scriptक्या आप भी बार बार नस चढ़ने से हैं परेशान? इस उपाय से सिर्फ एक सेकेंड में मिलेगा आराम | repeated troubled by jitters pain fast releaf in second | Patrika News

क्या आप भी बार बार नस चढ़ने से हैं परेशान? इस उपाय से सिर्फ एक सेकेंड में मिलेगा आराम

locationभोपालPublished: Oct 13, 2019 01:24:53 pm

Submitted by:

Faiz

अकसर लोग शरीर की नस चढ़ने की समस्या से परेशान रहता हैं। आमतौर पर ये समस्या ज्यादा देर किसी एक स्थान पर बैठने या लेटने से उत्पन्न हो जाती है। जैसे ही हमें महसूस होता है कि, हमारे शरीर के किसी अंग की नस चढ़ गई है तो उस पीड़ा को बर्दाश्त कर पाना असंभव हो जाता है। आइये जानते हैं इसमें आराम कैसे पाया जा सकता है।

health news

क्या आप भी बार बार नस चढ़ने से हैं परेशान? इस उपाय से सिर्फ एक सेकेंड में मिलेगा आराम

भोपाल/ अकसर लोग शरीर की नस चढ़ने की समस्या से परेशान रहता हैं। आमतौर पर ये समस्या ज्यादा देर किसी एक स्थान पर बैठने या लेटने से उत्पन्न हो जाती है। जैसे ही हमें महसूस होता है कि, हमारे शरीर के किसी अंग की नस चढ़ गई है तो उस पीड़ा को बर्दाश्त कर पाना असंभव हो जाता है। हालांकि, ये समस्या कुछ ही देर के लिए होती है। थोड़ी देर बाद ये ठीक भी हो जाती है, लेकिन वो कुछ देर का समय मानों किसी पहार के भार से कम नहीं लगता। सबसे ज्यादा परेशानी उस वक़्त होती है जब हमारे पैर की नस, बाजु की नस चढ़ जाती है। देखा जाए तो वैसे यह बहुत ही आम बात होती है जो आमतौर पर किसी के भी साथ हो सकती है मगर हां जब भी किसी को ये समस्या आती है तो उस दौरान इसका दर्द कई बार असहनीय होता है। तो आइये जानते हैं नस चढ़ने की इस समस्या से झटपट किस तरह निजाक पाई जा सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 99% लोग नहीं जानते कि ब्लेड के बीच में क्यों होता है एक ही तरह का खास डिजाइन, यहां जानिए


क्या है नस चढ़ने का कारण

बता दें कि, नस पर नस का चढ़ने के कई कारण होते हैं जैसे, शरीर की कमजोरी, डाईरिया की समस्या या उस समय जब आप किसी लंबी बीमारी से उबरे हों। इसके अलावा डाइबिटीज़ के मरीजों को भी नस पर नस चढ़ने की समस्या रहती है। डायबिटीज के पीड़ित व्यक्ति को एक व्यक्ति के मुकाबले काफी ज्यादा थकान महसूस होती है। इसके अलावा, नींद पूरी ना होना आदि तमाम तरह की समस्या रहती है या फिर अगर आप ज्यादा बीपी की गोलियां खाते हैं तो उस स्थिति में भी आपकी नस चढ़ सकती है। खैर नस पर नस का चढ़ना बहुत बड़ी समस्या नहीं है मगर आप चाहे तो इसके लिए कुछ सामान्य से घरेलू उपाय करके तत्काल ही इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- चश्मा लगाने से चहरे पर पड़ गया है काला निशान, छुटकारा दिलाएगा ये असरदार तरीका


इस तरह करें इलाज

-नस पर नस चढ़ने के तुरंत बाद ही प्रभावित हिस्से की उलटी दिशा वाले कान के निचले जोड़ को उंगली से दबाएं और करीब 10 सेंकड तक उंगली से ऊपर-नीचे करें, ऐसा करने से नस उतर जाती है।

-अगर आपके पैरों की नस चढ़ी है तो उस स्थिति में आप जिस पैर की नस चढ़ी है उसी तरफ के हाथ की बीच की उंगली के नाखून के नीचे के भाग को दबाए और छोड़ें, इस प्रक्रिया को तब तक ककरें जब तक आपको ऐसा तब तक करना है जब तक समस्या से निजात ना मिल जाए।

-शरीर के जिस हिस्से पर नस चढ़ी हो वहां बर्फ से सिंकाई करते हैं तो इससे भी दर्द में आराम मिलता है और जल्दी ही नस भी उतर जाती है।

-अकसर सोते समय पैरों की नस चढ़ जाती है, जिससे इंसान की नींद तो खराब होती ही है साथ ही दर्द होता है वो अलग। इसके लिए आप सोते समय अपने पैरों के नीचे तकिया लेकर सोएं, आराम मिलेगा।

-जिस पैर की नस चढ़ी है उसी तरफ के हाथ की बीच वाली अंगुली के नाखून के नीच वाले भाग को तेजी से दबाएं और छोड़ें, ऐसा तब तक करते रहें जब तक नस ठीक न हो जाए। अगले एक या दो मिनट में ही आप खुद महसूस करेंगे की आपकी नस उतार चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो