scriptकोरोना वायरस का अलर्ट : ये लक्षण दिखाई दें तो हो जाएं सतर्क, सरकार ने जारी की खास एडवाइजरी | Government on High alert you can safe to infection like this | Patrika News
भोपाल

कोरोना वायरस का अलर्ट : ये लक्षण दिखाई दें तो हो जाएं सतर्क, सरकार ने जारी की खास एडवाइजरी

स्वास्थ विभाग ने कोरोना वायरस से बचने के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए टोल फ्री नं. 104 भी जारी किया है।

भोपालMar 04, 2020 / 04:02 pm

Faiz

news

कोरोना वायरस का अलर्ट : ये लक्षण दिखाई दें तो हो जाएं सतर्क, सरकार ने जारी की खास एडवाइजरी

भोपाल/ चीन से फैलकर दुनियाभर में दहशत फैलाने वाले कोरोना वायरस को लेकर मध्य प्रदेश सरकार के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा हाई अलर्ट जारी किया गया है। दुनियाभर में जहां अब तक इस संक्रमण की चपेट में आकर तीन हज़ार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, वहीं 87 हजार लोगों में इस वायरस की पुष्टी हुई है। देश में भी अब तक 18 लोगों में इस घातक संक्रमण की पुष्टी हो चुकी है। हालांकि, मध्य प्रदेश सरकार इसे लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर चुकी है। अब स्वास्थ विभाग ने इस वायरस से बचने के लिए खास एडवाइजरी जारी की है। साथ ही, अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नं. 104 भी जारी किया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- चीनी सामान छूने से फैल सकता है कोरोना वायरस? इन सवालों के जवाब जानना आपके लिए बेहद जरूरी


ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

वैसे तो इन दिनों मौसम में बदलाव होने के कारण खांसी, जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण लोगों में आमतौर पर देखे जा रहे हैं। लेकिन, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि, अगर ये समस्या अपने ओसत समय से ज्यादा वक्त तक बनी रहे तो इसे लेकर आपके किसी नजदीकी मान्यता प्राप्त चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लें। हो सके तो संबंधि जांच भी करा लें।

 

पढ़ें ये खास खबर- जो बैंक नहीं पहुंच सकते उन तक खुद रुपये पहुंचाता है ये ATM Man, जानें कैसे करता है काम

 

वायरस से बचने के लिए रखें ये सावधानी

क्योंकि अब तक इस खतरनाक वायरस का कारण और इसके उपचार के लिए पर्याप्त वैकसीन की खोज नहीं हो सकी है। इसलिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की एडवाइजरी के आधार पर प्रदेश सरकार ने भी लोगों से कुछ सावधानियां बरतने की बात कही है। आइये जान लेते हैं उन खास जानकारियों के बारे में…।

 

news

-5-6 बार अच्छी तरह धोएं हाथ

अब तक की रिसर्च में सामने आया है कि, कोरोना वायरस एक से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से फैल रहा है। इसे बचने के लिए स्वास्थ विभाग ने कहा है कि, हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 5 से 6 बार अच्छी तरह साबुन से हाथ धोएं।

अब से नमस्ते करें

अब तक हम किसी से भी मिलते हैं, तो उससे हाथ मिलाकर उसका अभिवादन करते हैं। लेकिन अब से सुरक्षा के मद्देनजर किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने के बजाय एक दूसरे से मिलते समय नमस्ते कर लें।


छींकने या खांसते समय मुंह और नाक ढंक लें

छींकने या खांसते समय किसी कॉटन के कपड़े से मुंह और नाक ढंक लें, ताकि किसी अन्य लोगों तक सर्दी जुकाम के भी लक्षण न पहुंचें।


खुले खाद्य पदार्थ के सेवन से बचें

खुले और असुरक्षित खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचें। ये भी याद रखें कि, बाजार में खुली रखी चीजों का सेवन करने से बचें। क्योंकि अधिकतर वायरस खाने पीने की चीजों के जरिये ही शरीर में जाता है।


ग्रस्त व्यक्ति से बनाएं दूरी

खांसी, बुखार या जुकाम के लक्षण वाले व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। क्योंकि, अब तक मामलों में हुई पुष्टी से पता लगा है कि, लोगों में पाया जाने वाला कोरोना वायरस किसी ग्रस्त व्यक्ति के संपर्क में आने से ही उन्हें हुआ है। जारी एडवाइजरी के मुताबिक, खांसी, बुखार या जुकाम से ग्रस्त व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें।

Home / Bhopal / कोरोना वायरस का अलर्ट : ये लक्षण दिखाई दें तो हो जाएं सतर्क, सरकार ने जारी की खास एडवाइजरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो