scriptअब पोर्टल पर दर्ज होगा स्कूलों के बैंक खातों का विवरण | Fund Management module started | Patrika News

अब पोर्टल पर दर्ज होगा स्कूलों के बैंक खातों का विवरण

locationबीकानेरPublished: Nov 23, 2021 06:39:02 pm

Submitted by:

Atul Acharya

फं ड मैनेजमेंट मॉड्यूल शुरू
 

अब पोर्टल पर दर्ज होगा स्कूलों के बैंक खातों का विवरण

अब पोर्टल पर दर्ज होगा स्कूलों के बैंक खातों का विवरण

बीकानेर. अब राज्य के सभी सरकारी स्कूलों को अपने बैंक खातों तथा लेनदेन संबंधी जानकारी शाला दर्पण पोर्टल पर सांझा करनी होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने सभी संस्था प्रधानों को 30 नवंबर तक अपने विद्यालय के बैंक खातों व उनमें किए सभी लेन देन का विवरण फं ड मैनेजमेंट मॉड्यूल में दर्ज करने के निर्देश दिए है। निदेशालय ने शाला दर्पण पोर्टल पर फंड मैनेजमेंट का मॉड्यूल शुरू किया है। इससे स्कूलों को जारी किए जाने बजट, विद्यालय विकास कोष, विद्यार्थी कोष आदि की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध हो सकेगी। संस्था प्रधानों को अपनी स्कूल के सभी बैंक खातों को इस मॉड्यूल पर दर्ज करने को कहा गया है। इस व्यवस्था के बाद स्कूलों की फंड स्थिति एक क्लिक पर विभाग को मिल सकेगी।
टीसी पर अब मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कर सकेंगे हस्ताक्षर


बीकानेर. अब ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों तथा अभिभावकों को टीसी की प्रति पर हस्ताक्षर कराने के लिए जिला मुख्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी कर हर ब्लॉक में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को टीसी की प्रति पर हस्ताक्षर करने, नाम संशोधन तथा जन्म तिथि संशोधन के लिए अधिकृत किया है। अब तक इन सब कार्यों के लिए छात्रों, अभिभावकों तथा स्कूल स्टॉफ को जिला मुख्यालय पर जिला शिक्षा अधिकारी के हस्ताक्षर कराने के लिए आना पड़ता था।
राजस्थान पत्रिका ने ब्लॉक मुख्यालयों पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय स्थापित किए होने के बावजूद विद्यार्थियों और अभिभावकों को जिला मुख्यालय के चक्कर काटने को मजबूर होने का मामला उठाया था।
इस पर संज्ञान लेते हुए शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर इन कार्यों के लिए मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को अधिकृत किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो