scriptBREAKING: जल्द कम होने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार लेने जा रही है यह बड़ा फैसला | petrol diesel price make record madhya pradesh patrika news | Patrika News

BREAKING: जल्द कम होने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार लेने जा रही है यह बड़ा फैसला

locationभोपालPublished: May 23, 2018 01:40:07 pm

Submitted by:

Manish Gite

BREAKING: जल्द कम होने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार लेने जा रही है यह बड़ा फैसला

petrol price

बड़ी खबरः जल्द कम होने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार लेने जा रही है यह बड़ा फैसला

 

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दाम को लेकर मचे हाहाकार के बीच अब राहत की खबर भी आने लगी है। सूत्रोंके मुताबिक मोदी सरकार देशभर में हो रहे विरोध को बंद करने के लिए पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने जा रही है। इसके लिए एक्साइज ड्यूटी कम करने की तैयारी की जा रही है। इस पर प्रधानमंत्री कार्यालय में दो तीन दिनों में बड़ा फैसला हो सकता है। माना जा रहा है कि इस फैसले के बाद पूरे देश में दो से चार रुपए तक कीमतें सस्ती हो सकती है। इधर, मध्यप्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा है कि जो लोग 55 रुपए लीटर भाव होने पर विरोध प्रदर्शन करते थे, वे अब चुप क्यों हैं।

देशभर में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगी आग थोड़ी कम हो सकती है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर से एक्‍साइज ड्यूटी (Excise duty ) कम करने की तैयारी कर ली है। बताया जा रहा है कि पेट्रोलि‍यम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बुधवार को तेल कंपनि‍यों के साथ स्‍टॉक की स्‍थि‍ति‍ पर चर्चा कर सकते हैं। ऐसा भी संभव है कि केंद्र सरकार इंडि‍यन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलि‍यम कॉरपोरेशन (BPCL) और हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलि‍यम कॉरपोरेशन को पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने से रोकने को कहा जा सकता है।

 

मध्यप्रदेश में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि
इधर, 15 मई के बाद से हो रही लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि के बीच मध्यप्रदेश में सारे रिकार्ड टूट गए हैं। यहां 82.47 रुपए पेट्रोल और 71.66 रुपए डीजल के दाम हो गए हैं। माना जा रहा है कि ऐसा ही चलता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब कीमत का आंकड़ा 100 तक पहुंच जाएगा।

भोपाल में कांग्रेस का प्रदर्शन, कमलनाथ ने दिया ये बयान
इधर, मंगलवार को कांग्रेस ने राजधानी भोपाल में बेलगाड़ी लेकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस कार्यकर्ता पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी की मांग कर रहे थे। उधर, मध्यप्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने बुधवार को पेट्रोल-डीजल के दामों पर कहा है कि जो लोग 55 रुपए लीटर पेट्रोल के दाम होने पर प्रदर्शन करते थे, वे लोग अब चुप है।

दो-तीन दिन में आ सकता है बड़ा फैसला
फाइनेंस मिनिस्‍ट्री के हवाले से आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय को सारा डाटा और इनपुट दे दिया गया है। कुछ दिनों से एक्ससाइज ड्यूटी कम करने को लेकर बातचीत चल रही है। इस पर फैसला कभी-भी आ सकता है।
-कच्‍चे तेल के दामो में कमी थी तब सरकार ने नवंबर 2014 से लेकर जनवरी 2016 तक 9 बार एक्साइज ड्यूटी बढाई थी और अक्टूबर 2017 में केवल एक बार कटौती की गई थी।

 

1 रुपए कम करने पर 140 अरब का बोझ
सूत्रों के मुताबिक एक्‍साइज ड्यूटी में एक रुपए की कमी कर दी जाती है तो सरकार को 130 से 140 अरब रुपए का भार उठाना पड़ता है।
-इसी प्रकार दो रुपए कम करने पर 260 से लेकर 280 अरब रुपए का घाटा उठाना पड़ता है।
-यदि केंद्र सरकार ने एक्‍साइज ड्यूटी में 4 रुपए प्रति लीटर की कमी कर दी तो यह घाटा 520 से लेकर 560 अरब रुपए तक पहुंच जाएगा।
नान ब्रांडेड पेट्रोल के आज के भाव
भोपाल में इंडियन आयल पंपों पर 82.78
भोपाल में भारत पेट्रोलियम के पंपों पर 82.79
भोपाल में भारत पेट्रोलियम पर स्पीड पेट्रोल 85.77

नान ब्रांडेड पेट्रोल के आज के भाव
भोपाल में इंडियन आयल पंपों पर 71.93
भोपाल में भारत पेट्रोलियम पर 71.94
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो