scriptWeather Forecast: बर्फीली हवाओं से बदलने वाला है तापमान, यहां पड़ेगी सबसे ज्यादा ठंड | Weather Forecast For Cold Weather In madhya pradesh imd news | Patrika News
भोपाल

Weather Forecast: बर्फीली हवाओं से बदलने वाला है तापमान, यहां पड़ेगी सबसे ज्यादा ठंड

एक-दो दिन में बढ़ने वाली है ठंड, 11 डिग्री पर पहुंच गया मंडला का तापमान…।

भोपालNov 14, 2020 / 01:58 pm

Manish Gite

imweather.jpg

mp: rain forecast with cold winds of winter

भोपाल। उत्तर भारत से सर्द हवाओं का दौर शुरू होने वाला है। इसके साथ ही भोपाल समेत मध्यप्रदेश के बाकी जिलों में तेज ठंड बढ़ने वाली है। 15 नवंबर से प्रदेश में तापमान में लगातार गिरावट आने की संभावना है। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में इस बार जबरदस्त बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विशेषज्ञ भी इस बार मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड की संभावना जता रहे हैं।

 

दीपावली रात के बाद करीब दो डिग्री तापमान में गिरावट का अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक खासकर उत्तर भारत से लगे ग्वालियर-चंबल संभाग में रविवार को सुबह से एक से लेकर दो डिग्री तक तापमान में गिरावट आ सकती है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के बाद ठंड और तेज पड़ेगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि 17 नवंबर को इस सिट्म के आगे बढ़ने के बाद हवा का रुख बदलेगा। इसके बाद उत्तर भारत में बर्फबारी का दौर तेज हो सकता है। इसके बाद उत्तरी हवा का रुख जैसे ही मैदानी इलाकों की तरफ पश्चिमी और दक्षिणी हो जाएगा तो मध्यप्रदेश भी शीतलहर की चपेट में आ जाएगा। संभावना व्यक्त की जा रही है कि नवंबर के अंतिम सप्ताह में ही मध्यप्रदेश शीतलहर की चपेट में आ सकता है।

 

11 डिग्री पहुंचा मंडला का तापमान

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। जबकि बाकी संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा। न्यानतम तापमानों में सभी संभागों के जिलों में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ। शहडोल संभाग के जिलों में सामान्य से विशेष रूप से अधिक, इंदौर संभाग के जिलों में सामान्य जबलपुर, उज्जैन और ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक रहा। प्रदेश में सबसे कम तापमान 11 डिग्री से. मंडला का दर्ज हुआ।

 

03_2.png

पचमढ़ी में पड़ेगी ज्यादा ठंड

मध्यप्रदेश में आमतौर पर सबसे ठंडा रहने वाला हिल स्टेशन इस बार ज्यादा ठंडा हो सकता है। यहां के पहाड़ी इलाकों में जहां, सूरज की रोशनी कम पहुंच पाती है, वहां का तापमान 1 डिग्री तक पहुंच जाता है। जबकि कुछ इलाकों में 0 डिग्री के करीब तक पहुंच जाता है।

कड़ाके की ठंड पड़ेगी

-पश्चिमी विक्षोभ शनिवार को उत्तर भारत में दाखिल हो जाएगा।
-इसके बाद पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी शुरू होगी।
-पहली बर्फबारी का सिलसिला दो दिनों तक हो सकता है।
-पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ने से हवाओं का रुख फिर उत्तरी हो जाएगा।
-उत्तर भारत की तरफ से आने वाली सर्द हवाओं से मध्यप्रदेश में ठंड बढ़ जाएगी।
-कुछ जिलों में शीतलहर भी चल सकती है।
https://youtu.be/95sfvpuVND4

Home / Bhopal / Weather Forecast: बर्फीली हवाओं से बदलने वाला है तापमान, यहां पड़ेगी सबसे ज्यादा ठंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो