाई काफी प्रभावित हो रही है। इसे देखते हुए सरकार ने अब घर बैठे पढ़ाई की व्यवस्था करने की तैयारी की है। इसके तहत अब छात्रों की पढ़ाई का नुकसान नहीं होगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब बिजली चोरी करने वाले को पकड़वाने पर मिलेगा इनाम, जानिए कैसे


तीन विभागों ने मिलकर तैयार किया डिजीलेप कार्यक्रम

कोरोना आपदा के बीच संक्रमण से बचाए रखने के तहत अब सरकार छात्रों को घर बैठे पढ़ाई कराने जा रही है। इसके लिए डिजीलेप कार्यक्रम तैयार किया गया है। ये प्रोग्राम स्कूली बच्चों के लिए तैयार किया गया है। इससे हर स्टूडेंट को जोड़ा जाएगा। स्टूडेंट्स के लिए नियमित लर्निंग प्रोग्राम चलाने के लिए तीन विभागों ने मिलकर एक सिस्टम तैयार किया है। इराज्य शिक्षा केन्द्र, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, पंचायत ग्रामीण और आदिवासी विकास विभाग मिलकर इस कार्यक्रम का संचालन करेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP : धीमी पड़ी कोरोना वायरस की रफ्तार, स्वस्थ होने की दर 69% से बढ़कर 72.3% हुई


छात्रों से जुड़े शिक्षक

कोरोना संकट के कारण छात्रों को हो रहे पढ़ाई के नुकसान को कम करने के लिए digital learning enhancement Programme- DigiLEP तैयार किया गया है। इसमें व्हाट्सएप ग्रुप्स के ज़रिए छात्रों को रीडिंग मटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य स्तर से समय-समय पर क्विज, असाइनमेंट, अतिरिक्त शिक्षण सामग्री और हर रविवार को फिल्प बुक दी जाएगी। इसी व्यवस्था के तहत अब शिक्षक भी अपने अपने स्कूली छात्रों से फोन और व्हाट्सएप, के माध्यम से जुड़ गए हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- VIDEO : चाइना के खिलाफ सड़क पर देश का युवा, चीन को मात देने की बनाई खास रणनीति


यहां से जारी हुए निर्देश

लोकेश कुमार जाटव आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र, अविनाश लवानिया आयुक्त खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, बी.एस. जामोद आयुक्त पंचायत ग्रामीण विकास, चंद्रशेखर आयुक्त आदिवासी विकास ने सभी कलेक्टर्स, मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और जिला आपूर्ति अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किये हैं। जिला शिक्षा अधिकारी डिजीलेप कार्यक्रम का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करेंगे। कार्यक्रम से संबंधित पोस्टर, बैनर, अन्य प्रचार-प्रसार सामग्री जिले की उचित मूल्य दुकान, ग्राम पंचायत भवनों, सामुदायिक भवनों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लगायी जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- UNLOCK 1 : इस वजह से तेजी से फैलने लगा है कोरोना वायरस, सामने आए तथ्य


हर छात्र क इस तरह कराई जाएगी ई-लर्निंग

गांव में रहने और शिक्षा प्राप्त करने वाले हर स्कूली छात्र को डिजीलेप से जोड़ा जाएगा। इसकी जिम्मेदारी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को सौंपी गई है। प्रत्येक ग्राम पंचायत भवन में उपलब्ध एलईडी टीवी का उपयोग प्राइमरी क्लास में पढ़ने वाले बच्चों को पढ़ाने में किया जाएगा। स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को इस कार्यक्रम के प्रचार की जिम्मेदारी दी जाएगी, ताकि वो घर-घर जाकर इस संबंध में छात्रों और उनके अभिभावकों को जानकारी दें। स्थानीय शिक्षक ग्राम पंचायतों मेंलाउड स्पीकर से मुनादी करवाएंगे। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग का अमला ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र में स्थिति उचित मूल्य की दुकानों पर पोस्टर, बैनर लगवाकर लोगों को इस संबंध में जानकारी देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो