scriptसिंचाई  पम्प निकालने कुएं में उतरे पिता- पुत्र सहित तीन की दम घुटने से मौत | Father-son died of suffocation when they landed in the well | Patrika News

सिंचाई  पम्प निकालने कुएं में उतरे पिता- पुत्र सहित तीन की दम घुटने से मौत

locationभोपालPublished: Aug 11, 2022 09:10:55 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

– कुएं में 40 फीट गहराई पर विषैली गैस के रिसाव की आशंका के चलते बुलानी पड़ी एसडीआएफ- पुत्र के सामने छटपटाते टूटा पिता का दम, बचाने गया तो चली गई उसकी भी जान

सिंचाई  पम्प निकालने कुएं में उतरे पिता- पुत्र सहित तीन की दम घुटने से मौत

– कुएं में 40 फीट गहराई पर विषैली गैस के रिसाव की आशंका के चलते बुलानी पड़ी एसडीआएफ

सागर/ गौरझामर. थानांतर्गत ग्राम पंचायत मणि जमुनिया के पिपरिया गांव में गुरुवार सुबह कुएं में उतरे पिता- पुत्र सहित तीन लोगों की मौत हो गई। तीनों सिंचाई पम्प निकालने कुएं में उतरे थे जहां सांस न ले पाने से दम घुट गया। स्थानीय लोगों ने कुएं में उतरने की कोशिश की लेकिन घुटन की वजह से उन्हें लौटना पड़ा। हादसे की खबर लगने पर पुलिस ने एसडीआरएफ बुलाकर बचाव दल को कुएं में उतारा जिसके बाद तीनों शव बाहर निकाले जा सके। रक्षाबंधन के त्योहार पर तीन लोगों की माैत से गांव में मातम पसर गया है।
जानकारी के अनुसार मणि जमुनिया पंचायत के पिपरिया गांव में कुएं में जलस्तर बढ़ता देख किसान खिलान लोधी (65) अपने पुत्र नेतराम (25) और सिमरिया में रहने वाले सुनील पटेल (25) के साथ खेत में स्थित कुएं में लगे सिंचाई पंप को निकालने गए थे। पहले खिलान सिंह कुएं में उतरे और करीब 40 फीट नीचे सीढ़ी पर रखे सिंचाई पम्प को खोलते- खोलते बेसुध हो गए। जब खिलान सिंह के शरीर में हरकत नहीं हुई तो पुत्र नेतराम ने आवाज लगाई लेकिन कोई जवाब नहीं मिला तो वो नीचे उतरा और कुछ मिनट बाद वह भी बेसुध हो गया। दोनों को बचाने जब सुनील पहुंचा तो उसका भी दम घुट गया। कुएं में उतरने से पहले सुनील ने मदद के लिए पुकार लगाई थी इस वजह से लोग कुएं तक पहुंच गए। खिलान सिंह और उनके पुत्र के अलावा सुनील को बेसुध पड़ा देख कुछ युवकों ने कुएं में उतरने का प्रयास किया तो वहां खड़ा लोगों ने रोक दिया और खबर पुलिस को दी।
देवरी एसडीओपी पूजा शर्मा, गौरझामर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और ग्रामीणों को कुएं से दूर किया। कुएं में उतरे तीन लोगों के साथ हुई अनहोनी का अंदाजा लगाने कुएं में उतरने एसडीआरएफ को बुलाया गया। बचाव दल भी कुछ घंटे बाद वहां पहुंचा और किसी तरह 60 फीट गहरे कुएं में 40 फीट की गहराई में सिंचाई पम्प के पास मृत तीनों शव एक – एक कर बाहर निकाले। नीचे उतरे बचाव दल के अनुसार जिस गहराई पर तीनों शव मिले हैं वहा ऑक्सीजन शून्य लेवल पर थी इस वजह से सांस न ले पाने से खिलान उसके पुत्र और पम्प निकालने पहुंचे सुनील की मौत का अनुमान है। मौके पर पहुंची एसडीओपी पूजा शर्मा के अनुसार इनदिनों जमीन से विषैली गैस का रिसाव होता हैं, जिस तरह तीन मौत हुई हैं उससे इसी को अधिक अंदेशा है।

घंटों की मशक्कत के बाद निकाले जा सके शव :
हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस को कुएं में 40 फीट गहराई में बेसुध पड़े ग्रामीणों तक पहुंचने में कई घंटे लग गए। जहां खिलान, नेतराम और सुनील नजर आ रहे थे वहां जहरीले गैस का रिसाव होने का अंदेशा था। इसे देखते हुए एसडीआरएफ को बुलाकर मास्कमैनों को उतारा गया और वे ही तीनों को रस्सों से बांधकर बाहर लाए। पुलिस को तीनों की मौत दम घुटने से होने का अंदेशा है, हालांकि अधिकारी पुष्टि के लिए पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो