script400 कमरों के महल से लेकर करोड़ों के गहने, जानिए किन्हें मिलेगी राजमाता की अकूत दौलत | Rajmata Madhavi Raje Scindia Jyotiraditya Scindia Net Worth | Patrika News
भोपाल

400 कमरों के महल से लेकर करोड़ों के गहने, जानिए किन्हें मिलेगी राजमाता की अकूत दौलत

Rajmata Madhavi Raje Scindia Jyotiraditya Scindia Net Worth अभी तक उनकी कोई वसीयत भी सामने नहीं आई है। ऐसे में नियमानुसार राजमाता की तमाम संपत्तियों का उनके कानूनी वारिसों में ही बंटवारा होना तय है।

भोपालMay 24, 2024 / 09:54 pm

deepak deewan

Rajmata Madhavi Raje Scindia Jyotiraditya Scindia Net Worth

Rajmata Madhavi Raje Scindia Jyotiraditya Scindia Net Worth

Rajmata Madhavi Raje Scindia Jyotiraditya Scindia Net Worth – केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां व ग्वालियर के सिंधिया राजघराने की राजमाता माधवी राजे सिंधिया के निधन के बाद उनकी संपत्तियों की चर्चा तेज है। बताया जाता है कि राजमाता ग्वालियर रियासत की अधिकांश पुश्तैनी संपत्तियों की मालिक थीं। उनके पास अकूत दौलत थी। अरबों की यह संपत्ति अब किसे मिलेगी, हर किसी के मन में यही सवाल उठ रहा है। राजमाता माधवी राजे सिंधिया के देहांत को अभी कुछ ही दिन हुए हैं और मृत्योपरांत रस्में निभाई जा रहीं हैं। अभी तक उनकी कोई वसीयत भी सामने नहीं आई है। ऐसे में नियमानुसार राजमाता की तमाम संपत्तियों का उनके कानूनी वारिसों में ही बंटवारा होना तय है।
स्वर्गीय माधवराव सिंधिया और राजमाता माधवी राजे सिंधिया की दो संतान हैं— एक पुत्र केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और एक पुत्री चित्रांगदा सिंह। चित्रांगदा सिंह घर में सबसे बड़ी हैं और ज्योतिरादित्य सिंधिया की इकलौती बहन हैं। इस प्रकार राजमाता माधवी राजे सिंधिया की संपत्ति के ज्योतिरादित्य सिंधिया और चित्रांगदा सिंह ही वारिस हैं।
यह भी पढ़ें : Phalodi Satta Bazar – बीजेपी को टेंशन! जानिए एमपी में किसको कितनी सीटें दे रहा फलोदी का सट्टा बाजार

सिंधिया राजघराने की देशभर में संपत्तियां हैं। देश की राजधानी दिल्ली और व्यवसायिक राजधानी मुंबई में भी सिंधिया परिवार के बंगले हैं। हालांकि उनकी ज्यादातर अचल संपत्तियां ग्वालियर में ही हैं। ग्वालियर के जिस 400 कमरे के जयविलास पैलेस महल में राजमाता माधवी राजे सिंधिया रहा करती थीं, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उसी की कीमत 4000 करोड़ से ज्यादा आंकी जाती है। राजमाता के पास कई गाड़ियां थीं और करोड़ों के सोने के जेवर थे।
यह भी पढ़ें : 4 हजार करोड़ के महल में रहतीं थीं राजमाता, जानिए कितनी दौलत छोड़ गई माधवी राजे सिंधिया

राजमाता माधवी राजे सिंधिया की ऐसी सभी चल अचल संपत्तियां अब उनके बेटे, बेटी और बहू को मिलेंगी। अभी तक राजमाता की कोई वसीयत सामने नहीं आई है। ऐसे में कानूनी उत्तराधिकारियों को ही यह संपत्ति दी जाएगी।

Hindi News/ Bhopal / 400 कमरों के महल से लेकर करोड़ों के गहने, जानिए किन्हें मिलेगी राजमाता की अकूत दौलत

ट्रेंडिंग वीडियो