scriptआर्टिफिशियल ज्वैलरी की कलात्मकता व चमक कर रही आकर्षित | bikaner news karwa chauth 2021 special story | Patrika News
बीकानेर

आर्टिफिशियल ज्वैलरी की कलात्मकता व चमक कर रही आकर्षित

दुकानों पर बढ़ रही भीड़, ऑनलाइन भी हो रही खरीदारी

बीकानेरOct 22, 2021 / 09:21 pm

Atul Acharya

आर्टिफिशियल ज्वैलरी की कलात्मकता व चमक कर रही आकर्षित

आर्टिफिशियल ज्वैलरी की कलात्मकता व चमक कर रही आकर्षित

बीकानेर. त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ आर्टिफिशियल ज्वैलरी की मांग भी बढ़ गई है। आर्टिफिशियल ज्वैलरी की कलात्मकता और चमक महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। शहर के विभिन्न बाजारों में स्थित दुकानों पर आर्टिफिशियल ज्वैलरी की खरीदारी बढऩे के साथ महिलाएं ऑनलाइन भी इस ज्वैलरी को मंगवा रही है। आर्टिफिशियल ज्वैलरी में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के आभूषणों को खरीदने के लिए महिलाएं उनकी बुकिंग भी करवा रही है। करवा चौथ और दीपावली पर्व के नजदीक होने के कारण आर्टिफिशियल ज्वैलरी की डिमांड बढ़ गई है। त्योहारी सीजन में महिलाएं उपहार के रूप में आर्टिफिशियल ज्वैलरी भी दे रही है।
पारम्परिक ज्वैलरी प्रमुख
आर्टिफिशियल ज्वैलरी में पारम्परिक रूप से बनने वाले आभूषण प्रमुख है, जो महिलाओं को अधिक पसंद आ रहे है। आर्टिफिशियल ज्वैलरी से जुड़े दुकानदार अजय खिवानी के अनुसार गले के विभिन्न प्रकार के सेट, बोरिया, नथली, बाजूबंद, कंदोला, कमर चेन, आड, टीका, रखड़ी, मटरिया, कान के झुमके आदि अधिक पसंद किए जा रहे है। वहीं कुंदन ज्वैलरी और स्टोन ज्वैलरी को भी महिलाएं पसंद कर रही है।

कलात्मकता अनुसार दर
आर्टिफिशियल ज्वैलरी अपनी बारीक गढ़ाई व कलात्मकता के साथ दिखने वाली चमक के कारण विभिन्न दरों पर उपलब्ध है। आर्टिफिशियल ज्वैलरी से जुड़े दुकानदारों के अनुसार सौ -डेढ सौ रुपए से लेकर कलात्मकता व वजन अनुसार हजारो रुपए तक के सेट आर्टिफिशियल ज्वैलरी में उपलब्ध है।
किराये पर भी उपलब्ध
आर्टिफिशियल ज्वैलरी की बढ़ी मांग के कारण बाजार में यह ज्वैलरी किराये पर भी उपलब्ध हो रही है। महिलाएं व युवतियां शादी-विवाह सहित त्योहारों के दौरान सजने -सजने के दौरान इन आर्टिफिशियल ज्वैलरी का उपयोग करती है। बड़ी संख्या में महिलाएं व युवतियां किराये पर उपलब्ध हो रही आर्टिफिशियल ज्वैलरी का भी उपयोग कर रही है। करवा चौथ सहित आने वाले दिनों में होने वाले शादी-विवाह आयोजनों को लेकर महिलाएं इस ज्वैलरी की किराये के लिए एडवांस बुकिंग भी करवा रही है।

Home / Bikaner / आर्टिफिशियल ज्वैलरी की कलात्मकता व चमक कर रही आकर्षित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो