Pre-Board के अलावा 9th और 11th Exam के लिये छात्रों को मिले दो ऑप्शन, इस तरह देंगे परीक्षा

10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा और 9वीं और 11वीं कक्षा की फाइनल परीक्षा के स्कूल शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन और ओपन बुक एग्जाम के तहत परीक्षा लेने का फैसला लिया है। सरकारी स्कूल एक और निजी स्कूल दोनो विकल्पों से दे सकते हैं परीक्षा।

By: Faiz

Published: 07 Apr 2021, 06:56 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण का असर पिछले साल की तरह इस साल भी छात्रों की पढ़ाई के साथ साथ परीक्षा व्यवस्था पर पड़ रहा है। हालांकि, शिक्षा विभाग छात्रों की सुलभता के लिये समय समय पर व्यवस्थाएं जारी कर रहा है। ताकि, पढ़ाई में कम से कम ही नुकसान हो। इसी कड़ी में अब स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा के साथ साथ 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा को लेकर आदेश जारी किया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सीएम शिवराज बोले- मध्य प्रदेश में फिलहाल नहीं लगेगा टोटल लॉकडाउन, धर्मगुरुओं से लिये सुझाव

 

एग्जाम के लिये छात्रों को दिये जाएंगे दो विकल्प

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि, एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से छात्रों को परीक्षा देने के लिए दो विकल्प दिए जा रहे हैं। 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं और 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा दो विकल्पों पर आधारित होगी। मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी किये हैं।


ये होंगे 2 विकल्प

9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा के अलावा 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा के लिये परीक्षार्थियों को पहला विकल्प ऑनलाइन परीक्षा देने के रूप में मिलेगा। इसके अलावा, दूसरे विकल्प के रूप में स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र पर स्कूलों से वितरित होंगे। इसे छात्र को अपने घर ले जाकर आंसर शीट ओपन बुक एग्जाम के तहत परीक्षा देना होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना के चलते बड़ा फैसला : महाराष्ट्र के बाद अब छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश की परिवहन सेवाओं पर बैन


सरकारी स्कूल को एक ही विकल्प

स्टूडेंट्स को स्कूलों से प्रश्न पत्र दिया जाएगा और विद्यार्थी घर जाकर प्रश्न को ओपन बुक व्यवस्था से विद्यालय द्वारा निर्धारित समय में जमा करना होगा।

 

निजी स्कूल को दो विकल्प

निजी स्कूल विकल्प 1 या 2 में से किसी एक के अनुसार परीक्षाएं ऑनलाइन दे सकते हैं, तो दूसरा विकल्प ओपन बुक व्यवस्था से रहेगा।

 

रेमडेसिविर दवा की कमी, दुकानों पर लंबी कतार - Video

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned