लॉकडाउन 2 : लॉकडाउन में इस तरह रखें बुजुर्गों का ख्याल, पीएम मोदी ने भी 'सप्तपदी' के जरिये की है अपील

बुजुर्गों को लेकर छोटी मोटी ऐसी चीजें हम नजरअंदाज कर जाते है, जो आम दिनों में तो इतना महत्व नहीं रखती, लेकिन इस संक्रमण के काल में उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है।

By: Faiz

Updated: 18 Apr 2020, 09:40 PM IST

भोपाल/ देशभर में कोरोना वायरस बहुत तेजी से अपने पांव पसार रहा है। मध्य प्रदेश में भी लगातार हालात बिगड़ते जा रहे हैं। हालांकि, सरकार और प्रशासन इस संक्रमण को रोकने के लिए कई कड़े फैसले ले रही है। प्रदेश सरकार ने जहां अधिक संक्रमित जिलों को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है। वहीं, केन्द्र सरकार ने भी हालात को नियंत्रित रखने के लिए देशभर में लॉकडाउन की अवधि 21 दिन पूरे होने के बाद 19 फिर बढ़ा दी है। ताकि,तेजी से फैलते इस संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। साथ ही, कोरोना संक्रमण की रोकथाम और उपचार से जुड़े शोध भी लगातार जारी है। फिलहाल, जब तक इसकी कोई पर्याप्त दवा नहीं बन जाती, तब तक रोकथाम ही इसका इलाज है।

 

पढ़ें ये खास खबर- लॉकडाउन में ऑनलाइन कंपनियां हुई फैल, गली-मोहल्ले की दुकानें बनीं 'संजीवनी'



पीएम ने भी की बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखने की अपील

अब तक हुए शोध में सामने आया है कि, कोरोना वायरस ज्यादा नुकसान उन लोगों को पहुंचा रहा है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। इसमें मुख्य रूप से गर्भवति महिला, बच्चे और बुजुर्गों को अधिक सतर्क रहने की बात कही गई है। हालांकि, गर्भवति महिला और बच्चों को लेकर तो आमतौर पर लोग सतर्क रहते ही है, लेकिन कई बार बुजुर्गों को लेकर छोटी मोटी ऐसी चीजें हम नजरअंदाज कर जाते है, जो आम दिनों में तो इतना महत्व नहीं रखती, लेकिन इस संक्रमण के काल में उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी बीते दिनों राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में देशवासियों से लॉकडाउन का पालन ईमानदारी से करने और बुजुर्गों के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की अपील की थी। पीएम मोदी ने एक तरफ जहां सात बातों यानी सप्तपदी के जरिये देशवासियों इस महामारी को हराने की अपील की है, आइये जानते हैं उन खास बातों के बारे में...।

 

पढ़ें ये खास खबर- 60 साल के हेड कॉन्सटेबल ने पैदल 16 दिन में तय किया 500 किमी का सफर, सिर्फ दो दिन ही मिला खाना


पीएम ने कहा- इस तरह हम इस महामारी को हराने में होंगे कामयाब

-घर के बुजुर्गों का खास ध्यान रखें। खासतौर पर ऐसे व्यक्ति का जो किसी पुरानी बीमारी से ग्रस्त हों, उनका हमें अतिरिक्त ख्याल रखना है।
-लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें। घर में बने फेसकवर या मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।
-अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। गर्म पानी, काढ़ा, च्यवनप्राश का निरंतर सेवन करें।
-कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप डाउनलोड करें और दूसरों को भी इसके बारे में प्रेरित करें।
-हो सके तो गरीब परिवार की देखरेख करें। उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें।
-अपने व्यवसाय, उद्योग में अपने साथ काम करने वाले लोगों के प्रति संवेदना रखें। किसी को नौकरी से न निकालें।
-देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाई कर्मी-पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें।

 

पढ़ें ये खास खबर- CM शिवराज का बड़ा ऐलान : जल्द ही कोरोना पर होगी जीत, प्रदेशभर में जारी है ये व्यवस्था


जिस तरह पीएम ने लॉकडाउन के दौरान बुजुर्गों का खास ख्याल रखने की बात की है, उसी तर्ज पर हम आपको बता रहे हैं कि, बुजुर्गों का ख्याल रखने के लिए हम इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रख सकते हैं।

-क्योंकि, ये समय बुजुर्गों के लिए ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है, इसलिए उन्हें घर से बिल्कुल भी बाहर न निकलने दें। किसी जरूरी काम से बाहर जाने पर मास्क से जरूर चहरे को ढंक लें।
-वैसे तो ये सभी के लिए जरूरी है, लेकिन बुजुर्गों को लेककर इस बात का खास ख्याल रखें कि, वो बार-बार हाथ धो रहे हैं या नहीं। जो लोग किसी बीमारी के कारण बार-बार उठ बैठ नहीं सकते वो हर थोड़ी देर में हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
-खासतौर पर घर पर या कहीं बाहर सीढ़ी की रेलिंग, पार्क की बेंच आदि किसी भी तरह की सार्वजनिक सतह को छूने के बाद अच्छे से हाथ जरूर धोएं।
-बुजुर्गों के नाखून चेक करते रहें अगर उनके नाखून बढ़े हों, तो उन्हें काट दें। क्योंकि, नाखून में गंदगी जमा हो जाती है और बैक्टीरिया भी जगह बना लेते हैं। खाने-पीने के दौरान ये पेट में जा सकते हैं।
-टीवी के रिमोट, बिजली बोर्ड, डोर बेल जैसी सारी चीजें या सतहें, जहां बजुर्ग हाथ लगाते हों, उन्हें सैनिटाइज करते रहें। ये घर के सभी सदस्यों के लिए फायदेमंद है।
-अगर घर में कोई व्यक्ति सर्दी-खांसी, बुखार या वायरल फ्लू जैसी समस्या से ग्रस्त है, तो बुजुर्गों को उनसे दूर रखें। बुजुर्गों को पहले से कोई बीमारी हो तो उनकी दवा और खानपान का पूरा ख्याल रखें।

coronavirus pm modi

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned