scriptटीचर्स के लिए आया बड़ा अपडेट…अंग्रेजी, साइंस-मैथ सीखने के लिए 1 जून से आना होगा स्कूल | school news : Will have to come to school from June 1 to learn science-math | Patrika News
भोपाल

टीचर्स के लिए आया बड़ा अपडेट…अंग्रेजी, साइंस-मैथ सीखने के लिए 1 जून से आना होगा स्कूल

school news : राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमेट) के मुताबिक संभाग स्तर पर दी जाने वाली ट्रेनिंग के लिए 22 मई से 9 जून के बीच मास्टर ट्रेनर को भी तैयार किया जा रहा है।

भोपालMay 28, 2024 / 08:37 am

Ashtha Awasthi

school news

school news

school news : भीषण गर्मी के बीच शिक्षकों को पढ़ाई के लिए स्कूल जाना होगा। एक जून से इनकी कक्षाएं शुरू हो रही हैं। यह 30 जून तक चलेगी। शिक्षकों को यहां अलग-अलग विषयों की सीख दी जाएगी। कक्षा नौवीं और दसवीं के शिक्षकों के लिए ये क्लास होगी। राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान यह प्रशिक्षण देगा।
नौवीं और दसवीं कक्षा पढ़ाने वाले शिक्षकों को गणित, विज्ञान और अंग्रेजी की सीख दी जाना है। जारी निर्देश के तहत एक जून से अंग्रेजी के लिए ट्रेनिंग शुरू होगी। इसमें संभाग के सभी स्कूलों के शिक्षक पहुंचेंगे। पांच जून से विज्ञान और 12 जून से गणित विषय के लिए ट्रेनिंग होगी। तीन अलग-अलग बैच में शिक्षकों को बुलाया जा रहा है।
ये भी पढ़ें: सारे रिकॉर्ड टूटे, पारा- 48 डिग्री पार, मौसम विभाग ने बताया- कब आएगा मानसून ?

मास्टर ट्रेनर तैयार कर रहा स्कूल शिक्षा विभाग

शिक्षकों को हर बार मुख्यालय तक न आना पड़े इसके लिए मास्टर ट्रेनर भी तैयार किए जा रहे हैं। राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान (सीमेट) के मुताबिक संभाग स्तर पर दी जाने वाली ट्रेनिंग के लिए 22 मई से 9 जून के बीच मास्टर ट्रेनर को भी तैयार किया जा रहा है।

स्कूल खुलने से पहले तैयार होंगे शिक्षक

स्कूल 15 जून से खुलेंगे। इससे पहले शिक्षकों को अपडेट करने के लिए इस ट्रेनिंग को आयोजित किया जा रहा है। जिम्मेदारों ने बताया कि इसके पीछे एक कारण दसवीं का रिजल्ट भी रहा है। रिजल्ट बिगडऩे के कारण नए सत्र में सुधार पर काम हो रहा है।
एक जून से शिक्षकों के लिए गणित, अंग्रेजी और विज्ञान की ट्रेनिंग दी जाएगी। संभाग स्तर पर ट्रेङ्क्षनग का आयोजन होगा। इसमें कक्षा नौंवीं और दसवीं के शिक्षक शामिल होंगे। इन्हें अपडेट करने के लिए इसका आयोजन हो रहा है। प्रमोद सिंह, संचालक राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान

शिक्षकों को नहीं मिला आराम, छुट्टियां खत्म होने से पहले लौटेंगे

राजधानी सहित प्रदेश के शिक्षकों को इस बार छुट्टियां नहीं मिल सकीं। स्कूल खुलने से पहले ही इन्हें स्कूलों में लौटना होगा। पांचवीं आठवीं में फेल हो गए विद्यार्थियों की परीक्षाओं का आयोजन होगा। राज्य शिक्षा केन्द्र से जारी टाइम टेबिल के तहत जून के पहले सह्रश्वताह तक यह परीक्षाएं चलेगी।
लोक सभा चुनाव के दौरान शिक्षकों को निर्वाचन ड्यूटी में लगाया गया था। जहां बीएलओ से लेकर कंट्रोल रूम तक इनकी ड्यूटी थी। एक अप्रेल से 30 अप्रेल तक स्कूल लगाए गए। एक मई से बच्चों की छुट्टियां लग गई लेकिन कई शिक्षक अब भी अलग काम में है। एक जून से इनका प्रशिक्षण है। इसके अलावा पांचवीं आठवीं में फेल चुके विद्यार्थियों की परीक्षा भी कराना है। अभी स्कूलों में राज्य ओपन की परीक्षाएं भी चल रही हैं।

Hindi News/ Bhopal / टीचर्स के लिए आया बड़ा अपडेट…अंग्रेजी, साइंस-मैथ सीखने के लिए 1 जून से आना होगा स्कूल

ट्रेंडिंग वीडियो