scriptWeather Update: बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आ रही है नमी, अभी जारी रहेगा बारिश का सिलसिला | IMD said, These 12 districts may cause 'heavy rain' | Patrika News

Weather Update: बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आ रही है नमी, अभी जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

locationभोपालPublished: Sep 16, 2020 03:37:10 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल…

भोपाल। राजधानी भोपाल में लगातार मौसम बदल रहा है। बात मंगलवार की करें तो यहां पर दिनभर तपिश और उमस से लोगों को गर्मी का सामना (weather forecast) करना पड़ा लेकिन शाम 4:30 से शाम 5:30 बजे तक 1.08 इंच बारिश (rain) हुई। इसके बाद दो घंटे में पारा 8.8 डिग्री लुढ़क गया और मौसम सुहाना (Weather Update) हो गया। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

मौसम विभाग का कहना है कि जब तक मानसून सक्रिय रहेगा तब तक उमस ऐसे ही परेशान करती रहेगी। वजह यह है कि बारिश होने से नमी ज्यादा रहेगी। दिन में धूप निकलने से तापमान भी बढ़ जाता है। जब तापमान और नमी ज्यादा होती है तब उमस ज्यादा पड़ती है। अभी बंगाल की खाड़ी में बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ गया है।

rain_in_rajasthan.jpg

मानसून द्रोणिका गुना से होकर गुजर रही है। इसके अतिरिक्त एक द्रोणिका दक्षिणी गुजरात पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात से होकर महाराष्ट्र तक बनी हुई है। इन तीन मानसूनी सिस्टम के असर से प्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। इस बारिश का सिलसिला रुक-रुककर 2-3 दिन तक चलता रहेगा।

इन जगहों में जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों के लिए बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन और धार जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। इन जगहों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं सागर, जबलपुर, इंदौर, भोपाल, उज्जैन, रीवा, सतना और हौशंगाबाद जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारे गिरने की संभावना जताई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो