scriptPassport New Rule: पासपोर्ट बनवाने के नियमों में बड़ा अपडेट…नए तरीके से होगा पुलिस वेरिफिकेशन | Passport New Rule: new way of police verification for getting a passport | Patrika News
भोपाल

Passport New Rule: पासपोर्ट बनवाने के नियमों में बड़ा अपडेट…नए तरीके से होगा पुलिस वेरिफिकेशन

Passport New Rule: पासपोर्ट बनाने के नियम और भी ज्यादा सख्त, अब विक्टिम भी बने तो पासपोर्ट में इसकी जानकारी देना जरूरी

भोपालJun 04, 2024 / 02:00 pm

Ashtha Awasthi

Passport New Rule

Passport New Rule

Passport New Rule: अगर आप भोपाल में पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं या बनवाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्‍वपूर्ण हो सकती है। पासपोर्ट बनवाने के नियमों में संशोधन किया गया है। अब अगर आप पासपोर्ट बनवाने जाते है तो आपको प्रकरण (passport rules police verification) की जानकारी देनी पड़ेगी। सही तरीके से बताया जाए तो यदि आप पर किसी प्रकार का प्रकरण थाने में दर्ज हुआ है और कोर्ट केस में आप बरी हो गए हैं। या अपने तलाक का प्रकरण दायर किया था लेकिन बाद में इसे निरस्त करवा दिया था।
ये भी पढ़ें: Vat Savitri Vrat: पंडित जी ने बताया…..वट सावित्री की पूजा का सबसे सटीक शुभ मुहुर्त

आवेदन करते समय देनी होगी जानकारी

न्यायालय से जुडे़ किसी भी मामले में यदि आप कभी विक्टिम के रूप में शामिल हुए हैं और बरी हो गए हैं तो भी इसकी जानकारी पासपोर्ट आवेदन करते वक्त देना जरूरी है। रीजनल पासपोर्ट कार्यालय के नए आदेश के अनुसार अब न्यायालीन प्रक्रिया में शामिल होने और बरी होने की भी जानकारी पासपोर्ट के आवेदन में देनी होगी। पुलिस वेरिफिकेशन के दौरान यदि ऐसी कोई भी जानकारी सामने आई तो फाइल होल्ड कर पूरी प्रक्रिया नए सिरे से करनी होगी।

ऑनलाइन ट्रेस करें आवेदन

पासपोर्ट आवेदन करने के लिए विदेश मंत्रालय की वेबसाइट एवं मोबाइल एंड्राइड एप्लीकेशन से आवेदन ऑनलाइन पेश किया जा सकता है। एप्लीकेशन के माध्यम से सबसे पहले चरण में आवेदक पुलिस वेरीफिकेशन रिपोर्ट पूरी कराने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन स्टेटस ट्रेस किया जा सकेगा।

Hindi News/ Bhopal / Passport New Rule: पासपोर्ट बनवाने के नियमों में बड़ा अपडेट…नए तरीके से होगा पुलिस वेरिफिकेशन

ट्रेंडिंग वीडियो