पीपीओ जारी पर नहीं मिल रहा ग्रेच्युटी का भुगतान

कर्मचारी ग्रेच्युटी भुगतान के लिए निगम के निकाल रहे चक्कर

By: Vimal

Published: 26 Aug 2020, 01:07 AM IST

बीकानेर. नगर निगम से सेवानिवृत्त होने के बाद भी कर्मचारियों को ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं हो रहा है। पीपीओ जारी होने के बाद भी ग्रेच्युटी भुगतान नहीं मिलने से कर्मचारियों में निराशा है। भुगतान के लिए कर्मचारी आए दिन निगम पहुंच रहे है। बताया जा रहा है कि करीब एक दर्जन से अधिक ऐसे कर्मचारी है, जिनको सेवानिवृत्ति के बाद पीपीओ जारी हो गए है, लेकिन ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं हो रहा है।

इनमें सफाई कर्मचारियों की संख्या अधिक है। लेखाशाखा अधिकारियों के अनुसार ग्रेच्युटी के रूप में इन कर्मचारियों का करीब साठ से सत्तर लाख रुपए ग्रेच्युटी भुगतान बन रहा है। निगम अधिकारी हालांकि जल्द ग्रेच्युटी भुगतान करने की बात कह रहे है, लेकिन निगम की वर्तमान आर्थिक स्थिति को देखते हुए नहीं लग रहा है कि कर्मचारियों को जल्द ग्रेच्युटी का भुगतान हो सकेगा।

 

21 कार्मिक और हुए सेवानिवृत्त
पहले से करीब एक दर्जन कार्मिकों के बकाया चल रहे ग्रेच्युटी भुगतान के अलावा इस साल निगम से 21 और सफाई कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए है, जिनको ग्रेच्युटी का भुगतान करना है। निगम की स्थापना एच शाखा के अनुसार जनवरी से जुलाई 2020 तक 21 सफाई कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए है। इनकी पेंशन और ग्रेच्युटी दोनो का भुगतान अब होना है।

 

नहीं हो रहा भुगतान
वर्षो तक सेवाएं देने के बाद कर्मचारी सेवानिवृत्त होने के दौरान एकमुश्त भुगतान की आस करता है। भुगतान से घर-परिवार के काम करने की उम्मीदें लगाए रहता है। निगम प्रशासन सेवानिवृत्त सफाई कर्मचारियों के भुगतान को लेकर उदासीन है। सफाई कर्मचारी नेता चन्द्रेशखर चांवरिया के अनुसार निगम में लम्बे समय तक पेंशन, ग्रेच्युटी और समर्पित अवकाश का भुगतान नहीं हो रहा है। पीपीओ जारी होने के बाद भी ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं हो रहा है। दस से अधिक कर्मचारी ग्रेच्युटी भुगतान की आस महीनों से लगाए हुए है। एक कर्मचारी वर्ष 2015 और एक कर्मचारी वर्ष 2017 से ग्रेच्युटी भुगतान की आस लगाए हुए है।

 

जल्द होगा भुगतान
कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद होने वाले भुगतान की प्रक्रिया सतत रूप से चल रही है। कुछ कर्मचारियों को ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं होने की स्थिति सामने आई है। किस कारण नहीं हुआ, जानकारी ली जा रही है। संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को जल्द से जल्द ग्रेच्युटी भुगतान करवाने की प्रक्रिया सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए है।
जी एस रांकावत, मुख्य लेखाधिकारी, नगर निगम, बीकानेर।

Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned