scriptEssential medicines will be expensive from April month | 1 अप्रैल से महंगी होगीं जरुरी दवाएं, 10.27 फीसदी तक बढ़ेंगे दाम | Patrika News

1 अप्रैल से महंगी होगीं जरुरी दवाएं, 10.27 फीसदी तक बढ़ेंगे दाम

पेन किलर, एंटीबायोटिक्स जैसी कई दवाइयों के दामों में होगा इजाफा

भोपाल

Updated: March 30, 2022 08:57:37 pm

भोपाल. तेल, सब्जी, पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के बाद अब आम आदमी पर महंगी दवाओं की भी मार पड़ने वाली है। सरकार ने जीवनरक्षक दवाइयों की कीमतों में इजाफा करने की अनुमति दे दी है जिसके बाद एक अप्रैल से एंटी बायोटिक्स, पेन किलर और एंटी-वायरस समेत कई दवाइयां महंगी हो जाएंगी। ड्रग प्राइसिंग अथॉरिटी ने शेड्यूल दवाओं की कीमतों में 10.27 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी की अनुमति दी है।

medicine.jpg

ये दवाएं होंगी महंगी
जीवन रक्षक दवाओं की सूची में 875 से ज्यादा दवाएं शामिल हैं। इनमें डायबिटीज, कैंसर, हेपेटाइटिस, हाई ब्लड प्रेशर, गुर्दे की बीमारी आदि के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटी रेट्रोवायरल शामिल हैं। इन दवाओं की कीमत पर सरकारी नियंत्रण होता है। जो कंपनियां जरूरी दवाओं की सूची में शामिल नहीं हैं, उन्हें कीमत सालाना 10 प्रतिशत तक बढ़ाने की अनुमति है। दवा बाजार का 30 प्रतिशत से ज्यादा डायरेक्ट प्राइस कंट्रोल के अधीन है। दवाइयां हर इंसान की जरुरत हैं ऐसे में दवाइयों के दामों में होने वाले बढ़ोत्तरी से सीधे तौर पर आम जनता के जेब पर अतिरिक्त भार पड़ेगा और उस पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ेगी।

यह भी पढ़ें

MP टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का पेपर लीक होने का दावा, युवक ने सीएम को ट्वीट कर की जांच की मांग




चीन से आता है ज्यादातर कच्चा माल
देश में दवाएं बनाने के लिए ज्यादातर कच्चा माल चीन से आता है। कोरोना महामारी के कारण इसकी सप्लाई काफी प्रभावित हुई है। दवा कारोबार से जुड़े लोगों के मुताबिक दवाओं के लिए कच्चा माल जर्मनी और सिंगापुर से भी आता है, लेकिन चीन के मुकाबले इनकी कीमत ज्यादा होती है। इसी कारण ज्यादातर कंपनियां चीन से खरीदारी करती हैं। एंटीबायोटिक दवाओं का भी ज्यादातर कच्चा माल भी चीन से आता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.