महज 3 रुपये में 4 किलोमीटर चलेगी आपकी बाइक, बस आज ही से शुरू करें ये काम

महज 3 रुपये में 4 किलोमीटर चलेगी आपकी बाइक, बस आज ही से शुरू करें ये काम

Vineet Singh | Publish: Jun, 17 2019 05:23:02 PM (IST) | Updated: Jun, 17 2019 05:29:25 PM (IST) बाइक

  • गलत आदतों की वजह से कम हो जाता है बाइक का माइलेज
  • इन आदतों को बदलकर बढ़ा सकते हैं माइलेज

 

नई दिल्ली: किसी भी बाइक ( Bike ) से ज्यादा से ज्यादा माइलेज ( Bike Milage ) लेना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आप स्पोर्ट्स बाइक ( Sports Bike ) चलाते हैं तो आपकी जेब पर बोझ और ज्यादा बढ़ जाता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी बाइक का माइलेज बढ़ जाए तो आपको अपनी बाइक में कुछ जरूरी बदलाव करने पड़ेंगे। ये बदलाव करने के बाद आपको बाइक का माइलेज पहले से कहीं ज्यादा बढ़ जाएगा।

Tata Tigor ऑटोमैटिक मार्केट में लॉन्च, कीमत भी है बेहद कम

ज्यादातर लोगों को बाइक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और वो लगातार छोटी-छोटी गलतियां करते रहते हैं जिसकी वजह से लगातार बाइक का माइलेज घटता जाता है। तो आपको अपनी बाइक के साथ करना ये है कि बस अपनी गलत आदतों को बदलना है और इतने भर से ही बाइक का माइलेज बढ़ जाएगा। तो जानें कैसे बढ़ा सकते हैं बाइक का माइलेज।

मोडिफिकेशन से बचें : अगर आप अपनी स्पोर्ट्स बाइक से अच्छा माइलेज चाहते हैं तो आपको करना ये रहता है कि आपको किसी भी तरह के बाइक मोडिफिकेशन ( Bike modification ) से बचना होता है। बाइक मोडिफिकेशन की वजह से कई बार आप भारी एक्सेसिरीज अपनी बाइक में असेंबल करवा लेते हैं जिसकी वजह से बाइक के इंजन ( Bike Engine ) पर जोर पड़ता है और माइलेज कम हो जाता है।

 

bike milage

गियर का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर करें : कई लोग बाइक चलाते समय बार-बार गियर ( Bike Gear ) बदलते हैं, लेकिन इस वजह से इंजन काफी गर्म हो जाता है और उसपर काफी लोड पड़ता है जिससे माइलेज कम होने लगता है। ऐसे में आपको सिर्फ जरूरत के समय ही गियर का इस्तेमाल करना चाहिए।

Maruti Vitara Brezza पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, बस इतने दिन तक है ये ऑफर

इंजन ऑइल : इंजन ऑइल ( Engine Oil ) अगर पुराना होने लगता है तो बाइक के इंजन पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से बाइक ज्यादा ईंधन इस्तेमाल करती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको इंजन ऑइल समय से चेंज करवा लेना चाहिए।

चौड़े टायर्स : अगर आपने सड़क पर अच्छी पकड़ के लिए अपनी बाइक में चौड़े टायर्स ( Wide Tyres ) लगवाए हुए हैं तो आपको बाइक में पतले टायर्स लगवा लेना चाहिए। दरअसल पतले टायर्स की वजह से बाइक अच्छा माइलेज देती है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned