scriptएमपी और यूपी को सीधा जोड़ देगा चंबल का यह पुल, जल्द शुरु होगा आवागमन | Gwalior Etawah National Highway Bhind Chambal Bridge | Patrika News
भोपाल

एमपी और यूपी को सीधा जोड़ देगा चंबल का यह पुल, जल्द शुरु होगा आवागमन

Gwalior Etawah National Highway Bhind Chambal Bridge भिंड के चंबल पुल Chambal Bridge Bhind के टूट जाने के कारण यहां से भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई थी। 8 जून 2023 को लगी ये रोक अभी तक बरकरार है।

भोपालMay 21, 2024 / 06:52 pm

deepak deewan

Gwalior Etawah National Highway Bhind Chambal Bridge

Gwalior Etawah National Highway Bhind Chambal Bridge

Gwalior Etawah National Highway Bhind Chambal Bridge एमपी से यूपी जानेवालों के लिए अच्छी खबर आई है। इन दोनों राज्यों को सीधा जोड़नेवाला चंबल का पुल जल्द चालू हो सकता है। यहां से भारी वाहनों के आवागमन की मंजूरी मिल जाने की आस है। ग्वालियर इटावा नेशनल हाइवे क्रमांक 719 पर भिंड का यह चंबल पुल Chambal Bridge Bhind पिछले साल टूट गया था और तभी से बंद पड़ा है। अब न केवल इसकी मरम्मत पूरी हो गई है बल्कि यूपी की ओर माइनिंग चौकी भी बनाई जा रही है। इसी वजह से पुल के जल्द चालू होने की उम्मीद जागी है।
भिंड के चंबल पुल Chambal Bridge Bhind के टूट जाने के कारण यहां से भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई थी। 8 जून 2023 को लगी ये रोक अभी तक बरकरार है।
यह भी पढ़ें : Phalodi Satta Bazar – बीजेपी को टेंशन! जानिए एमपी में किसको कितनी सीटें दे रहा फलोदी का सट्टा बाजार

इस बीच चार करोड़ में पुल की मरम्मत की गई। पिछले साल 22 दिसंबर को पुल की पूर्ण जांच की गई थी। बाद में आइआइटी कानपुर की टीम ने भी पुल की भार क्षमता की जांच की और पुल को फिट बताया। इसके बाद से ही चंबल पुल Chambal Bridge Bhind से भारी वाहनों के आवागमन पर लगी रोक हटाने का इंतजार किया जा रहा है। पु​ल पर भारी वाहन निकालने की अनुमति इटावा के कलेक्टर ही दे सकते हैं।
अब चंबल पुल से भारी वाहनों का आवागमन जल्द शुरू होने की उम्मीद इसलिए जागी है क्योंकि यूपी की ओर माइनिंग चौकी बन रही है। ऐसे में चंबल पुल को भारी वाहनों के लिए जल्द ही खोल दिए जाने की उम्मीद बंधी है। इस पुल से भिंड-इटावा के बीच की दूरी मात्र 36 किलोमीटर पर ही सिमट जाएगी।
इससे पहले पुल चालू कराने को फरवरी में भिंड कलेक्टर संजीव श्रीवास्वत और इटावा प्रशासन के बीच आनलाइन बातचीत हो चुकी है। तब कुछ शर्तों के साथ भारी वाहनों के लिए पुल चालू कराए जाने की बात कही गई थी। हालांकि इटावा कलेक्टर ने इसे चालू करने से तब इंकार कर दिया था।
इस बीच भिंड में अटेर जैतपुर घाट पर चंबल पर नया पुल भी चालू हो चुका है। नए चंबल पुल से यूपी से एमपी का सीधा कनेक्शन हो गया है वहीं भिंड से आगरा और पास आ गया है। अभी भिंड से आगरा 150 किमी है। चंबल का नया पुल चालू हो जाने से यह दूरी घटकर 110 किमी रह गई है। इस तरह नए पुल ने आगरा की दूरी 40 किमी कम कर दी है।

Hindi News/ Bhopal / एमपी और यूपी को सीधा जोड़ देगा चंबल का यह पुल, जल्द शुरु होगा आवागमन

ट्रेंडिंग वीडियो