scriptगजब का टैलेंट! बना डाली एक पहिए पर चलने वाली KTM Bike, सरपट दौड़ रही है यह मोटरसाइकिल | One Wheel Self Balancing KTM takes Ingenuity Next Level | Patrika News

गजब का टैलेंट! बना डाली एक पहिए पर चलने वाली KTM Bike, सरपट दौड़ रही है यह मोटरसाइकिल

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2022 03:30:40 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

एक पहिए वाली KTM मोटरसाइकिल बैटरी से लैस है, जिसे वीडियो में असेंबल करते हुए भी देखा जा सकता है। बाइक पर लगे MCB की मदद से इसे चालू किया जा सकता है।

ktm_-one-wheel-amp.jpg

One Wheel KTM

One Wheel KTM : KTM मोटरसाइकिल युवाओं को बेहद पसंद है, कहा जा सकता है, कि केटीएम की भारत में सेल सिर्फ युवा वर्ग पर ही निर्भर रहती है, लेकिन इस बाइक के साथ एक युवा ने ऐसा करतब किया है, कि देखने वालों को कुछ देर तक अपनी आंखों पर विश्वास ही ना हो। नए इनोवेटिव आइडिया के साथ मॉडिफिकेशन तकनीकों को मिलाकर एक YouTuber ने ऐसी बाइक तैयार की है, जिसमें सिर्फ एक ही व्हील है। यह नई वन-व्हील्ड और सेल्फ-बैलेंसिंग KTM मोटरसाइकिल देखने में बेहद दिलचस्प लग रही है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब किसी शख्स ने ऐसा कुछ किया हो। इससे पहले भी यह व्यक्ति एक पहिये वाले स्कूटर बनाने को लेकर चर्चा में रहे हैं।

 

 

वन व्हील वाली केटीएम के वीडियो में एक व्यक्ति अपनी एक पहिए वाली KTM मोटरसाइकिल पर सवार दिखाई दे रहा है। बाइक को Yamaha FZ के फ्रेम पर फ्यूल टैंक लगाकर बनाया गया है। जिसके बाद उन्होंने बाकी फ्रेम बनाने के लिए पाइप का इस्तेमाल किया। इसके कार्डबोर्ड के एक टुकड़े पर एक सीट काट दी और धातु के एक टुकड़े पर एक कटआउट काटने के लिए उसी कार्डबोर्ड का उपयोग स्टैंसिल के रूप में किया। सीट बनाने के लिए, फोम के एक टुकड़े को धातु से चिपकाया गया और फिर ट्रिम किया गया है, इसके साथ ही बाइक के चेसिस को अंतिम रूप दिया गया और उसके बाद पैनल पर स्प्रे पेंट किया गया। खास बात यह है, कि इस बाइक का रंग केटीएम बाइक्स पर मिलने वाली पेंट स्कीम के समान है। यानी इसे सफेद और नारंगी रंग में तैयार किया गया है।

https://twitter.com/Bhavana09798359/status/1523598702577057792?ref_src=twsrc%5Etfw

 

 




ये भी पढ़ें : Driving Licence का नया नियम जानना है जरूरी! जानिए खर्च, समय और Apply करने की पूरा प्रॉसेस

 

 

एक पहिए वाली KTM मोटरसाइकिल बैटरी से लैस है, जिसे वीडियो में असेंबल करते हुए भी देखा जा सकता है। बाइक पर लगे एमसीबी की मदद से बाइक को चालू किया जा सकता है। इसके फ्रंट एंड पर नकली हेडलैंप भी मिलता है। बाइक को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है, कि व्लॉगर ने इस बाइक में उसी तरीके का इस्तेमाल किया जो उसने एक-पहिया स्कूटर के लिए किया था। केटीएम मोटरसाइकिल की तरह दिखने वाले वन व्हील स्कूटर में एक सेल्फ बैलेंसर सेंसर है, जो स्कूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसकी मदद से यह स्कूटर और बाइक खुद को संतुलित करने में मदद करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो