scriptभूमिगत केबल बिछाने में नियमों की अनदेखी, छह के स्थान पर तीन फीट गहरा खोद रहे गड्ढा | Discom | Patrika News

भूमिगत केबल बिछाने में नियमों की अनदेखी, छह के स्थान पर तीन फीट गहरा खोद रहे गड्ढा

locationबीकानेरPublished: Sep 28, 2018 02:46:51 pm

नोखा. कस्बे में इन दिनों अंडरग्राउंड बिजली की हाई वोल्टेज लाइन डालने के लिए खोदे जा रहे गड्ढों में नियमों की खुले आम धज्जियां उड़ाई जा रही है। जमीन में केबल डालने के लिए ६ फीट गहरे गड्ढे के स्थान पर तीन फीट खड्ढा खोदकर उसमें ही केबल बिछाई जा रही है। इस मामले में कई बार विभागीय अधिकारियों को भी शिकायत की जा चुकी है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं कर रहा है।

Discom

Discom


नोखा. कस्बे में इन दिनों अंडरग्राउंड बिजली की हाई वोल्टेज लाइन डालने के लिए खोदे जा रहे गड्ढों में नियमों की खुले आम धज्जियां उड़ाई जा रही है। जमीन में केबल डालने के लिए ६ फीट गहरे गड्ढे के स्थान पर तीन फीट खड्ढा खोदकर उसमें ही केबल बिछाई जा रही है। इस मामले में कई बार विभागीय अधिकारियों को भी शिकायत की जा चुकी है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं कर रहा है। गुरुवार को वार्ड २६ में चल रहे बिजली केबल डालने के कार्य को लेकर स्थानीय लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया और इसकी शिकायत करते हुए एईएन कौशलेंद्र सिंह को ज्ञापन भी सौंपा।
वार्डवासियों ने बताया कि उनके वार्ड में भूमिगत बिजली केबल बिछाने का काम चल रहा है। यहां पर तीन फीट गड्ढा खोदकर केबल जमीन के अंदर डाली जा रही है। स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत काम कराने वाले सुपरवाइजर से की, तो उसने गड्ढा छह फीट गहरा होने और आमजन की सुरक्षा को ध्यान में रखकर नियमानुसार काम करने की बात कही। लेकिन उसकी झूठ की पोल उस वक्त खुल गई, जब तोलाराम जोशी के घर की पाइप लाइन इस भूमि गत लाइन डालते समय क्षतिग्रस्त हो गई। उसे सही कराने के लिए जब पाइपलाइन को खोदा गया तो सामने आया कि बिजली की डाली गई केबल इस पानी के पाइप लाइन को छूती हुई पास से गुजर रही थी और इसकी गहराई मात्र तीन फीट थी। इसकी शिकायत मनोनीत पार्षद अशोक लूणावत ने संबंधित अधिकारी से की। इस पर ठेकेदार के सुपरवाइजर ने कहा कि सारा काम नियमानुसार हुआ है, आकर चेक करा दूंगा। उसके बाद वह नहीं आया। वार्डवासियों ने एईएन से मांग की बिजली लाइन को दोबारा से नियमानुसार गहराई से डलवाया जाए, ताकि किसी तरह की जनहानि होने का अंदेशा ना रहे।
प्रदर्शन में शामिल
एईएन को ज्ञापन देने में तुलसीराम सोनी, बजरंग लाल, हनुमानराम, श्याम सुंदर, ओमप्रकाश बोहरा, संपत सोनी, संतोष सोनी, राजेंद्र सिंह राठौड़, हीरालाल छींपा, मदनलाल सहित अन्य वार्डवासी शामिल थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो