scriptRevolt आज लॉन्च करेगा देश की पहली Made in India आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस इलेक्ट्रिक बाइक | revolt motors to launch first AI bike today in india | Patrika News

Revolt आज लॉन्च करेगा देश की पहली Made in India आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस इलेक्ट्रिक बाइक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2019 12:30:28 pm

Submitted by:

Vineet Singh

देश की पहली AI बाइक लॉन्च करेगा रिवोल्ट मोटर्स ( Revolt Motors )
हाईटेक फीचर्स से लैस होगी ये Artificial Intelligence Bike
युवाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है ये बाइक

Revolt Motors

Revolt मोटर्स आज लॉन्च करेगा देश की पहली AI इलेक्ट्रिक बाइक

नई दिल्ली: गुरुग्राम ( Gurugram ) की रिवोल्ट मोटर्स ( Revolt Motors ) आज भारत में अपनी ( artificial intelligence ) आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस वाली इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने जा रही है। ये देश की पहली बाइक होगी जो ( AI ) प्लेटफॉर्म पर काम करती है, ऐसे में बाइक कुछ अहम फैसले खुद ही लेने में सक्षम होती है। आपको बता दें कि इस कंपनी के फाउंडर राहुल शर्मा ( Rahul Sharma ) माइक्रोमैक्स ( Micromax ) के को-फाउंडर रह चुके हैं। जानाकरी के मुताबिक़ ये बाइक ( Artificial Intelligence ) सिस्टम से लैस होने के साथ lte कनेक्टेड होगी और इसमें 4जी सिम भी लगाया जा सकता है।
महज 3 रुपये में 4 किलोमीटर चलेगी आपकी बाइक, बस आज ही से शुरू करें ये काम

ख़ास बात ये है कि अभी इस बाइक को सिर्फ दिल्ली-एनसीआर में ही लॉन्च किया जाएगा और इसके बाद ही इसे भारत के अन्य राज्यों में लॉन्च किया जाएगा। पिछले काफी समय से इस बाइक की टेस्ट राइड की जा रही है जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि ये बाइक भारतीय सड़कों पर चलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस बाइक को कैमोफ्लाज से कवर करके टेस्ट किया जा रहा था जिसकी वजह से इसका डिजाइन सामने नहीं आया है।
Revolt Motors
जब इस बाइक को स्पॉट किया गया था उस दौरान इसमें एलईडी लाइटिंग, मोनोशॉक और फ्रंट Disc ब्रेक जैसे फीचर्स को स्पॉट किया गया है। यह भी जानकारी मिली है कि इस बाइक का मुख्य उद्देश्य यूथ को कैप्चर करना है जिससे देश में बढ़ रहे प्रदूषण की समस्या से निपटा जा सके। इस इलेक्ट्रिक बाइक में बैटरी स्वैपिंग सिस्टम भी दिया जाएगा जिससे बैटरी खत्म होने की समस्या से निजात मिलेगी और आप इस बाइक से लंबी दूरी तय कर पाएंगे।
Maruti Vitara Brezza पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, बस इतने दिन तक है ये ऑफर

जानकारी के अनुसार रिवोल्ट ई-बाइक की टॉप स्पीड 85 किमी प्रति घंटा और फुल चार्ज होने पर ये बाइक 156 किमी की दूरी तय कर पाएगी। इस बाइक को बनाने में उस हर चीज़ को शामिल किया गया है जिससे युवाओं को लुभाया जा सके और उनकी जेब पर किसी तरह का बोझ ना पड़े। आज इस बाइक के लॉन्च होने के बाद ही पता चल पाएगा कि इसमें और कौन से जबरदस्त फीचर्स को शामिल किया गया है। इस बाइक को ARAI का अप्रूवल भी मिल चुका है। जानकारी के मुताबिक़ इस बाइक की कीमत 1 लाख से 1.50 लाख के बीच हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो