scriptDriving Licence New Rule: 1 जून से लागू हो रहा नया नियम, अब ऐसे बनेगा नया DL | From 1 st June Applying for Driving Licence Rule Change applicable nationwide | Patrika News
भोपाल

Driving Licence New Rule: 1 जून से लागू हो रहा नया नियम, अब ऐसे बनेगा नया DL

New Rule: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नए नियमों की घोषणा की है। नए नियम 1 जून से देशभर में लागू हो जाएंगे।

भोपालMay 25, 2024 / 04:54 pm

Shailendra Sharma

Driving Licence
Driving Licence: अगर आपको भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवाना है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और दलालों के साथ ही आरटीओ (RTO) के कई चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन 1 जून से अब ऐसा नहीं होगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नए नियमों (New Rules) की घोषणा की है। जिनके लागू होने से लाइसेंस बनवाने वालों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

RTO में टेस्ट देने की जरूरत नहीं


1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के जो नए नियम लागू हो रहे हैं उनके बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO में टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी। आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर या फिर ड्राइविंग स्कूल से भी बनवा सकेंगे। ऐसा होने से लोगों को दलालों व आरटीओ के बार बार चक्कर लगाने से छुटकारा मिलेगा।
यह भी पढ़ें

Phalodi Satta Market: फलोदी सट्टा बाजार की भविष्यवाणी से मची खलबली, गिराए भाजपा के रेट



नए नियम में ये भी खास


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नए नियमों की घोषणा की है। नए नियम 1 जून से देशभर में लागू हो जाएंगे। इस नए नियम के अनुसार जिसकी उम्र 18 साल से कम है उन्हें गाड़ी चलाने पर 25,000 तक का जुर्माना देना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

Indore Satta Bazar: फलोदी के बाद इंदौर सट्टा बाजार ने मचाई खलबली, रिजल्ट से पहले भाजपा की सीटों की भविष्यवाणी


Hindi News/ Bhopal / Driving Licence New Rule: 1 जून से लागू हो रहा नया नियम, अब ऐसे बनेगा नया DL

ट्रेंडिंग वीडियो