scriptलोकसभा चुनाव दूसरा चरणः दलित-मुस्लिम गठजोड़ से भाजपा मुश्किल में | Lok Sabha Election second phase voting on Nagina seat | Patrika News

लोकसभा चुनाव दूसरा चरणः दलित-मुस्लिम गठजोड़ से भाजपा मुश्किल में

locationबिजनोरPublished: Apr 17, 2019 12:58:41 pm

Submitted by:

lokesh verma

नगीना सीट पर सपा-बसपा-रालोद गठबंधन बिगाड़ सकता है भाजपा के सभी समीकरण
नगीना सुरक्षित सीट पर दूसरे चरण में गुरुवार को होगा मतदान

Bijnor

लोकसभा चुनाव दूसरा चरणः दलित-मुस्लिम गठजोड़ से भाजपा मुश्किल में

बिजनौर. नगीना लोकसभा सुरक्षित सीट पर 18 अप्रैल को मतदान हाेगा। बता दें कि नगीना सीट पर शुरू से ही मुस्लिम और दलित गठजोड़ चला है। इस लोकसभा में 50 फीसदी मुस्लिम आैर 21 फीसदी दलित मतदाता हैं। यही वजह है कि इस बार सपा-बसपा गठबंधन भाजपा के सभी समीकरण बिगाड़ सकता है। अगर मुस्लिम मतदाता कांग्रेस की आेर न जाकर गठबंधन प्रत्याशी के पक्ष में गए तो भाजपा को हार का सामना करना पड़ सकता है। यहां बता दें कि इस लोकसभा सीट के अंतर्गत 5 विधानसभा आती हैं, जिसमें नजीबाबाद, नूरपुर और नगीना विधानसभा में सपा के विधायकों का कब्जा है। जबकि धामपुर और नहटौर में भाजपा के विधायक काबिज हैं।
यह भी पढ़ें

आजम खान के खिलाफ रामपुर की सड़कों पर उतरे दर्जनभर संगठनों ने आयोग से की ये बड़ी मांग, देखें वीडियो-

यहां बता दें कि नगीना लोकसभा सीट पर अहम मुद्दे शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, किसानो का गन्ना भुगतान है। गन्ने के भुगतान और बिजली के बिल में बढ़ोतरी को लेकर किसान खासे नाराज हैं। नगीना सीट पर 1 लाख 22 हजार जाट मतदाता हैं। बता दें कि 2009 के लोकसभा चुनाव में सपा के यशवीर सिंह ने 2 लाख से ज्यादा वोट लेकर बसपा प्रत्याशी राम किशन को हराया था। वहीं 2014 में मोदी लहर के चलते यहां बीजेपी प्रत्याशी डॉ. यशवंत सिंह ने 3 लाख से ज्यादा वोट लेकर इस सीट पर कब्जा किया था और समाजवादी के यशवीर सिंह को हराया था। इस सीट पर अबकी बार गठबंधन के बसपा प्रत्याशी गिरीश चंद है। वहीं कांग्रेस से ओमवती जाटव इस बार चुनाव मैदान में हैं। जबकि बीजेपी ने एक बार फिर इस सीट डॉ. यशवंत सिंह को टिकट दिया है।
यह भी पढ़ें

आजम खान पर भड़के अमर सिंह ने जया प्रदा को लेकर दे दिया बड़ा बयान

गठबंधन में सपा, बसपा और आरएलडी होने के कारण इस सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी को कड़ी चुनौती मिल रही है। इस सीट पर मुस्लिम और दलित मतदाता का वोट जिसको मिलेगा वह इस सीट से सांसद चुनकर लोकसभा पहुंचेगा। बता दें कि इस सीट पर लगभग 5.30 लाख मुस्लिम मतदाता और 2 लाख 35 हजार दलित मतदाता हैं। इस सीट पर कुल मतदाता 15 लाख 84 हजार हैं।
यह भी पढ़ें

जयाप्रदा वाले बयान पर आजम खान पर भड़का यह नेता, रामपुर से बाहर निकलने पर दी ये बड़ी चेतावनी

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
UP lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो