scriptBy Election 2021: भाजपा ने भी घोषित किए अपने उम्मीदवार, देखें सूची | mp by election 2021 bjp declared candidate list | Patrika News

By Election 2021: भाजपा ने भी घोषित किए अपने उम्मीदवार, देखें सूची

locationभोपालPublished: Oct 07, 2021 09:14:53 am

Submitted by:

Manish Gite

नवरात्रि के पहले दिन सुबह-सुबह जारी हुई भाजपा की सूची…।

bjp.png
भोपाल। मध्यप्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने भी अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए। इससे एक दिन पहले कांग्रेस ने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया था।
नवरात्रि के पहले दिन जारी सूची में खंडवा लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी ज्ञानेश्वर पाटिल को टिकट दिया है। जबकि जोबट विधानसभा सीट से से सुलोचना रावत, पृथ्वीपुर सीट से शिशु पाल सिंह यादव और रैगांव से प्रतिभा बागरी को मैदान में उतारा है।

वंशवाद और परिवारवाद से दूर है भाजपा

इससे एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने बयान में कहा था कि वंशवाद और परिवारवाद कांग्रेस का पोषक है, भाजपा का नहीं। भाजपा वंशवाद और परिवारवाद से दूर रहकर टिकट का फैसला करती है। भाजपा ही एकमात्र ऐसी पार्टी है, जहां न कोई अलग नाम जाते हैं और न कोई गुटबाजी है। हमारा दल कार्यकर्ता आधारित है। इससे पहले बुधवार को भी भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा नहीं कर सकी। हालांकि गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने संकेत दिए थे कि नवरात्रि के पहले दिन भाजपा अपने उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है। उन्होंने मीडिया से कहा था कि अभी पितृपक्ष चल रहे हैं, जल्द ही शुभ मुहूर्त में घोषणा कर दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक नवरात्रि में नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

 

शिवराज बोले- वंशवाद-परिवारवाद की पोषक कांग्रेस है, भाजपा नहीं

खंडवा लोकसभा सीट

खंडवा लोकसभा सीट पर इससे पहले नंदकुमार सिंह चौहान भाजपा के सांसद थे। उनका कोरोना से निधन हो गया था।


रैगांव विधानसभा सीट (एससी)

सतना जिले की रैगांव विधानसभा सीट से पहले भाजपा के जुगल किशोर बागरी विधायक थे। 10 मई को उनका कोरोना से निधन हो गया था, तभी से यह सीट खाली थी।

 

जोबट विधानसभा सीट (एसटी)


अलीराजपुर जिले की जोबट (एसटी) सीट से कलावती भूरिया कांग्रेस की विधायक थी। 24 अप्रैल को उनका कोरोना से निधन हो गया था। यह सीट आदिवासी बहुल क्षेत्र की है। इसलिए कांग्रेस इस सीट के जरिए अगले विधानसभा चुनाव की रणनीति पर काम कर रही है। कलावती भूरिया पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं झाबुआ से विधायक कांतिलाल भूरिया की भतीजी थीं।

 

पृथ्वीपुर विधानसभा सीट

निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा से कांग्रेस विधायक रहे ब्रजेंद्र सिंह राठौर का भी कोरोना से निधन हो गया था। कांग्रेस ने यहां से उन्हीं के बेटे को चुनाव मैदान में उतारा है।


30 को मतदान, 2 नवंबर को परिणाम

प्रदेश की चारों सीटों पर मतदान 30 अक्टूबर को होगा और 2 नवंबर को रिजल्ट घोषित हो जाएंगे।


By Election: उपचुनावों के लिए कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवार, देखें सूची
By Election 2021: आंकड़े दे रहे भाजपा-कांग्रेस को चुनौती
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो