scriptदो दिन में लग जाएगी आचार संहिता! लोकसभा चुनाव पर बड़ा अपडेट, निर्वाचन अधिकारियों को हेडक्वार्टर बुलाया | Lok Sabha Elections - Leave of election officials cancelled in MP | Patrika News
भोपाल

दो दिन में लग जाएगी आचार संहिता! लोकसभा चुनाव पर बड़ा अपडेट, निर्वाचन अधिकारियों को हेडक्वार्टर बुलाया

Lok Sabha Elections – Leave of election officials cancelled in MP बताया जा रहा है कि अगले दो दिनों में चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2024 Lok Sabha Election 2024 के कार्यक्रम जारी कर सकता है

भोपालMar 12, 2024 / 06:16 pm

deepak deewan

loksabhaelection2024.png

लोकसभा चुनाव 2024

देशभर की तरह एमपी में भी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) पर सबकी नजर है। प्रदेश में दोनों प्रमुख राजनैतिक दल— कांग्रेस और बीजेपी अपने—अपने उम्मीदवारों के चयन में लगे हैं। बीजेपी पहली सूची जारी कर चुकी है जबकि दूसरी सूची में शेष पांच प्रत्याशियों के नामों की घोषणा होनी है। इधर कांग्रेस में भी करीब डेढ़ दर्जन प्रत्याशी चुन लिए गए हैं जिनकी लिस्ट कभी भी जारी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें—Breaking – पचौरी के बाद नकुलनाथ भी बीजेपी में! सबनानी बोले- छिंदवाड़ा से जल्द आएगी अच्छी खबर

इधर चुनाव अधिकारी भी अपने काम में लगे हुए हैं। प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटे हैं जहां मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाएं जुटाई जा रहीं हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रमों की घोषणा पर सभी की नजर टिकी है। बताया जा रहा है कि अगले दो दिनों में चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2024 Lok Sabha Election 2024 के कार्यक्रम जारी कर सकता है। इसी के साथ आचार संहिता भी लग जाएगी। इस बीच सभी अधिकारियों—कर्मचारियों को हेडक्वार्टर पर ही रहने के आदेश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें—Breaking – कांग्रेस में बड़ी टूट, नकुलनाथ के ट्वीट से मची हलचल, भोपाल पहुंचे कमलनाथ के 7 खासमखास

मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग भी इसी बात को ध्यान में रखते हुए काम कर रहा है। प्रदेश में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। इसके अनुसार प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 60 लाख हो चुकी है। प्रदेश में मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 भी जारी किया गया है।

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों के सिलसिले में बड़ा अपडेट सामने आया है। प्रदेशभर में निर्वाचन काम में लगे अधिकारियों—कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। राज्य के सभी जिलों में जिला निर्वाचन अधिकारी यानि कलेक्टर ने इस संबंध में आदेश जारी कर अवकाश पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें—Breaking – सिंधिया के खिलाफ कांग्रेस से खड़े होंगे केपी यादव! टिकट कटने के बाद दिया बड़ा बयान

अब अधिकारियों—कर्मचारियों को मुख्यालयों पर ही रहना होगा और कोई भी बिना अनुमति के अवकाश नहीं ले सकेगा। निर्वाचन अधिकारी का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। आदेश के अनुसार लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया संपन्न होने तक यह प्रभावी रहेगा।

मतदाताओं में यह जिज्ञासा भी है कि इस बार लोकसभा चुनाव कितने चरणों में होंगे। पिछली बार यानि सन 2019 में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराए गए थे। तब चुनाव की घोषणा 10 मार्च की गई थी और देशभर में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच मतदान कराया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो