scriptआज फिर घटे पेट्रोल के दाम तीन दिनों से डीजल की कीमतें स्थिर, जानिए आपके शहर के रेट | petrol price diesel price Aaj petrol diesel ka rate 14 December 2019 | Patrika News

आज फिर घटे पेट्रोल के दाम तीन दिनों से डीजल की कीमतें स्थिर, जानिए आपके शहर के रेट

locationभोपालPublished: Dec 14, 2019 11:28:45 am

Submitted by:

Faiz

Petrol diesel price mp : आज खुले पेट्रोल के दाम 83.18 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं। एमपी में आज भी डीज़ल के दाम तीन दिनों से 72.37 पैसे प्रति लीटर ही बने हुए हैं।

petrol diesel rate today

आज फिर घटे पेट्रोल के दाम तीन दिनों से डीजल की कीमतें स्थिर, जानिए आपके शहर के रेट

भोपाल/ देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था के बीच मध्य प्रदेश को महंगाई की मार कुछ ज्यादा ही झेलनी पड़ रही है। रोज़ाना पेट्रोल डीजल के दामों में उछाल देशव्यापी समस्या बना हुआ है। वहीं, कुछ दिनों पहले सूबे की कमलनाथ सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ा झटका देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमत पर पांच फीसदी वैट बढ़ाया था। वैट बढ़ाए जाने के बाद प्रदेश में पेट्रोल 2.91 रुपये और डीजल 2.86 रुपये लीटर की सीधी बढ़त हुई। हालांकि, इससे पहले जुलाई माह में केन्द्रीय बजट पैश किये जाने के दौरान केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने पेट्रोल डीज़ल के दामों पर दो दो रुपए एक्साइज़ ड्यूटी और स्पेशल ड्यूटी लगाई थी। उस समय भी एकदम से प्रदेश की जनता की जैब पर 4 रुपये प्रति लीटर का भार बढ़ गया था। वहीं, शनिवार को पेट्रोल के दामों में कमी आई, तो डीजल के दाम स्थिर रहे।

 

पढ़ें ये खास खबर- एयरपोर्ट पर बम मिलने से हड़कंप, सुरक्षाकर्मियों ने यात्रियों को सुरक्षित निकाला


रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे पेट्रोल के दाम

मध्य प्रदेश में आज एक बार फिर जहां पेट्रोल के दामों में कमी दर्ज की गई है, वहीं डीजल की कीमतें तीसरे दिन भी स्थिर रहीं। आज खुले पेट्रोल के दाम 83.18 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए, जो कल से लेकर आज तक 05 पैसे प्रतिलीटर की दर से कम हुए हैं। हालांकि, बढ़े हुए पेट्रोल के दाम देशभर में रिकॉर्ड कायम किये हुए हैं। क्योंकि, इससे पहले प्रदेश ही नहीं देशभर में अब तक पेट्रोल के दामों में इतना उछाल नहीं आया। डीज़ल के दामों पर नज़र डालें तो एमपी में इसी अवधि में इसकी कीमत में आज भी किसी तरह का उतार चढ़ाव नहीं हुआ है। एमपी में आज डीज़ल के दाम तीन दिनों से 72.37 पैसे प्रति लीटर ही बने हुए हैं। वहीं, प्रदेश के मुख्य शहरों में पेट्रोल डीजल के दामों पर नज़र डालें तो, यहां थोड़ा अलग उतार चढ़ाव देखने को मिला है।

 

पढ़ें ये खास खबर- भ्रष्टाचार में फंसी महिला अधिकारी के खिलाफ निकला गिरफ्तारी वॉरंट


लोगों में बढ़ रही नाराजगी

पेट्रोल डीजल के आसमान छूते दामों पर प्रदेश की जनता भी खासी नाराज नजर आ रही है। लोगों का मानना है कि, महंगाई को कंट्रोल करने में सरकार के सभी प्रयास विफल नजर आए हैं। लोगों का कहना है इसमें केन्द्र और प्रदेश सरकार दोनो ही जिम्मेदार हैं। एक तरफ रोजमर्रा के इस्तेमाल की अन्य चीजें भी खरीदकर आजीविका बसर कर पाना वैसे ही असंभव हो गया है। साथ ही, पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम आम व्यक्ति की जेब पर चौतरफा वार कर रहे हैं। भोपाल निवासी रवि कुमार का कहना है कि, प्रदेश और केन्द्र सरकार को पेट्रोल डीजल के दामों पर एक बार फिर गंभीरता से विचार करना चाहिए। ये जनता के साथ पूरी तरह से छलावा किया जा रहा है। पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों का असर ट्रांसपोर्टेशन पर पढ़ता है। जिसका प्रभाव रोजाना की खरीदी जाने वाली हर चीज पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि, अगर ऐसा ही चलता रहा, तो जल्दी ही एक बार फिर जनता विरोध पर उतर आएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- कमलनाथ सरकार का दावा- मध्यप्रदेश में कम हुए महिला अपराध, देखें रिपोर्ट

 

(today Petrol diesel rate in bhopal) लगातार कम हो रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

देश-प्रदेश की तर्ज पर राजधानी भोपाल में भी पेट्रोल की कीमतें घटीं वहीं डीजल के दाम स्थिर रहे। आज खुले पेट्रोल के दाम 83.12 पैसे ही दर्ज किये गए हैं। जो कल से लेकर आज तक 05 पैसे प्रति लीटर की दर से कम हुए हैं। इसी अवधि में डीजल की कीमतों में आज भी कोई उतार चढ़ाव नहीं आया है। शहर के पेट्रोल टेंकों पर आज डीज़ल की कीमत कल की तरह आज भी 72.30 पैसे प्रति लीटर ही दर्ज की गई है। जानकारों की माने तो, पेट्रोल डीजल में आ रहे उतार चढ़ाव का कारण रुपये की कमजोर हालत या मज़बूती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- जानें अपना अधिकार: जीने के लिए ज़रूरी भोजन सबका अधिकार, पर नाकाम रहीं सरकारें

 

(Petrol diesel rate today) एमपी के प्रमुख शहरों में आज के दाम


नोटः याद रखें कि, किसी भी शहर के टेंक पर पेट्रोल-डीजल की कीमत एक समान नहीं हो सकती। कारण ये है कि, हमारी ओर से शहर के दाम बताए गए हैं। लेकिन, अलग अलग पेट्रोल टेंक पर पेट्रोल या डीज़ल पहुंचाने में अलग अलग ट्रांसपोर्टेशन चार्ज लगता है, इसलिए हर टेंक पर प्रति लीटर के चार्ज में 2-4 पैसे अंतर होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो